Move to Jagran APP

इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल हर एक का स्वाद चख सकते हैं बाली आकर

बाली में घूमने के जितने ऑप्शन हैं उतने ही खाने-पीने के भी। वेजिटेरियन्स से लेकर नॉन-वेजिटेरियन्स की इतनी वैराइटी मौजूद है जिसमें आपको इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल हर एक का स्वाद मिलेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 03:15 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 03:15 PM (IST)
इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल हर एक का स्वाद चख सकते हैं बाली आकर
इंडियन से लेकर कॉन्टिनेंटल हर एक का स्वाद चख सकते हैं बाली आकर

पहाड़, बीच और आसपास के खूबसूरत नज़ारों के अलावा और भी कई दूसरी चीज़ें होती हैं जिनका ट्रैवलिंग के दौरान एक्सपीरिएंस जरूरी लेना चाहिए। जिनमें से एक है उस जगह का खानपान। हर एक जगह की कुछ ना कुछ खासियत होती है। तेल से लेकर मसालों तक का स्वाद और उसे बनाने और खाने का तरीका अलग होता है जिसके बारे में जानना और देखना वाकई अलग है। और बात जब आइलैंड की हो तो सी-फूड यहां की खासियत होती है। बाली ऐसी ही जगह है जहां इंडियन्स के लिए खाने के ऑप्शन्स की कमी नहीं। तो अगर आप यहां घूमने आ रहे हैं तो कुछ मशहूर डिशेज़ के बारे में जान लेना जरूरी है।

loksabha election banner

बाली की मशहूर डिशेज़

साते

स्पाइसी सॉस के साथ ग्रिल्ड मीट का कॉम्बिनेशन है साते। साते मैरीनेटेड ग्रिल्ड मीट होता है जिसे बाली सॉस के साथ सर्व किया जाता है। इसकी खासियत होती है कि इसमें चिकन से लेकर पोर्क, बीफ, फिश, टोफू, मटन किसी को भी आप अपनी पसंद के अनुसार चुनकर ऑर्डर कर सकते हैं। बैंबू में पकाए जाने की वजह से इसका स्वाद काफी अलग होता है।

नासी गोरैंग

बाली में चावल से तैयार की जाने वाली डिशेज़ की कई वैराइटी खाने को मिलती है। जिसमें से नासी गोरैंग सबसे ज्यादा पॉप्युलर है। जो काफी हद तक फ्राइड राइस जैसा होता है। सब्जियों के साथ इसमें मीट भी शामिल होता है। श्रिम्प, अंडा, क्रैब, प्याज, सोया सॉस और छोटे-छोटे टमाटर से बनने वाली ये डिश नॉन वेजिटेरियन्स को बहुत भाती है।

गा़दो-गादो

बाली में वेजिटेरियन फूड खाना चाह रहे हैं तो गादो-गादो ट्राय करें। जो तरह-तरह की सब्जियों और चावल को मिलाकर बनता है। वैसे तो इसका गरमा-गरम स्वाद बहुत अच्छा लगता है लेकिन कुछ लोगों को इसका ठंडा स्वाद ज्यादा भाता है। सब्जियों में आलू, शिमला मिर्च, टमाटर होता है। डिश को जायकेदार बनाने का काम करता है इसमें इस्तेमाल होने वाला पीनट बटर। अगर आप चाहे तो इसे अंडे के साथ भी ऑर्डर कर सकते हैं।

बाली गुलिंग

अगर आप पोर्क खाते हैं तो बाली गुलिंग का स्वाद लेना न भूलें। गुलिंग का मतलब रोल होता है। इसमें सबसे पहले सुअर (पिग) को क्रिस्पी बनाने के लिए उसे अच्छे से भूनते हैं। इसके बाद मसालों और सब्जियों के साथ मिक्स पर उसका रोल बनाया जाता है। जिससे मीट अंदर और बाहर से स्पाइसी के साथ ही जूसी भी हो जाता है। ये बाली की बहुत ही मशहूर डिश है जिसे बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स के अलावा स्ट्रीट फूड कॉर्नर पर भी चखा जा सकता है।

बुबुर-सुमसुम

खाने के बाद मीठा खाने का ट्रेंड सिर्फ इंडिया में ही नहीं बाहरी देशों में भी है। और बाकी में तो डेजर्ट्स की भरमार है। इन्हीं में से एक है बुबुर-सुमसुम, इस ब्लैक राइस पुडिंग की यहां बहुत ही ज्यादा डिमांड है। जो चिपचिपे चावल, कोकोनट मिल्क या क्रीम और पनडन(Pandan) पत्तियों से तैयार की जाती है। इसे लंच और डिनर के बाद ही नहीं ब्रेकफास्ट और स्नैक्स में भी लोग खाना पसंद करते हैं।

टूना संबल मताह

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन की कैटेगरी में शामिल हैं तो आइलैंड आकर सी-फूड जरूर ट्राय करें जिसका स्वाद आप शायद कभी ना भूल पाएं। टूना संबल ट्रेडिशनल प्रॉन फिश है। जिसे इमली के खट्टे-मीठे सॉस में मैरीनेट करके तैयार किया जाता है और प्याज, हरी-लाल मिर्च के साथ पकाया जाता है। इसे ट्रेडिशनल संबल सॉस के साथ सर्व किया जाता है जो बहुत ज्यादा तीखी और स्पाइसी होती है लेकिन इसके बिना इस डिश का कोई स्वाद भी नहीं।

कोपी लुवाक

बाली में आप दुनिया की सबसे महंगी और मशहूर कॉफी का स्वाद ले सकते हैं। कोपी लुवाक उनमें से एक है जो सिर्फ बाली में ही मिलती है। इसे बनाने का तरीका आपको आश्चर्यचकित कर देगा। एशियन पाम सीवेट कॉफी बीन्स को खाते हैं फिर मलत्याग करते हैं और उनमें से निकले बीजों का इस्तेमाल सबसे महंगी कॉफी बनाने में किया जाता है। सुनने में बेशक अजीब लगेगा लेकिन अगर आप बाली गए हैं तो एक बार इसे ट्राय करना तो बनता है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.