Move to Jagran APP

इंडिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों पर बजट में कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग की प्लानिंग

जरूरी नहीं डेस्टिनेशन वेडिंग सेलिब्रिटीज़ की तरह इटली पेरिस और ग्रीस जाकर हाई-फाई बजट के साथ ही की जाए। इंडिया में भी ऐसी कई जगहें हैं जहां आप बजट में इसकी प्लानिंग कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 04:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 08:00 AM (IST)
इंडिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों पर बजट में कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग की प्लानिंग
इंडिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों पर बजट में कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग की प्लानिंग

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जगह की तलाश करना वाकई एक टफ टास्क है। पहले से पॉप्युलर डेस्टिनेशन्स जैस गोवा, केरल और राजस्थान जाकर आप शादी को तो हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं लेकिन अच्छा-खासा बजट लगाने के बाद। कैसा हो अगर आपको बजट में डेस्टिनेशन वेडिंग करने का मौका मिले? जी हां, इंडिया में और कई सारी जगहें हैं जहां जाकर आप शादी के पवित्र बंधन में बंध सकते हैं।   

loksabha election banner

ऋषिकेश

ऋषिकेश डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है लोकेशन ही नहीं बजट के हिसाब से भी। चारों तरफ फैली हरियाली, गंगा नदी का कल-कल बहता पानी और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपके वेडिंग फोटोज़ को बनाएंगे और भी शानदार। इतना ही नहीं यहां कई सारे होटल भी हैं जहा वेडिंग के लिए आकर्षक ऑफर्स भी मिलते हैं। अगर आप और भी कम बजट में वेडिंग सेरिमनी को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो कई सारे आश्रम भी इसके लिए अवेलेबल हैं। जहां 5 हो या 50 गेस्ट के खातिरदारी में किसी तरह की कोई कमी देखने को नहीं मिलेगी।

वाराणसी

वाराणसी भी बहुत ही अच्छी जगह है डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए। गंगा किनारे मंत्रोच्चार के साथ शुभ विवाह के आयोजन की प्लानिंग रहेगी बेस्ट। वाराणसी भी बजट के लिहाज से अच्छी जगह है। रहने से लेकर खाना-पीना हर एक चीज़ बहुत सस्ते में अवेलेबल है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी नैनीताल, मसूरी, मनाली, शिमला, देहरादून जैसी कई सारी जगहें हैं जो विवाह को ही नहीं उसमें शामिल होने आए मेहमानों को भी हमेशा याद रहेगी। यहां लो बजट से लेकर हाई-फाई हर तरह के होटल्स अवेलेबल हैं जिसे आप अपने कम्फर्ट और जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं।

केरल

किसी रोमांटिक और खूबसूरत जगह जाकर अपनी शादी को यादगार बनाने की सोच रहे हैं तो केरल से बेहतरीन और क्या दूसरी जगह हो सकती है। यहां मुन्नार, कोव्वलम बीच जैसी कई जगहें हैं जहां आपको हरियाली से लेकर सागर किनारे तक का नज़ारा देखने को मिलेगा। जिनमें से आप परफेक्ट डेस्टिनेशन चुन सकते हैं।

शेखावती

ये राजस्थान के खूबसूरत और ऑफ-बीट डेस्टिनेशन्स में से एक है। यहां उदयपुर और जोधपुर जितना बजट खर्च नहीं करना पड़ता। लेकिन फिर भी सेलिब्रेशन रॉयल तरीके से होता है। सेखावती में हवेली में आप शादी का फील ले सकते हैं। ये यहां के सबसे पॉप्युलर वेडिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है।   

हिमाचल प्रदेश

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आप हिमाचल का भी प्लान कर सकते हैं। कसौल, मलाना, मनाली, डलहौजी, चैल जैसी जगहें आपके इस सेलिब्रेशन को बना सकती हैं और भी खूबसूरत। इसके अलावा यहां बहुत सारे मंदिर भी हैं जिसमें विवाह को संपन्न किया जा सकता है। और तो और यहां आप हनीमून की भी प्लानिंग यहां कर सकते हैं। हिमाचल की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने के लिए यहां कई सारी एडवेंचर एक्टिविटीज़ भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.