गर्मियां शुरू होते ही मनाली में लगने लगता है टूरिस्ट्स का मेला। दिल्ली और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के फेवरेट डेस्टिनेशन्स में से एक है मनाली और इसी वजह से यहां बाकी जगहों की तुलना में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। जो कहीं न कहीं एन्जॉयमेंट को किरकिरा करने का काम करती है। तो अगर आप मनाली की खूबसूरती को मिस नहीं करना चाहते, साथ ही भरपूर एन्जॉय भी करना चाहते हैं तो मनाली से थोड़ी दूरी पर इतनी सारी जगहें हैं जो वेकेशन के लिए हैं बेस्ट। यकीन मानिए यहां घूमकर आपको अलग ही शांति और सुकून का एहसास होगा। जानेंगे इन जगहों के बारे में।

वशिष्ठ

मनाली के पास ही वशिष्ठ, एक ऐसी जगह भी है जो खूबसूरत होने के साथ ही काफी शांत भी है। ओल्ड और रियल मनाली को जानने और देखने के लिए वशिष्ठ का सफर अच्छा एक्सपीरियंस साबित होगा। मनाली से 19 किमी की दूरी पर रावी नदी के तट पर बसा है ये गांव। जो खासतौर से गर्म पानी के झरनों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। जिसमें लोग दूर-दूर से स्नान करने आते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसमें नहाने से शरीर के कई सारे रोग दूर हो जाते हैं।

मनाली से वशिष्ठ की दूरी- 18.4 किमी (तकरीबन 1 घंटा) 

घूमने वाली जगहें

वशिष्ठ मंदिर

राम मंदिर

जोगिनी वॉटरफॉल

वर्ल्स पीस कैफे

रास्ता कैफे

फ्रीडम कैफे

 

जीभी

अगर आप मनाली के आसपास थोड़ा और एडवेंचर एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो जीभी का रूख करें। 3 घंटे की ड्राइव करके आप पहुंच जाएंगे यहां। वीकेंड में आसपास से आने वाली भीड़ ज्यादातर मनाली आकर ही ठहर जाती है इसलिए इन जगहों पर उतनी चहल-पहल देखने को नहीं मिलती, लेकिन अगर आप ट्रिप को बहुत ही आराम से एन्जॉय करना चाहते हैं तो जीभी आएं। नेचर के करीब होने की वजह से इस जगह की खूबसूरती का अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल नहीं।

मनाली से जीभी की दूरी- 100 किमी (तकरीबन 3 घंटा)

घूमने वाली जगहें

जलोरी पास

सिरोलसार लेक

जीभी वॉटरफॉल

चैहणी फोर्ट

श्रृंगा ऋषि मंदिर

गुलाबा

मनाली से रोहतांग पास जाने के रास्ते में हैं छोटा सा खूबसूरत गांव। कश्मीर के राजा गुलाब सिंह के नाम पर इस जगह का नाम गुलाबा पड़ा। हरे-भरे पहाड़, बीस नदी और नीले आसमान को ढ़के हुए बादल इस जगह की खूबसूरती में लगाते हैं चार चांद। घूमने-फिरने के लिए ही नहीं पिकनिट मनाने के लिए भी ये जगह है बेस्ट। यहां पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग का भी ले सकते हैं मज़ा।  

मनाली से गलुाबा की दूरी- 20 किमी

घूमने वाली जगहें

सोलांग वैली

बीस नदी

सोलांग नुल्लाह

जगतसुख

मनाली की भीड़ से दूर जगतसुख भी बहुत ही बेहतरीन जगह है वेकेशन को सुकून से एन्जॉय करने के लिए। नगर कैसल जाने के रास्ते में पड़ने वाली इस जगह तक पहुंचने के लिए आपको 1 घंटे की सफर तय करना पड़ेगा। यहां अनेक मंदिर हैं जहां की खूबसूरती और बनावट देखने लायक है। इसके अलावा यहां से आप घर में बनी हुई चीज़ खरीद सकते हैं।

मनाली से जगतसुख की दूरी- 12.7 किमी (47 मिनट)

घूमने वाली जगहें

मनु मंदिर

शारवली देवी मंदिर

लारगी

 

नगर

नगर से उगते और ढलते सूरज का नज़ारा बहुत ही अनोखा होता है। यहां की आर्ट गैलरी दूर-दूर तक मशहूर है। इसके अलावा यहां आपको कई आकर आप बेस्ट बेकरी से बने प्रोडक्ट्स का स्वाद चख सकते हैं।  

मनाली से नगर की दूरी- 22 किमी

घूमने वाली जगहें

द कैसल

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर

मुरलीधर मंदिर

गौरी शंकर मंदिर

दाकपो मोनेस्ट्री

चामुंडा भगवती मंदिर

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस