Move to Jagran APP

बांधनी फैब्रिक से लेकर चूड़ी तक, अजमेर के इन मार्केट से खरीदें जरूरत का हर एक सामान

अजमेर में दरगाह शरीफ के अलावा यहां के मार्केट्स को एक्सप्लोर करने का भी अलग ही मजा है। जहां से आप हर एक चीज़ की खरीददारी अपने बजट में कर सकते हैं। जानेंगे अजमेर के मशहूर बाजार...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 12:50 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 12:50 PM (IST)
बांधनी फैब्रिक से लेकर चूड़ी तक, अजमेर के इन मार्केट से खरीदें जरूरत का हर एक सामान
बांधनी फैब्रिक से लेकर चूड़ी तक, अजमेर के इन मार्केट से खरीदें जरूरत का हर एक सामान

अजमेर में बाजार की कल्पना मुगलों के जमाने की देन है। शॉपिंग के बहुत ज्यादा ऑप्शन्स तो नहीं लेकिन इन बाजारों में जरूरत का हर एक सामान मिल जाएगा ये तय है। खाने-पीने से लेकर कपड़े और दूसरी एक्सेसरीज के लिए अलग-अलग मार्केट जाने की जरूरत नहीं। तो अजमेर में दरगाह के अलावा और किन जगहों पर जाकर आप अपना पूरा दिन एन्जॉय कर सकते हैं, जानेंगे इनके बारे में।

loksabha election banner

दरगाह बाजार

दरगाह शरीफ तक पहुंचने के रास्ते में लगने वाले इस बाजार से आप फूलों की चादर, क्रॉकरी आदि की खरीददारी कर सकते हैं। अलग-अलग फूलों से बनने वाले चादर की खुशबू से पूरा बाजार गुलज़ार रहता है। इसके अलावा मिठाईयों और खुशबूदार अगरबत्तियों की खरीददारी करते हुए भी लोगों को देखा जा सकता है। मार्केट में कुछ एक दुकानों पर स्थानीय कलाकारों की कलाकृतियां ,टाई एंड डाई फैब्रिक, एम्ब्रॉयडेड जूतियां और खूबसूरत स्मृतियां भी खरीद सकते हैं।

नाला बाजार

ये भी अजमेर के बेस्ट शॉपिंग डेस्टिनेशंस में से एक है जो खासतौर से कपड़ों की खरीददारी के लिए जाना जाता है। फैशनेबल से लेकर ट्रेंडी हर तरह के कपड़े यहां मिलते हैं। और तो और खूबसूरत जूलरी के भी अच्छे-खासे कलेक्शन्स यहां मौजूद हैं।

चूड़ी बाजार

अपने नाम के अनुसार ही चूड़ी बाजार में महिलाओं की भीड़ होती है। जहां से आप अलग-अलग वैराइटी की चूड़ियों के अलावा हल्के-फुल्के गहनों की भी शॉपिंग कर सकती हैं। हालांकि दूसरे बाजारों की तुलना में ये मार्केट लेट से खुलती है। पृथ्वीराज मार्ग के नज़दीक है ये मार्केट। शादी से लेकर रोज़ाना इस्तेमाल की जाने वाली हर तरह की चूड़ियां यहां अवेलेबल हैं जिन्हें बिना खरीदे यहां से जा पाना मुमकिन नहीं। 

महिला मंडी

यह मार्केट खासतौर से महिलाओं की शॉपिंग के लिए ही जाना जाता है। जहां से आप बजट में शॉपिंग कर सकती हैं। दुपट्टे से लेकर हैवी लहंगे, फुटवेयर्स, ट्रेडिशनल से लेकर लाख की जूलरी और भी कई चीज़ों पर मोलभाव कराना आसान है।

मदार गेट

राजस्थान के स्थानीय खानपान को चखने के अलावा ये मार्केट आपको शॉपिंग का भी भरपूर मौका देता है। जोधपुरी जूतियों से लेकर बांधनी प्रिंट फैब्रिक्स, सिल्वर जूलरी, इत्र, स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए किशनगढ़ मिनीएचर पेंटिंग्स की खरीददारी यहां से कर सकते हैं। घरेलू सामानों की खरीददारी के लिए मदार गेट सबसे अच्छी जगह हैं। यहां का बांधनी वर्क देश और दुनिया में मशहूर है। सुबह 10 बजे से खुलने वाली दुकानें रात तक ग्राहकों के लिए खुली रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.