ट्रिप पर जाने का एक्साइटमेंट ही अलग होता है फिर चाहे आप अकेले जा रहे हों या दोस्तों के साथ। जहां कुछ लोगों को डेस्टिनेशन पर पहुंचने की जल्दबाजी होती है वहीं कुछ लोग सफर के हर एक पल को एन्जॉय करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। रोड ट्रिप ऐसे ही लोगों के लिए है। जिस पर जाने की प्लानिंग से ही शुरू हो जाता है एडवेंचर का दौर। स्मूथ सड़कों पर बाइक चलाते हुए खूबसूरत नजारों को देखने का एक्सपीरियंस ही अलग होता है। तो इंडिया से अलग आज हम बात करेंगे देश-विदेश की खूबसूरत और मशहूर सड़कों के बारे में जहां रोड ट्रिप का अलग ही है मजा।

पीक टू पीक हाईवे, कोलोरेडो

60 मील लंबी राइड करते हुए खूबसूरत नजारों को देखने का एक्सपीरियंस ही बहुत खास है। राइडिंग करते हुए रॉक माउंटेन नेशनल पार्क के खूबसूरत पहाड़ों को आसानी से देखा जा सकता है। घने जंगलों और घाटियों से गुजरती हुई ये सड़क बिल्कुल किसी शूटिंग लोकेशन जैसी दिखाई देती है।

टेल ऑफ द ड्रैगन, नॉर्थ केरोलिना एंड टेनेसी

हॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों और टीवी शो में इस रोड की झलक देखने को मिल जाएगी। यहां बाइक राइडर्स स्टंट करते हुए भी नज़र आ जाएंगे। सड़क के किनारे से आप पूरे शहर की खूबसूरती को निहार सकते हैं जो वाकई बहुत ही अलग और अच्छा एक्सपीरियंस होता है। सड़क पर छोटी गाड़ियों को ही आने-जाने की अनुमति है। एक वजह ये भी है यहां की राइडिंग को खास बनाने के लिए।

पैसिफिक कोस्ट हाईवे, कैलिफोर्निया

बाइक राइडिंग को एन्जॉय करना हो तो कैलिफोर्निया का पैसिफिक कोस्ट हाइवे आएं। साफ-सुथरी सड़के और किनारों पर लगे पेड़ इस जगह की खूबसूरती को करते हैं दोगुना। मंजिल तक पहुंचने के दौरान हरे-भरे पहाड़ और छोटी-छोटी नदियों जैसे कई सारे खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं। यहां का मौसम ज्यादातर सुहावना ही रहता है तो आप कभी भी राइडिंग का प्लान बना सकते हैं।

ब्लू रिज्ड पार्कवे, नॉर्थ केरोलिना एंड वर्जिनिया

बाइक राइडिंग के शौकीनों की लिस्ट में शामिल है ये सड़क। चौड़ी और स्मूद सड़क के किनारे ग्रेट स्मोकी पहाड़ यहां की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। राइडिंग करते हुए आप वर्जिनिया का नेशनल पार्क देखने के साथ ही घूम भी सकते हैं।

बियरटूथ हाईवे, मोंटाना एंड व्योमिंग

यूएस का बियरटूथ हाईवे भी बाइक राइडिंग के लिए काफी मशहूर जगहों में से एक है। यहां 68 मील की रोलर-कोस्टर राइडिंग के दौरान कई सारी चीज़ें देखने को मिलते हैं। जिनमें से एक है हाईवे के नॉर्थ से लेकर साउथ तक के कई सारे नेशनल पार्क। यहां अक्टूबर से लेकर मई तक पूरी सड़क बर्फ से ढकी हुई रहती है, जिस पर राइडिंग करना खतरे से खाली नहीं।

गोइंग टू द सन रोड, मोंटाना

बेशक ऊंची-नीची सड़कों पर राइडिंग करने में मजा तो आता है, लेकिन साथ ही साथ खतरनाक भी। ग्लेशियर नेशनल पार्क के खूबसूरत नजारों को इन सड़कों पर बाइक राइड करते हुए देखा जा सकता है। बाइनोक्यूलर्स की मदद से पहाड़ों पर चढ़ते हुए जानवरों को देखना भी बहुत ही अलग और अनोखा नजारा होता है। लेकिन राइडिंग से पहले यहां के मौसम की जानकारी जरूर ले लें।

ग्रैंड स्टेयरकेस, ऊंटाह

124 मील के सफर के दौरान कई सारे नेशनल पार्क और घने जंगल देखने को मिलते हैं। कभी ये जगह अमेरिकन लोगों के रहने की जगह हुआ करती थी। ढ़लते सूरज के साथ स्मूद सड़कों पर दोस्तों के साथ बाइक ड्राइव करने का अपना ही मजा है। यहां आप रूककर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

 

Posted By: Priyanka Singh