PreviousNext

ट्रिप पर मोबाइल फोटोग्राफी भी लगेगी प्रोफेशनल, इन 5 बातों को करें फॉलो

Publish Date:Thu, 07 Dec 2017 04:39 PM (IST) | Updated Date:Thu, 07 Dec 2017 04:39 PM (IST)
ट्रिप पर मोबाइल फोटोग्राफी भी लगेगी प्रोफेशनल, इन 5 बातों को करें फॉलोट्रिप पर मोबाइल फोटोग्राफी भी लगेगी प्रोफेशनल, इन 5 बातों को करें फॉलो
फोटो को परफेक्ट बनाने के लिए कई तरह के एप का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपको नेचुरल फोटो चाहिए, तो आपको फोन के कैमरे से ही फोटो लेनी चाहिए.

मोबाइल ने काफी कुछ आसान बना दिया है. टाइम, एंटरटेनमेंट, फोन सबकुछ आपको एक ही डिवाइस में मिल गए हैं. बेहतरीन फोटो के लिए नए-नए मोबाइल सेट मार्केट में आ रहे हैं. ऐसे में फोटो क्लिक करने का क्रेज और भी बढ़ गया. कुछ लोग तो फोटो क्लिक करने के इतने शौकीन होते हैं कि वो सफर के दौरान हर एक नजारे को कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं. चलिए, हम आपको मोबाइल फोटोग्राफी के ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आपकी फोटो प्रोफेशनल फोटोग्राफी से कम नहीं लगेगी.

 

सीधी पड़ती रोशनी से बचें 

अगर आप किसी खूबसूरत व्यू की फोटो क्लिक कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कैमरे पर सीधी sunlight न पड़े. इससे आपकी फोटो खराब हो सकती है. 

फोटो को ज्यादा दूर से न क्लिक करें

अगर आप किसी हैंडीक्राफ्ट या किसी खास चीज की हाइलेट फोटो लेना चाहते हैं, तो क्लोज अप व्यू लें, जिससे कि फोटो क्लियर क्लिक हो सके. ज्यादा दूरी से लेने पर फोटो को जूम करना पड़ेगा, जिससे फोटो साफ नहीं हो पाएगी.

 

कैमरे को साफ करके, लोकेशन पर फोकस करें 

आप जिस भी Object की फोटो क्लिक करना चाहते हैं, उसपर कैमरे का फोकस रखते हुए फोटो क्लिक करें.

 

किसी एप के इस्तेमाल से बचें 

फोटो को परफेक्ट बनाने के लिए कई तरह के एप का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपको नेचुरल फोटो चाहिए, तो आपको फोन के कैमरे से ही फोटो लेनी चाहिए. अगर आपको फिर भी फोटो परफेक्ट न लगे, तो आप बाद में फोटो एडिट कर सकते हैं.

 

डेलाइट और नाइट मोड ऑप्शन का करें इस्तेमाल 

दिन और रात के हिसाब से फोटो लेते वक्त अपने कैमरे की सेटिंग चेक करें.  

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:facts of mobile photography(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

Adventure Sports के शौकीन हैं तो घूमें फिनलैंड, 2 लाख झीलों का देशपैराग्लाइडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 4 जगह, जान लें कीमत और खास बातें