नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vaccination Guidelines For International Travel: भारत सरकार ने विदेश यात्रा पर जा रहे लोगों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसके मुताबिक, विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है, तो कोविशील्ड की पहली डोज़ के 28 दिन के बाद कभी भी दूसरी डोज़ ली जा सकती है। हालांकि, सरकार ने कोविशील्ड की पहली डोज़ और दूसरी डोज़ के 12 से 16 हफ्ते का अंतर रखा है।

नई गाइडलाइन्स में साफ किया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ उन लोगों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर को भी शामिल किया जाएगा। वहीं, दूसरी उलब्ध वैक्सीन कोवैक्सिन इसके लिए क्वॉलिफाई नहीं कर रही है।

सबके लिए नहीं है ये ख़ास छूट

यह गाइडलाइन सिर्फ उन लोगों के लिए जारी की गई हैं, जो 18 साल से ज़्यादा उम्र के चुके हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं। इसमें नौकरी और पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे लोग और स्टूडेंट्स, टोक्यो ओलिंपिक्स में शामिल हो रहे खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल है। ये व्यवस्था सिर्फ इन्हीं लोगों के लिए की गई है।

आमतौर पर कोविशील्ड की दो डोज़ के बीच कम से कम 12 से 16 हफ्ते का अंतर रखने का नियम है, विदेश जाने वाले इन लोगों को दूसरी खुराक जल्दी लगा दी जाएगी। राज्य सरकार हर ज़िले में ऐसी अनुमति के लिए एक सक्षम प्राधिकारी नामित करेगी।

- वो अधिकारी सुनिश्चित करेगा कि पहली खुराक को लगे 28 दिन हो गए हैं या नहीं।

- यात्रा के आधार पर संबंधित दस्तावेजों के उद्देश्य की वास्तविकता।

- पढ़ाई से संबंधित दस्तावेज़, जैसे एडमिशन का फॉर्म या यूनिवर्सिटी के दस्तावेज़।

- जॉब का ऑफर लेटर।

- टोक्यो ऑलंपिक में हिस्सा लेने के लिए नॉमीनेशन

जल्द ही कोविन प्लेटफॉर्म पर इस कटैगरी में विदेश जाने वालों के लिए ये खास व्यवस्था भी देखी जा सकेगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप