रोड ट्रिप पर जा रही हैं तो हर एक चीज़ की प्लानिंग आपको खुद करनी पड़ती है। कपड़ें और फुटवेयर्स बेशक ट्रैवल का सबसे जरूरी हिस्सा होते हैं लेकिन इनके अलावा कुछ और भी चीज़ें हैं जिनकी जरूरत आपको ट्रैवलिंग के दौरान पड़ती है। जानते हैं इनके बारे में।

रोड ट्रिप के लिए जरूरी चीज़ें

बैगपैक

रोड ट्रिप पर कार से जा रहे हों या फिर बाइक से, अपने साथ छोटा बैगपैक जरूर कैरी करें। जिसमें आप अपनी जरूरत का छोटा-मोटा सामान पैक कर सके। वैसे तो कार में स्पेस ज्यादा होता है तो आप बड़ा बैग भी कैरी कर सकते हैं लेकिन खाने-पीने का सामान, चार्जर, वॉटर बॉटल के लिए बैगपैक ही बेस्ट होता है। साथ ही इन्हें हर एक जगह कैरी करना भी आसान होता है।

पर्सनल केयर किट

अगर आप कार से हैं तो शायद इसकी कम जरूरत पड़े लेकिन बाइक से रोड ट्रिप पर निकले हैं तो पर्सनल केयर के साथ हाइजीन का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए अपने साथ एक पर्सनल किट कैरी करें। इसमें लिक्विड सोप, फेसवॉश, कॉम्ब, ऑयल जैसी चीज़ें रख सकते हैं।

हाइड्रेशन के लिए

रोड ट्रिप पर निकले हैं तो उस भरपूर एन्जॉय करने के लिए कुछ चीज़ों का खास ख्याल रखना पड़ता है जिसमें से एक है बॉडी को हाइड्रेट रखना। बेशक पानी पीकर बॉडी को हाइड्रेट रखा जा सकता है लेकिन इसके अलावा जूस, मिल्क, बटरमिल्क जैसी चीज़ें भी हाइड्रेट रखने के लिए कारगर होती हैं। साथ ही एनर्जी को भी बनाए रखती हैं।

इंश्योरेंस

ट्रैवलिंग इंश्योरेंस के बारे में हम में से शायद ही कुछ लोगों को पता होगा। और पता होने के बाद भी रोड ट्रिप पर निकलने से पहले कौन ही इस बारे में सोचता है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इसके फायदे-नुकसान के बारे में जानें और फोन से लेकर लैपटॉप, एटीएम और डेबिट हर एक कार्ड का भी इंश्योरेंस करवा लें।

पावर बैंक और एक्स्ट्रा चॉर्जर

रोड ट्रिप पर निकले हैं तो बैग में एक्स्ट्रा चॉर्जर और पावर बैंक रखना न भूलें। फोन आजकल के जमाने में बहुत जरूरी चीज़ है और ट्रैवलिंग के दौरान तो खासतौर से इसकी जरूरत पड़ती है। कहां घूमने जहां है, कहां रूकना है और रास्ते तक की जानकारी फोन पर अवेलेबल है।

एमरजेंसी और फर्स्ट एड किट

अपने कार में एक एमरजेंसी किट जरूर रखें और हर बार ट्रैवलिंग से पहले इसे चेक कर लें। एमरजेंसी किट में रेनकोट, बैटरी बूस्टर केबल्स, टॉर्च, व्हिसिल, गाड़ी के जरूरी टूल्स, विंडो ब्रेकर्स रखें और फर्स्ट एड किट में सभी जरूरी दवाएं। न जाने कब किसकी जरूरत पड़ जाए।

 

Posted By: Priyanka Singh