Move to Jagran APP

आती क्या खंडाला! ये गाना तो जरूर सुना होगा अब जान लीजिए खंडाला हिल स्टेशन की खास बातें

खंडाला बेहद छोटा सा हिल स्टेशन है पर इस छोटी सी जगह में इतना सौंदर्य बिखरा है कि इस जगह को बार-बार देखने का मन करता है।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 06:00 AM (IST)
आती क्या खंडाला! ये गाना तो जरूर सुना होगा अब जान लीजिए खंडाला हिल स्टेशन की खास बातें
आती क्या खंडाला! ये गाना तो जरूर सुना होगा अब जान लीजिए खंडाला हिल स्टेशन की खास बातें

‘एक क्या बोलती तू, ए क्या मैं बोलूं? सुन, सुना... आती क्या खंडाला?’ आपने ‘गुलाम’ फिल्म का ये मशहूर गाना तो जरूर सुना होगा। एक वक्त ऐसा था, जब ये गाना सभी की जुबान पर छाया हुआ था।

loksabha election banner

इस गाने से परे क्या आपने कभी खंडाला ट्रिप प्लान करने के बारे में नहीं सोचा? अगर नहीं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं खंडाला से जुड़ी कुछ खास बातें, जिससे कि आप इस जगह को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकें।

बॉलीवुड सितारे वीकेंड पर आते हैं छुट्टियां बिताने 

मुंबई से नजदीकी खंडाला को फेवरेट वीकेंड पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित कर चुका है। यहां बाकियों के अलावा बॉलीवुड फिल्मों के कलाकार भी वीकेंड मनाने पहुंचते हैं। यहां तक की कई फिल्म कलाकार यहां आसपास ही अपना वीकएंड रैन-बसेरा भी बना चुके हैं।

खंडाला बेहद छोटा सा हिल स्टेशन है पर इस छोटी सी जगह में इतना सौंदर्य बिखरा है कि इस जगह को बार-बार देखने का मन करता है। यह स्थान मुंबई की भीड़-भाड़ से करीब 101 किलोमीटर दूर है। अगर आप हर दिन के काम से बोर हो गए हों तो खंडाला आपके लिए बेहतर जगह है। यहां के खूबसूरत पहाड़ आपकी थकान को पल भर में गायब कर देंगे और कुछ ही देर में मन को शांति मिलने लगती है। 

क्या खास है यहां 

ड्यूक नोज

ड्यूक नोज एक सीधी खड़ी चट्टान की तरह है। इसका नाम ड्यूक वेलिंगटन के नाम पर रखा गया है क्योंकि उनकी नाक भी इस टीले की तरह ही खड़ी थी। इसे नागफनी के नाम से भी जाना जाता है। ड्यूक नोज आईएनएस शिवाजी और कुरवांडे गांव से पहुंचा जा सकता है। यह एक लोकप्रिय रॉक क्लाइम्बिंग स्पॉट भी है।

रेवर्सिंग स्टेशन

यह कभी रेलवे की संपत्ति हुआ करती थी लेकिन अब यह वीरान और उजाड़ जगह है। यह रेल मार्ग पर 26 नंबर सुरंग के पास है। यहां से आप समीप ही स्थित खोपोली का नजारा भी देख सकते हैं। यहां रात के वक्त जाएं। इस समय सैकड़ों बिजली के जब चारों ओर दूधिया रोशनी फैलती है तो यहां की रौनक देखने लायक होती है।

भूशी झील

अगर आप प्रकृति की गोद में सुकून का कुछ पल बिताना चाहते हैं तो भूशी झील जरूर जाएं। यहां के शांत और स्वस्थ्य वातावरण में आपको भरपूर सुख मिलेगा।

लोनावाला

खंडाला से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन लोनावाला। अगर खंडाला जा रहे हैं तो इसे देखना न भूलें। खंडाला में कई झीलें हैं, जिससे इसकी खूबसूरती बढ़ जाती है। 

कारला व बेज गुफा

खंडाला से 16 किलोमीटर की दूरी पर है कारला और बेज गुफा। यहां पत्थरों को काट कर गुफा बनाई गई है जिसमें दूसरी शताब्दी के खूबसूरत मंदिर देखने को मिलते हैं। पूरे भारत का सबसे खूबसूरत बुद्ध का मंदिर भी यहां आप देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे खंडाला

मुंबई से सड़क मार्ग द्वारा खंडाला 99 किलोमीटर जबकि ट्रेन से इसकी दूरी 123 किलोमीटर है।

घूमने के लिए बेस्ट टाइम 

बारिश के दिनों को छोड़कर आप यहां कभी भी आ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.