Move to Jagran APP

पैराग्लाइडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 4 जगह, जान लें कीमत और खास बातें

अगर आप भी एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के शौकीन हैं, तो लाइफ में एक बार जरूर पैराग्लाइडिंग ट्राई कर सकते हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 03:24 PM (IST)
पैराग्लाइडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 4 जगह, जान लें कीमत और खास बातें
पैराग्लाइडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 4 जगह, जान लें कीमत और खास बातें

‘छू लूं मैं आसमान’ कुछ ऐसी ही फीलिंग आती है. जब आप ट्रिप के दौरान पैराग्लाइडिंग करते हैं. अगर आप भी एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के शौकीन हैं, तो लाइफ में एक बार जरूर पैराग्लाइडिंग ट्राई कर सकते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं पैराग्लाइडिंग  से जुड़ी खास बातें.

loksabha election banner

 

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बीर बिलिंग सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है. यहां पर हर साल दुनियाभर से पर्यटक आते हैं. इसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी कहते हैं. पहाड़ों से घिरा बीर बिलिंग का दृश्य बहुत ही मनोहर दिखता है. 

कैसे पहुंचे : बीर बिलिंग पहुंचने के लिए आप दिल्ली से बाई रोड पहुंच सकते हैं. नई दिल्ली से यहां के लिए डायरेक्ट बसें चलती हैं. आप इन बसों के माध्यम से भी यहां पहुंच सकते हैं. ये बसें आपको बैजनाथ छोड़ेंगी. वहां से आपको टैक्सी के जरिए बीर जाना होगा. 

चार्ज : आप 1500 से 3000 में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं.

 

नंदी हिल, कर्नाटक

नंदी हिल कर्नाटक में चिकबलपुर शहर से मात्र 10 किलोमीटर दूर है. बैंगलोर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह बहुत ही खूबसूरत पहाड़ है. यहां हर साल दुनियाभर से हजारों सैलानी पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं. कुछ दिन के लिए अगर शहरी लाइफस्टाइल से दूर प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं, तो नंदी हिल आपके लिए परफेक्ट है.

कैसे पहुंचे : फ्लाइट, ट्रेन या बस से आप बैंगलोर पहुंच सकते हैं. वहां से फिर आप बसों/टैक्सी के माध्यम से नंदी हिल पहुंच सकते हैं.

चार्ज : 1000 से 2500 में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं.

 

पावना, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का मजा ही अलग है. पहाड़ों से अपने पंख लगाकर जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं, तो नजारा ही कुछ और होता है. 

कैसे पहुंचे : आप देश के किसी भी शहर से पहले मुंबई या पुणे पहुंच जाइए. उसके बाद आसानी से आप पावना पहुंच सकते हैं. ट्रेन, बस या फिर प्राइवेट टैक्सी करके भी आप वहां पहुंच सकते हैं.

चार्ज : 2000 से 4000 में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं. 

मसूरी, उत्तराखंड

मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. आपको बतां दें कि यहां के नजारे सिर्फ दिलचस्प ही नहीं बल्कि यहां रोमांच भी है. पैराग्लाइडिंग का मजा यहां लिया जा सकता है.   

कैसे पहुंचे : आप बस, ट्रेन और फ्लाइट से मसूरी पहुंच सकते हैं. फ्लाइट से जाने के लिए आपको देहरादून के जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर जाना होगा.

चार्ज : 1000 से 2000 में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.