दुबई बिजनेस ट्रिप पर गए हों, घूमने-फिरने या फिर किसी फेस्टिवल में शामिल होने, यहां के नज़ारे जितना ही अलग है यहां का खानपान। आप पाएंगे कि यहां के ज्यादातर ट्रेडिशनल फूड्स बहुत ही रिच और अपना अलग ही स्वाद लिए हुए हैं। भरपूर मसालों का इस्तेमाल इनके जायकों को और बढ़ाने का काम करते हैं। ट्रेडिशनल डिशेज़ में चावल, मछली और मीट का इस्तेमाल होता है। अरब के लोग भेड़ और बकरियों का मीट खाना पसंद करते हैं। हां, कुछ खास मौकों जैसे ईद या शादी-विवाह में यहां ऊंट से भी डिशेज़ तैयार होती हैं। लेकिन रेस्टोरेंट्स पूरे साल ऊंट का मीट सर्व करते हैं। तो आज हम दुबई की ऐसी ही 5 खास डिशेज़ के बारे में जानेंगे। 

स्टफ्ड कैमल

स्टफ्ड कैमल, दुबई के शानदार डिशेज़ में से एक है जिसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। ज्यादातर शादी-विवाह में बनने वाली ये डिश शाही परिवार की तरफ से परोसी जाती है। इसे बनाने का तरीका भी काफी अलग होता है। एक पूरे ऊंट में एक लैंब, 20 चिकन, उबले अंडे, मछली और चावल को डालकर उसे भुना जाता है। इसे खाने वालों का कहना है कि ये बहुत ही लजीज़ होता है और ऐसी डिश दुनिया में कहीं और नहीं मिलती। 

अल हरीस

अल हरीस भी दुबई की बहुत ही लोकप्रिय डिश है जिसका स्वाद होता है बहुत ही खास। जिसे मीट और आटे के साथ बनाया जाता है। बहुत ही आसान और कम सामग्री से तैयार होने वाली इस डिश को बनाने में काफी वक्त लगता है, जिसे रमजान, शादी और ईद के दौरान बनाया जाता है। आटे और मीट को नमक के साथ उबलते पानी में तब तक पकाया जाता है जब तक दोनों मिलकर एक पेस्ट नहीं बन जाते। इसके बाद इसे मिट्टी की हांडी में रातभर पकाते हैं। जायके को बढ़ाने के लिए आप दूसरे मसालों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अल हरीस को सर्व करते समय ऊपर से बहुत सारा घी डालते हैं। 

शावरमा

ये डिश सिर्फ दुबई ही नहीं ज्यादातर एशियन देशों में लोकप्रिय है। जिसे चिकन और लैंब दोनों से तैयार किया जा सकता है। अलग-अलग जगहों पर इसे बनाने और सर्व करने का तरीका अलग है। कुछ चीज़ें जो कॉमन होती है वो है गॉर्लिक सॉस, अचार, फ्राईज़, टमाटर जिसे रोटी में लपेटकर सर्व किया जाता है। इसका स्वाद काफी हद तक कबाब जैसा होता है। इसे स्ट्रॉबेरी और बनाना से बनने वाले फ्रूट ड्रिंक के साथ सर्व किया जाता है। 

अल माछबूस

चावल, मीट, प्याज और सूखे नींबू से तैयार होने वाली ये डिश भी दुबई में काफी मशहूर है। डिश की सारी चीज़ों को एक साथ मिलाकर उबले पानी में डाला जाता है और स्वाद के लिए मसाले और नमक भी मिलाया जाता है। मीट अलग रहता है बाकी चीज़ें एक साथ पक जाती है। 

हमस

ये डिश नहीं बल्कि एक चटनी होती है जो काबुली चने, ऑलिव ऑयल, नींबू के रस, ताहिनी पेस्ट, नमक और लहसुन से तैयार की जाती है। इसे शावरमा और ब्रेड के साथ सर्व करते हैं। स्वाद में बहुत ही खास और पाचन में बेस्ट होता है हमस।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप