Move to Jagran APP

Independence Day 2022: आजादी का जश्न मनाने के लिए इन ऐतिहासिकों जगहों को करें एक्स्प्लोर

Independence Day 2022 कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। पर्यटकों के लिए कश्मीर आकर्षण का केंद्र है। बड़ी संख्या में देश विदेश से पर्यटक कश्मीर घूमने आते हैं। धारा 370 के निरस्त के बाद कश्मीर में अमन और शांति लौट आई है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 01:00 PM (IST)
Independence Day 2022: आजादी का जश्न मनाने के लिए इन ऐतिहासिकों जगहों को करें एक्स्प्लोर
Independence Day 2022: आजादी का जश्न मनाने के लिए इन ऐतिहासिकों जगहों को करें एक्स्प्लोर

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Independence Day 2022: देश स्वतंत्रता दिवस के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस पावन उत्सव के मौके पर देशभर में जश्न का माहौल है। लोग अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ जश्न मनाते हैं। इस मौके पर घर पर तिरंगा लगाते हैं, मिठाइयां बांटते हैं और पतंगबाजी करते हैं। वहीं, कुछ लोग आजादी का जश्न मनाने के लिए ऐतिहासिकों जगहों की सैर करते हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ आजादी का जश्न मनाने के लिए ऐतिहासिकों जगहों पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन जगहों को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

वाघा बॉर्डर

यूं तो हर दिन वाघा बॉर्डर पर स्पेशल कार्यक्रम होता है, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जश्न और उत्सव का माहौल रहता है। अगर आप स्वतंत्रता दिवस को स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ वाघा बॉर्डर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना सकते हैं।

लद्दाख

पर्यटकों के लिए लद्दाख बेस्ट डेस्टिनेशन है। बड़ी संख्या में पर्यटक लद्दाख घूमने जाते हैं। आप लद्दाख में अपने दोस्तों के साथ तिरंगा लहराकर स्वतंत्रता दिवस मना सकते हैं। साथ ही फोटोशूट भी कर सकते हैं।

कश्मीर

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। पर्यटकों के लिए कश्मीर आकर्षण का केंद्र है। बड़ी संख्या में देश विदेश से पर्यटक कश्मीर घूमने आते हैं। धारा 370 के निरस्त के बाद कश्मीर में अमन और शांति लौट आई है। इसके लिए आजादी का अमृत महोत्सव अपने दोस्तों के साथ कश्मीर में सेलिब्रेट कर सकते हैं।

कारगिल युद्ध स्मारक

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कारगिल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए अपने दोस्तों के साथ कारगिल युद्ध स्मारक जरूर जाएं। इस दिन काफी संख्या में लोग कारगिल युद्ध स्मारक देखने आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.