‘ये हसीं वादियां ये खुला आसमां’ आपने ये गाना तो जरूर सुना होगा लेकिन अगर आप हकीकत में इन शब्दों को देखना चाहते हैं, तो आप श्रीनगर में खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। आइए, हम आपको ले चलते हैं श्रीनगर के बेहतरीन सफर पर। 

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन 

श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन अपने वार्षिक ट्यूलिप महोत्सव के लिए बहुत मशहूर है। यह जाबारवन पर्वत की तलहटी में स्थित है। यहां देखने के लिए निशात गार्डन , शालीमार गार्डन, अचाबल बाग, चश्मा शाही गार्डन वर्ल्ड फेमस है। 

निशांत बाग 

निशांत बाग डल झील के किनारे पर स्थित है। इसका निर्माण 1633 में अब्दुल हसन आसफ खान ने किया था और यह सबसे बड़ा मुगल गार्डन है। यह पर्यटकों को अपने सौंदर्य की वजह से अपनी ओर खींचता है।

शंकराचार्य मंदिर

शंकराचार्य मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यह श्रीनगर का एक अन्य पर्यटन स्थल है। यह मंदिर कई पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह माना जाता है कि इसे 200 ईसा में सम्राट अशोक के बेटे जलुका द्वारा निर्माणित किया गया था। पहाड़ी से शीर्ष आगंतुकों पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की बर्फ से ढकी पहाड़ों की एक शानदार दृश्य प्राप्त कर सकते हैं।

हजरतबल मस्जिद 

यह मस्जिद डल झील के किनारे पर स्थित है। यह मस्जिद सफेद मार्बल से बनाया गया है। मस्जिद को दरगाह शरीफ असर-ए-शरीफ और मदीना अमेरिका  शनि भी कहा जाता है।

दाचीगम नेशनल पार्क 

अगर आपको जानवरों से प्यार है या आप जानवरों के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, तो आप दाचीगम नेशनल पार्क में घूम सकते हैं। आपको यहां कश्मीरी बारहसिंगा, हिमालयन काले भालू देखने को मिल जाएंगे। 

ऐसे पहुंच सकते हैं श्रीनगर 

सड़क मार्ग - श्रीनगर सड़क के जरिए पूरे देश से जुड़ा है। श्रीनगर आप अपनी कार से भी जा सकते हैं और बस के जरिए भी पहुंचा जा सकता है। श्रीनगर तक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कई शहरों से सीधी बस सेवा है। इसके अलावा जम्मू के लगभग हर बड़े शहर से भी सीधी बस सेवा श्रीनगर के लिए है। लेह और कटरा से भी श्रीनगर तक बस चलती है। श्रीनगर दिल्ली से 814 किलोमीटर, चंडीगढ़ से 566 किलोमीटर, जम्मू से 266 किलोमीटर और लेह से 418 किलोमीटर दूर है। सड़क के रास्ते अगर आप श्रीनगर जा रहे हैं तो जम्मू होकर ही जाना होगा। श्रीनगर जाने से पहले रोड के बारे में अच्छी तरह पता कर लें और मौसम देखकर ही श्रीनगर के लिए निकले क्योंकि सर्दियों के समय बर्फबारी होने से कई बार श्रीनगर हाइवे बंद कर दिया जाता है जिससे श्रीनगर बाकी देश से कट जाता है। बर्फ हटने के बाद ही सड़क मार्ग को खोला जाता है। 

सड़क मार्ग के फायदे- सड़क मार्ग से जाने में समय ज्यादा लगता है लेकिन रास्ते में मिलने वाली प्राकृतिक खूबसूरती सारी थकान मिटा देती है। ऐसी प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ आप हवाई यात्रा में नहीं उठा पाओगे।

रेलमार्ग- श्रीनगर तक कोई भी सीधी रेल लाइन नहीं है। श्रीनगर से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर या जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है। जम्मू तवी और उधमपुर तक कई सीधी रेल जाती हैं। जम्मू तवी तो देश के लगभग हर बड़े शहर से जुड़ा है। यहां तक पहुंचने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर उतरकर आप श्रीनगर तक बस या टैक्सी से जा सकते हैं या जम्मू एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़कर भी जा सकते हैं। जम्मू तवी तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु से सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध है।

 

By Pratima Jaiswal