Move to Jagran APP

फैमिली के साथ ट्रिप का लेना चाहते हैं मजा, तो ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर लीजिए असम के ये खूबसूरत नजारे

असम में आपको धार्मिक डेस्टिनेशन के साथ नेचर का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 06:00 AM (IST)
फैमिली के साथ ट्रिप का लेना चाहते हैं मजा, तो ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर लीजिए असम के ये खूबसूरत नजारे
फैमिली के साथ ट्रिप का लेना चाहते हैं मजा, तो ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर लीजिए असम के ये खूबसूरत नजारे

आप अगर फैमिली के साथ ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं, जहां पर धार्मिक डेस्टिनेशन्स के साथ नेचर का साथ भी हो, तो आप असम को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां जाकर आपको धार्मिक डेस्टिनेशन के साथ नेचर का एक खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। आइए, जानते हैं यहां क्या है खास। 

prime article banner

गुवाहाटी

असम की राजधानी गुवाहाटी बेहद खूबसूरत जगह है। ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसे इस शहर में आपको अध्‍यात्‍म की एक अनोखी छव‍ि देखने को म‍िलेगी। गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर प्रस‍िद्ध है। इसके अलावा यहां नवग्रह मंदिर, उमानन्दा मंदिर भी हैं। यहां पयर्टक असम जू एवं बॉटनिकल गार्डन्स भी घूम सकते हैं। 

जोरहाट

जोरहाट भी असम के मुख्‍य शहरों में एक है। भोगदोई नदी के किनारे बसे जोरहाट के बाजार काफी चर्चि‍त हैं। यहां चौकीहाट और माचरहाट नाम के दो बाजार हैं। यहां वैष्णव धर्म से जुड़े अनेक मठ बने हैं। यहां के माजुली में वैष्णव धर्म के औनिआती, दक्षिणपथ, गारामूर और कमलाबाड़ी जैसे अनेक तीर्थस्थान हैं। 

तेजपुर

तेजपुर भी अपने अंदर ऐत‍िहास‍िक स्‍थलों को समेटे हुए है। ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित यह शहर एक बेहद शांत जगह है। यहां पर बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं। तेजपुर में अग्निगढ़, कोलिया भोमोरा सेतु, पदम पुखुरी, महाभैरव मंदिर, हलेश्वर मंदिर आदि घूमने की खास जगहों में शाम‍िल हैं। 

डिगबोई

डिगबोई नगर छोटा है लेक‍िन अट्रैक्‍शन के मामले में कम नही है। 19वीं सदी के अंत में यहां कच्चे तेल की खोज हुई थी। इसल‍िए इसे असम की तेल नगरी के रूप में भी जाना जाता है। यहां नामेरी राष्ट्रीय उद्यान, बुरा-चापोरी वन्यजीव अभयारण्य, नागशंकर मंदिर और केतकेश्वर देवल आद‍ि घूमने की जगहें हैं। 

दिफू

दिफू भी असम के छोटे शहरों में ग‍िना जाता है लेक‍िन इसकी भी जि‍तनी तारीफ की जाए कम है। दिफू में भी घूमने की एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहे हैं। यहां पर बॉटनिकल गार्डन, जिला संग्रहालय, अर्बोरेटम, तरलांगो सांस्कृतिक केंद्र जैसी जगहें घूमने के स्‍थान हैं। जहां बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं। 

गोलाघाट

गोलाघाट भी यहां के पयर्टन स्‍थलों में एक है क्‍योंक‍ि यहां काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान स्‍थ‍ित है। यूनेस्को के विश्व विरासत में शामि‍ल यह उद्यान जहां गैंडों के ल‍िए प्रसि‍द्ध है। यहां हाथी, एशियाई भैंसे, धमाचौकड़ी करते ह‍िरन और बाघ भी देखने को म‍िलते हैं। वहीं रंग-ब‍िरंगे पक्षी भी पयर्टकों को अ‍ाकर्ष‍ित करते हैं। 

स‍िलचर

सुरमा नदी पर स्थित सिलचर भी असम की शान को बढ़ाने वाले स्‍थलों में शाम‍िल हैं। यहां चाय के बागानों के अलावा चावल की खेती भी होती है। स‍िल्‍चर में पयर्टकों को घूमने के ल‍िए भुवन मंदिर, कंचन कांति काली मंदिर, खासपुर, मणि हरण सुरंग, गांधी बाग के अलावा इस्कॉन मंदिर आद‍ि हैं। 

ड‍िब्रूगढ़

असम का ड‍िब्रूगढ़ इलाका भी बहुत ही खूबसूरत है। असम के डिब्रूगढ़ में ब्रम्‍हपुत्र नदी के क‍िनारे शाम के समय डूबता हुआ सूरज देखना पयर्टकों को काफी अच्‍छा लगता है। इसके अलावा ड‍िब्रूगढ़ में घूमने के ल‍िए द‍िन्‍जोय सतरा, द‍िहिंग सतरा और कोलीआई थान जैसे क‍ई दूसरे ऐत‍िहास‍िक व प्राचीन स्‍थल बने हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.