Move to Jagran APP

शहर की भीड़भाड़ से दूर बेहद शांत हैं ये 4 ऑफबीट डेस्टिनेशन, ऑफिस की थकान दूर हो जाएगी यहां

एडवेंचर स्पोर्ट्स खासकर पैराग्लाइडिंग के शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश के बीर और बिलिंग जाएं जो दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर और धर्मशाला से महज 80 किलोमीटर दूर है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 06:37 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 06:00 AM (IST)
शहर की भीड़भाड़ से दूर बेहद शांत हैं ये 4 ऑफबीट डेस्टिनेशन, ऑफिस की थकान दूर हो जाएगी यहां
शहर की भीड़भाड़ से दूर बेहद शांत हैं ये 4 ऑफबीट डेस्टिनेशन, ऑफिस की थकान दूर हो जाएगी यहां

सोलो या फैमिली के साथ ट्रिप के लिए बेस्ट है ये ऑफबीट डेस्टिनेशन, भीड़ से अलग मिलेगा एक अलग रोमांच  कई बार शहर की भीड़ और ऑफिस के कामकाज से मन उब जाता है. ऐसे में कहीं ऐसी जगह जाने का मन करता है, जहां आप भीड़ न हो बल्कि सुकून हो. अगर आप भी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी ही जगहों के बारे में. 

loksabha election banner

तवांग 

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों की बजाए इस बार छुट्टियों में नॉर्थ ईस्ट का रूख करें. भूटान और तिब्बत के बॉर्डर के बेहद नजदीक है अरुणाचल प्रदेश का शहर तवांग जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती, बौद्ध धर्म की धरोहर और सभ्यता संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और नदी घाटी भी है. यहां के आकर्षण का केंद्र है 17वीं शताब्दी में बनी तवांग मोनेस्ट्री जो दुनिया की सबसे बड़ी मोनैस्ट्रिज में से एक मानी जाती है. 

बीर-बिलिंग 

 

एडवेंचर स्पोर्ट्स खासकर पैराग्लाइडिंग के शौकीन हैं तो हिमाचल प्रदेश के बीर और बिलिंग जाएं जो दिल्ली से करीब 500 किलोमीटर और धर्मशाला से महज 80 किलोमीटर दूर है. यहां जाने का बेस्ट महीना मार्च से मई के बीच ही है. बर्फ से ढकी हिमालय की पहाड़ियां और नीचे चाय के बागान के ऊपर से पैराग्लाइडिंग के करते हुए पूरे इलाके का दृश्य बेहद खूबसूरत दिखता है. अगर आप पैराग्लाइडिंग सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो यहां एक सप्ताह का बिगनर्स कोर्स भी होता है. पैराग्लाइडिंग के अलावा आप यहां मोनैस्ट्रिज और मेडिटेशन सेंटर्स की भी सैर कर सकते हैं. 

कुन्नूर 

नीलगिरी पहाड़ियों की खूबसूरत वादियों के बीच बसा है, कुन्नूर जहां पहुंचकर पर्यटक चाय के बागान से चाय की पत्तियां तोड़ सकते हैं. संतरे के बगीचे से संतरा चुन सकते हैं, घुड़सवारी कर सकते हैं और फिर प्राकृतिक सुंदरता के बीच बने हेरिटेज कॉटेज में बैठकर सूरज को डूबते हुए देख सकते हैं. अगर आपकी खाना बनाने में दिलचस्पी है तो आप ऑर्गेनिक चीज-मेकिंग का शॉर्ट कोर्स भी कर सकते हैं. जब शांति और अकेलेपन से मन भर जाए तो निकल पड़े ऊटी की सैर पर. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट कोयम्बटूर है. 

मल्शेज घाट 

 

मुंबई से 154 किलोमीटर और कल्याण रेलवे स्टेशन से महज 86 किलोमीटर दूर है खूबसूरत मल्शेज घाट जो वेस्टर्न घाट की पहाड़ियों पर है और आसपास हरियाली भरा वातावरण. यहां ढेरों झरने हैं जहां आप खूबसूरत तस्वीरें खींच सकते हैं. अडवेंचर पसंद हैं तो ट्रेकिंग और हाइकिंग पर भी जा सकते हैं. साथ ही पिम्प्लागांव-जोगा डैम के पास आपको सैकड़ों पिंक यूरोपियन फ्लैमिंगोज भी दिख जाएंगे.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.