Move to Jagran APP

ट्रेन में हर यात्री को मिलता है 10 लाख तक का बीमा, ट्रेन में करते हैं सफर तो जान लीजिए ये बातें

यह स्कीम सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही लागू होती है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 03:44 PM (IST)
ट्रेन में हर यात्री को मिलता है 10 लाख तक का बीमा, ट्रेन में करते हैं सफर तो जान लीजिए ये बातें
ट्रेन में हर यात्री को मिलता है 10 लाख तक का बीमा, ट्रेन में करते हैं सफर तो जान लीजिए ये बातें

अगर आप भी कभी न कभी ट्रेन में सफर करते हैं, तो आपको ट्रेन से जुड़ी जरूरी बातों को याद रखना चाहिए, जिससे कि आपको सफर में कोई परेशानी न हो. क्या आप जानते हैं कि रेल में सफर के दौरान हर यात्री का 10 लाख तक का बीमा किया जाता है. रेलवे सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर देता है. यह फेसिलिटी सभी यात्रियों के लिए है. हालांकि, पैसेंजर को इसे लेने या नहीं लेने का ऑप्शन मिलता है.

loksabha election banner

 

तब मिलता है 10 लाख तक का कवर 

इंश्योरेंस लेने वाले किसी यात्री की यदि रेल दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी या लीगल उत्तराधिकारी को 10 लाख रुपए तक का कवर इस स्कीम के तहत दिया जाता है. वहीं यदि दुर्घटना में किसी तरह की शारीरिक अक्षमता आ जाती है, तो 7.5 लाख रुपए तक का कवर इसमें मिलता है, थोड़ा-बहुत शारीरिक नुकसान पहुंचा है तो इसमें 2 लाख रुपए तक का कवर है. 

 

ट्रैवल टाइम तक होती है स्कीम 

यह स्कीम सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही लागू होती है. IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर पेमेंट होने के पहले इंश्योरेंस लेने का ऑप्शन पैसेंजर को मिलता है. एक्सीडेंटल कवरेज सिर्फ ट्रैवल टाइम के लिए होता है. इंश्योरेंस लेने पर नॉमिनी की सही डिटेल भरना न भूलें.

इन हालातों में कर सकते हैं क्लेम 

ट्रेन में यदि कोई ऐसे हादसे का शिकार होता है, तो उसके नॉमिनी को एक्सीडेंट होने के 4 माह के अंदर-अंदर इंश्योरेंस कंपनी को इस बारे में बताना होगा. क्लेम एनईएफटी के जरिए मिलेगा. फ्रॉड से जुड़ा कुछ भी मामला हुआ तो इंश्योरेंस के तहत कोई फायदा संबंधित यात्री को नहीं मिलेगा. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.