Move to Jagran APP

होटल बुक करने से पहले जान लीजिए ये 7 बातें, ट्रिप बन जाएगी और भी मजेदार

अगर हम आपसे पूछें कि आप होटल सर्च करते वक्त किन बातों का ध्यान रखते हैं? तो शायद आपका जवाब होगा। बजट और होटल की सुविधाएं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 06:46 AM (IST)
होटल बुक करने से पहले जान लीजिए ये 7 बातें, ट्रिप बन जाएगी और भी मजेदार
होटल बुक करने से पहले जान लीजिए ये 7 बातें, ट्रिप बन जाएगी और भी मजेदार

गर्मियों के बाद मानसून आने पर सभी का मन घूमने का करने लगता है। ऐसे में सबसे पहले शुरू होती है टिकट और होटल की तलाश। टिकट बुक करने के कई ऑप्शन है। आप अपनी गाड़ी से कहीं जा सकते हैं या फिर ट्रेन और प्लेन के ऑप्शन तो खुले ही हुए हैं। आप अपने बजट के हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। टिकट के बाद बात आती है होटल की।

loksabha election banner

 

अगर हम आपसे पूछें कि आप होटल सर्च करते वक्त किन बातों का ध्यान रखते हैं? तो शायद आपका जवाब होगा। बजट और होटल की सुविधाएं. बेशक ज्यादातर लोग इन दो बातों को ध्यान में रखकर ही होटल सर्च करते हैं, लेकिन होटल से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं, जो आपको होटल स्टाफ भी नहीं बताता. आइए, हम आपको बताते हैं वो बातें. 

होटल में रुका है कोई सेलिब्रिटी  

कोई भी होटल आपको ये नहीं बताएगा कि उनके यहां कोई सेलिब्रिटी रुकी हुई है.इसके पीछे वजह होती है कि किसी भी सेलिब्रिटी की जानकारी किसी से भी शेयर करने की इजाजत किसी भी होटल को नहीं होती. 

 

सुबह के वक्त सबसे मंहगे होते हैं होटल 

कई बार ऐसा होता है कि हम रात का सफर करके सुबह होटल पहुंचते हैं। ऐसे में हमें लगता है कि वहां जाकर सुबह ही बुकिंग कर लेंगे, लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आपको बता दें कि सुबह के वक्त होटल सबसे ज्यादा मंहगे होते हैं। 

 

किसी एप की मदद से बुक करें होटल, पड़ेगा सस्ता 

होटल बुक करने के लिए कई एप मौजूद हैं। ऐसे में आप होटल बुक करने से पहले उन एप्स पर होटल के रेट जरुर देख लें। अगर एप्स पर होटल ट्रैरिफ ज्यादा है, उससे बाद ही होटल से संपर्क करें।


होटल के कोने में बने कमरे होते हैं बड़े 

आपको कोई भी होटल स्टाफ ये नहीं बताएगा कि होटल के कोने पर बने कमरे बड़े होते हैं, इसलिए ज्यादा स्पेस चाहते हैं तो कोने वाला कमरा बेस्ट रहेगा। 

 

 बेडशीट को अपने सामने बदलवा लें 

कई होटल में ऐसा होता है कि बेडशीट साफ-सुथरी लगती है और होटल स्टाफ उसे अगले कस्टमर के लिए नहीं बदलता। ऐसे में सबसे बेस्ट ऑप्शन यही है कि अपने सामने बेडशीट चेंज करवाएं।  

 

होटल से नेचुरल व्यू वाला कमरा 

आप किसी पहाड़ी जगह में जाते हैं। ऐसे में आपका मन करता है कि होटल रूम की बालकनी में खड़ा होकर प्रकृति का नजारा लिया जाए, लेकिन ऐसा कमरा आपको तभी मिलेगा, जब आप होटल वालों से इसकी डिमांड करें। बिना पूछे, आपको कोई कुछ नहीं बताएगा। 

 

होटल की सिक्योरिटी एक बार खुद चेक करें

भरोसा! जो आप बाहरी लोगों पर तो बिल्कुल भी नहीं कर सकते। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि आप एक बार बाथरूम, बेड के आसपास और ऊपरी हिस्से में चेक कर लें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगाया गया है। इस मामले में आप होटल पर बिल्कुल विश्वास न करें। आखिर कहा भी जाता है ‘अपनी सुरक्षा खुद अपने हाथ।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.