Move to Jagran APP

International Travel Guidelines: विदेश जाना है, तो ऐसे लेनी होगी वैक्सीनेशन की डोज़,ये हैं वैक्सीन की नई गाइडलाइन्स

Vaccination Guidelines For International Travel नई गाइडलाइन्स में साफ किया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ उन लोगों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर को भी शामिल किया जाएगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 03:06 PM (IST)
International Travel Guidelines: विदेश जाना है, तो ऐसे लेनी होगी वैक्सीनेशन की डोज़,ये हैं वैक्सीन की नई गाइडलाइन्स
विदेश जाना है, तो ऐसे लेनी होगी वैक्सीनेशन की डोज़,ये हैं वैक्सीन की नई गाइडलाइन्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vaccination Guidelines For International Travel: भारत सरकार ने विदेश यात्रा पर जा रहे लोगों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसके मुताबिक, विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है, तो कोविशील्ड की पहली डोज़ के 28 दिन के बाद कभी भी दूसरी डोज़ ली जा सकती है। हालांकि, सरकार ने कोविशील्ड की पहली डोज़ और दूसरी डोज़ के 12 से 16 हफ्ते का अंतर रखा है।

loksabha election banner

नई गाइडलाइन्स में साफ किया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ उन लोगों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर को भी शामिल किया जाएगा। वहीं, दूसरी उलब्ध वैक्सीन कोवैक्सिन इसके लिए क्वॉलिफाई नहीं कर रही है।

सबके लिए नहीं है ये ख़ास छूट

यह गाइडलाइन सिर्फ उन लोगों के लिए जारी की गई हैं, जो 18 साल से ज़्यादा उम्र के चुके हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं। इसमें नौकरी और पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे लोग और स्टूडेंट्स, टोक्यो ओलिंपिक्स में शामिल हो रहे खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था सिर्फ इन्हीं लोगों के लिए की गई है।

आमतौर पर कोविशील्ड की दो डोज़ के बीच कम से कम 12 से 16 हफ्ते का अंतर रखने का नियम है, विदेश जाने वाले इन लोगों को दूसरी खुराक जल्दी लगा दी जाएगी। राज्य सरकार हर ज़िले में ऐसी अनुमति के लिए एक सक्षम प्राधिकारी नामित करेगी।

- वो अधिकारी सुनिश्चित करेगा कि पहली खुराक को लगे 28 दिन हो गए हैं या नहीं।

- यात्रा के आधार पर संबंधित दस्तावेजों के उद्देश्य की वास्तविकता।

- पढ़ाई से संबंधित दस्तावेज़, जैसे एडमिशन का फॉर्म या यूनिवर्सिटी के दस्तावेज़।

- जॉब का ऑफर लेटर।

- टोक्यो ऑलंपिक में हिस्सा लेने के लिए नॉमीनेशन

जल्द ही कोविन प्लेटफॉर्म पर इस कटैगरी में विदेश जाने वालों के लिए ये खास व्यवस्था भी देखी जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.