Move to Jagran APP

Navratri 2019: इंडिया की इन जगहों पर आकर देखें नवरात्रि का शानदार नज़ारा

नवरात्रि में घूमने-फिरने की कर रहे हैं प्लानिंग तो इंडिया की ये जगहें है बेस्ट। जहां नवरात्रि की शुरूआत से लेकर रावण दहन हर एक चीज़ को कर सकते हैं एन्जॉय। जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 09:03 AM (IST)
Navratri 2019: इंडिया की इन जगहों पर आकर देखें नवरात्रि का शानदार नज़ारा
Navratri 2019: इंडिया की इन जगहों पर आकर देखें नवरात्रि का शानदार नज़ारा

नवरात्रि के दौरान घूमने-फिरने के साथ ही अलग-अलग जगहों पर होने वाले रीति-रिवाजों को देखने की चाह रखते हैं तो इंडिया की ये जगहें हैं बहुत ही खास। जहां मां दुर्गा के पूजन विधि से लेकर रावण दहन तक, हर एक चीज़ से जुड़ी है रोचक कहानी। तो आइए जानते हैं इन ऐतिहासिक जगहों के बारे में...

loksabha election banner

भागलपुर

जिस प्रकार बंगाल के लोग सर्वशक्ति स्वरूपा महिषासुर मर्दिनी मां दुर्गा पर अपना अधिकार मानते हैं और स्वीकार करते हैं कि बंगाल मां का नैहर है, ठीक वही उत्साह और विश्वास यहां के निवासियों में भी है। पुराणों के अनुसार चूंकि यह तंत्र साधना का क्षेत्र है, इसलिए इसकी महत्ता और बढ़ जाती है। यूं तो पूरे शहर में सौ के करीब मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं पर तंत्र साधना के लिहाज से इस क्षेत्र में तिलडिहा, तेतरी, माणिकपुर स्थित पंचवटी दुर्गा स्थान सहित कई स्थानों में यंत्र की स्थापना भी की जाती है। इन स्थानों में मिथिला और बांग्ला पद्धति से मां की पूजा होती है।    

बस्तर

छत्तीसगढ़ के बस्तर में पूरे 75 दिनों तक नवरात्रि का उत्सव मनाया जाता है और बस्तर एकमात्र ऐसी जगह है जहां रावण का पुतला नहीं जलाया जाता। बस्तर में यह परंपरा 600 सालों से मनाई जा रही है। यहां के निवासी नवरात्रि में अपनी अराध्य देवी मां दंतेश्वरी देवी की पूजा करते हैं।

अहमदाबाद

नवरात्रि की धूम सबसे ज्यादा अगर कहीं देखने को मिलती है तो वो गुजरात और कोलकाता में, तो यहां आने का प्लान बना सकते हैं। नवरात्रि के दौरान होने वाला गरबा-डांडिया बहुत ही खास होता है। महिलाएं चंगिया चोली पहनकर, हाथों में छोटी-छोटी लकड़ियां लेकर ये डांस करती हैं जो देखना वाकई बहुत खास होता है।

कोलकाता

कोलकाता के हर गली-चौराहे पर आप नवरात्रि उत्सव की चहल-पहल देख सकते हैं। नवरात्रि की शुरुआत से ही यहां के पंडाल सज जाते हैं। मां की पूजा-आरती के साथ, धुनुची डांस और तरह-तरह के रीति-रिवाजों को देखने का अलग ही रोमांच होता है। 

दिल्ली

दिल्ली में नवरात्रि की शुरुआत से लेकर दशहरे के अंत तक की धूम देख सकते हैं। फिर वो चाहे मां दुर्गा की पूजा-अर्चना हो, रामलीला या फिर रावण दहन। यहां आकर आप अपने पूरे नौ दिन घूम-फिर कर बिता सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.