Move to Jagran APP

'हिल स्टेशन की राजकुमारी' नाम से मशहूर कोडाइकनाल, खूबसूरती ही नहीं स्वाद में भी है बेमिसाल

घने जंगलों के बीच सजीली वादियां चोटियों के नीचे उड़ता बादल और दूर-दूर तक नजर आने वाली बलखाती पगडंडियां हैं खूबसूरत कोडाइकनाल की पहचान लेकिन यहां के जायके भी हैं बहुत ही खास।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:21 AM (IST)
'हिल स्टेशन की राजकुमारी' नाम से मशहूर कोडाइकनाल, खूबसूरती ही नहीं स्वाद में भी है बेमिसाल
'हिल स्टेशन की राजकुमारी' नाम से मशहूर कोडाइकनाल, खूबसूरती ही नहीं स्वाद में भी है बेमिसाल

कोडाइकनाल भारत का अकेला ऐसा हिल स्टेशन है, जिसे अमेरिकियों ने साल 1845 में खोजा था। हॉर्स राइडिंग, साइक्लिंग और ट्रेकिंग के दीवाने हैं तो कोडाइकनाल के चीड़ के जंगलों के बीच इनका आनंद लेना खूब भाएगा, लेकिन कुछ और भी चीज है जो इस जगह को खास बनाती है और वो है यहां के जायके। जी हां, एक बार खाने के बाद इनके अलग स्वाद को भूल पाना आसान नहीं होता। तो अगली बार जब भी आएं कोडाइकनाल के जायके को बिल्कुल न मिस करें। 

loksabha election banner

लोकप्रिय पर्यटन पड़ाव होने की वजह से कोडाइकनाल में आप हर तरह के जायके का आनंद ले सकते हैं। उत्तर भारतीय या दक्षिण भारत के जायके ही नहीं बल्कि कॉन्टिनेंटल, चाइनीज, तिब्बती, योरोपियन, मैक्सिकन और मिडल ईस्ट यानी मध्यपूर्व का स्वाद भी मिलता है यहां। यहां की चाकलेट्स, सैंडविच, ब्राउनीज, चीज और स्पेशल गर्म चाय का कोई जवाब नहीं। स्थानीय आर्गेनिक फूड के साथ ही आपको यहां मिलेगा खालिस पंजाबी खाने का स्वाद भी। मीठे स्वाद वाला गुजराती फूड ऑर्डर करना चाहें तो इसके भी अनेक विकल्प मिल जाएंगे। साथ में यहां इडली, उपमा, सांभर, रसम, केसरी, स्वीट पोंगल आदि खाते समय यह एहसास भी बना रहेगा कि आप दक्षिण भारत में ही हैं।

स्वाद के खास पड़ाव

कोडाइकनाल के अन्नासलाइ बाजार रोड पर स्थित पेस्ट्री कॉर्नर से आप बेकरी आइटम खरीद सकते हैं। बाजार रोड पर होटल एस्टोरिया में काफी भीड़ नजर आएगी, क्योंकि यहां थाली सिस्टम से भरपेट खाना मिलता है। पास ही स्थित पटेल रेस्टोरेंट परकिफायती दाम पर स्वादिष्ट गुजराती खाना मिलता है। यहां स्थानीय लोग बताते हैं कि होटल न्यू पंजाब में साउथ इंडिया का बेस्ट तंदूरी चिकन मिलता है। क्लब रोड पर हिलटॉप टॉवर्स की बिरयानी तो ऐसी कि अंगुली चाटते रह जाएं। मध्यपूर्व देशों के फूड के लिए डॉल्फिन नोज रोड पर अल्ताफ्स कैफे काफी लोकप्रिय है। यदि आप ब्रेकफास्ट और स्नैक्स ही लेना चाहते हैं तो सीधे तवा रेस्टोरेंट चले जाइए। यहां आपको काफी ऑप्शन मिल जाएंगे।

फलों और हॉट चॉकलेट्स की खरीदारी

सुपरफ्रूट अवाकाडो हो या केला, स्टार फ्रूट, ब्लू बेरी, कोडाइ एपल, नाशपाती या संतरा ये सभी यहां बहुतायत में उगाए जाते हैं। खास बात यह है कि ये ज्यादातर आर्गेनिक तरीके से उगाए जाते हैं। यहां आएं तो इनका सेवन और इन्हें अपने साथ ले जाने के लिए खरीदारी तो बनती है। साथ में आप यहां से होम मेड चाकलेट्स और यूकेलिप्टस ऑयल की भी शॉपिंग कर सकते हैं। यहां से कोडाई चीज, मसाले, गर्म कपड़े, एम्ब्रॉयडरी और सूखे हुए फल आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं। सेवन रोड के पास कालीश्र्वरी मार्केट से आप उचित मूल्य पर शॉपिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि यहां का अन्नासलाई मार्केट सर्वव्यापी संस्कृति की झलक पेश करता है। यहां पर आपको स्थानीय ग्रामीण जन, अमेरिकी और यूरोपीय स्टूडेंट्स और देश के विभिन्न हिस्सों से आए लोग एक साथ शापिंग करते नजर आएंगे।

कब और कैसे जाएं?

यहां साल में कभी भी आने का प्लान बनाया जा सकता है। 

एयरपोर्ट- निकटतम एयरपोर्ट मदुरै में है जो कोडाइकनाल से 120 किलोमीटर दूर है। कोयंबटूर एयरपोर्ट भी यहां से 170 किलोमीटर दूर है।

रेलवे स्टेशन- निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाइकनाल है जो 80 किलोमीटर दूर है।

सड़क मार्ग- मदुरै सहित अन्य सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा कोडाइकनाल पहुंचा जा सकता है।

यहां ठहरने के लिए छोटे-बड़े, सस्ते-महंगे सभी तरह के अनेक सुविधाजनक होटल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.