दिल्ली के आसपास कुछ ऐसी जगहें हैं जहां वीकेंड में जाकर रिफ्रेश हुआ जा सकता है। शॉर्ट ट्रिप की प्लानिंग आप फैमिली के साथ कर सकते हैं जो आपके लिए ही नहीं उनके लिए भी अच्छी आउटिंग होती है। इन डेस्टिनेशन तक पहुंचने के रास्ते में छोटे-मोटे ढाबे भी मिलेंगे। वहीं अगर हाइवे का रूट लेते हैं तो यहां आपको कुछ अच्छे रेस्तरां मिलेंगे। जो ट्रिप ही नहीं आपकी मेमोरी को भी बनाते हैं यादगार।

नूंह

जगह - नूंह, गुरूग्राम, हरियाणा

दिल्ली से दूरी - 87 किलोमीटर

नूंह एक ऐतिहासिक शहर है, जो दिल्ली अलवर राजमार्ग पर स्थित है। इस प्राचीन शहर में आप 14वीं शताब्दी की खूबसूरत झलकियों से रूबरू हो सकते हैं। यहां देखने के लिए मौजूद हैं कुछ ऐतिहासिक संरचनाएं, मस्जिद और बहादुर खान नाहर की कब्र। इन इमारतों की वास्तुकला और रेड सैंडस्टोन पर की गई नक्काशी अद्भुत है। प्राकृतिक जलाशय और शिव जी का प्राचीन मंदिर इस जगह के खास आकर्षण हैं।

कुचेसर

जगह - कुचेसर, बुलंदशहर, उत्तर प्रदेश

दिल्ली से दूरी - 83 किलोमीटर

कुचेसर का प्रसिद्ध मड किला दिल्ली से सिर्फ 83 किलोमीटर की दूरी पर है और बुलंदशहर के एक छोटे से गांव में स्थित है। चारों ओर हरियाली के साथ आकर्षक और शांत वातावरण वह जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ इत्मीनान से वीकेंड का मजा ले सकते हैं।

पटौदी पैलेस

जगह – पटौदी, गुरूग्राम, हरियाणा

दिल्ली से दूरी – 60 किलोमीटर

पटौदी पैलेस दिल्ली से सिर्फ 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां आपको रहने और खाने-पीने की सारी सुविधाएं मिलेगी। एक दिन की रोड ट्रिप में इसका लुत्फ उठाएं और तनावमुक्त हो जाएं।

सोहना

जगह – सोहना, हरियाणा

दिल्ली से दूरी – 64 किलोमीटर

हरियाणा का यह खूबसूरत हरा-भरा शहर, सोहना अरावली पर्वत की तलहटी में स्थित है। यहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं साथ ही फिशिंग के भी। दोस्तों और फैमिली के साथ एन्जॉय करने के लिए ये जगह है बेस्ट।

गढ़मुक्तेश्वर

जगह – गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़

दिल्ली से दूरी- 100 किमी

गढ़मुक्तेश्वर एक पवित्र जगह है। कार्तिक महीने में पूर्णिमा के दिन यहां आपको काफी भीड़ मिलेगी, बाकी दिन आप यहां शांति का अनुभव करेंगे जिसकी सबसे ज्यादा तलाश दिल्लीवालों को होती है।  

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप