Move to Jagran APP

Sunset Points in India: देश की इन 5 खूबसूरत जगहों पर बिताइए शाम, भूल जाएंगे सारे गम !

आमतौर पर हम सभी को प्रकृति के करीब रहना पसंद होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं देश की 5 ऐसी खूबसूरत जगहें जहां से सनसेट देखना आपको सुकून पहुंचाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 04:03 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 04:03 PM (IST)
Sunset Points in India: देश की इन 5 खूबसूरत जगहों पर बिताइए शाम, भूल जाएंगे सारे गम !

आमतौर पर हम सभी को प्रकृति के करीब रहना पसंद होता है। हम सभी को प्राकृतिक नजारों के बीच एक अलग सुकून और शांति का अहसास होता है फिर बात अगर सनसेट यानी कि सूर्यास्त देखने की हो तो बात ही क्या है। अपनी आंखों के आगे धीरे-धीरे सूरज को छिपते हुए देखना एक अलग ही दुनिया में लेकर जाता है। इस वक्त में निश्चित तौर पर आप सारी तकलीफ भूलकर इन नजारों में गुम हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको देश में स्थित वो 5 खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का सनसेट देखने के लिए आप टूर प्लान कर सकते हैं।

loksabha election banner

कन्याकुमारी:

देश के सबसे आखिरी छोर पर स्थित कन्याकुमारी देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैं। यहां के विवेकानंद रॉक के पास हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के मिलन के बीच सूरज को उगते और डूबते देखना अपने आप में सबसे अद्भुत नजारा है। यहां पर सनराइज पॉइंट और सनसेट पॉइंट है। इस दृश्य को देखने के लिए अलग-अलग शहरों से फोटोग्राफर आते हैं।

ओडिशा: 

अगर आपका बजट कम है तो आप सनसेट देखने के लिए ओडिशा आ सकते हैं। यहां आपको एक से बढ़कर एक खूबसूत बीच देखने को मिल जाएंगे, जहां से आप सनराइस और सनसेट का नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां भारत की पहली और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी समुद्री चिल्का झील भी देख सकते हैं।

जोइदा, कर्नाटक: 

कर्नाटक के जोइदा के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा यहां शाम के वक्त डूबते सूरज को देखने का नजारा बेहद ही खूबसूरत होता है। लोग यहां दूर-दराज से खूबसूरत और प्राकृतिक नजारे को देखने के लिए आते हैं।

ताजमहल, आगरा: 

दुनिया के सात अजूबों में शामिल और प्यार की निशानी ताजमहल के बैकग्राउंड से सूरज को उगते और डूबते देखने का नजारा ही कुछ और है। सनराइज और सनसेट के वक्त भी ताजमहज को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। ऐसे में यहां वक्त बिताना भी अपने आप में बेहद सुकून देता है।  

वाराणसी, यूपी

वाराणसी यानी कि बनारस शहर को वैसे भी आध्यात्मिक नगरी के रूप में जाना जाता है लेकिन यहां के घाट से गंगा नदी के बीच से सूरज को उगते और डूबते देखना भी एक बेहतरीन नजारा है और यह शहर भारत के मस्ट विजिट प्लेसेज में से एक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.