Move to Jagran APP

प्लेन में पहली बार करने जा रहे हैं सफर तो जानें क्या है सीक्रेट बटन

एयरोप्लेन के इस सीक्रेट बटन को मिरेकल बटन भी कह सकते हैं। इस बटन का इस्तेमाल क्रू मेंबर किसी स्पेशल पैसेंजर को अटेंड करने में करते हैं।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 12:33 PM (IST)
प्लेन में पहली बार करने जा रहे हैं सफर तो जानें क्या है सीक्रेट बटन
प्लेन में पहली बार करने जा रहे हैं सफर तो जानें क्या है सीक्रेट बटन

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कभी प्लेन में सफर नहीं किया। ऐसे में पहली बार सफर करने से पहले थोड़ी घबराहट होना लाजिमी है। इसलिए प्लेन में जाने से पहले आपको प्लेन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातें जान लेनी चाहिए। आज हम आपको प्लेन के सीक्रेट बटन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में जानकार आपको सफर में ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। 

loksabha election banner

रिलैक्स करने के लिए करें सीक्रेट बटन का इस्तेमाल  

हवाई सफर यानी एयरोप्लेकन जर्नी का मजा ही कुछ और होता है। बड़ी संख्यां में लोग इस सफर के लिए एक्सांइटेड रहते हैं, ले‍किन अक्सीर देखा जाता है कि कुछ लोग हवाई सफर में अपनी सीट पर बैठे-बैठे थक जाते हैं। वे सोचते हैं कि‍ थोड़ी देर उन्हें  आराम करने के लिए कोई जगह मिल जाए। ऐसे लोगों को इस दौरान एयरोप्लेबन में मौजूद सीक्रेट बटन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ज्यादा जगह मिलेगी। 

ऐसे यूज करें सीक्रेट बटन

सीक्रेट बटन यात्री जिस जगह पर हाथ रखते हैं उस जगह पर हल्कीं-सी उभरी होती है। इस बटन को पहले हल्केौ हाथों से छूकर ढूंढ ले इसके बाद प्रेस करें। सीक्रेट बटन प्रेस होने के बाद सीट पीछे की तरफ हल्कीग सी खुल जाएगी। इस दौरान बॉडी को हल्काद सा लेटने और झुकने को मिल जाएगा। इसके अलावा पैर भी सामने की तरफ फैलाए जा सकते हैं।  इस दौरान अंगड़ाई लेने के लिए इधर-उधर न घूमें और न पैरों को ज्याीदा फैलाएं। जि‍ससे आपके साथ बैठे व्यक्ति को दिक्कत हो सकती है

इस सीट पर मिलेगा बटन 

एयरोप्लेन के इस सीक्रेट बटन को मिरेकल बटन भी कह सकते हैं। इस बटन का इस्तेमाल क्रू मेंबर किसी स्पेशल पैसेंजर को अटेंड करने में करते हैं। जि‍न लोगों को सीट पर बैठने में परेशानी होती है उनको भी इसकी सलाह दी जाती है। कई बार रूम की कमी होती है तब भी पैसेंजर को इस बटन के लि‍ए सजेस्टट कि‍या जाता है। ध्यान रखें यह सुविधा गलि‍यारे की तरफ वाली सीट में मिलेगी। ऐसे में अब जब आप अगली बार अपने हवाई सफर पर जाएं तो एक बार इस बटन का इस्तेमाल जरूर करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.