Move to Jagran APP

एडवेंचर करने के साथ ही उसे फील भी करना है तो वायनाड में है ढेरों ऑप्शन्स

केरल के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है वायनाड। जहां आप नेचुरल ब्यूटी को ही नहीं एडवेंचर एक्टिविटी को भी कर सकते हैं एन्जॉय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 03:01 PM (IST)
एडवेंचर करने के साथ ही उसे फील भी करना है तो वायनाड में है ढेरों ऑप्शन्स
एडवेंचर करने के साथ ही उसे फील भी करना है तो वायनाड में है ढेरों ऑप्शन्स

वायनाड एक ऐसी जगह है जहां हरी-भरी वादियों में सुकून से पल बिताने वाले टूरिस्ट्स ज्यादा देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर आप किसी एडवेंचर जगह की तलाश में हैं तो भी वायनाड आने का आइडिया बेस्ट है। घूमने-फिरने वाली खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं। इसके साथ ही आप ट्रैकिंग, बोटिंग, रिवर रॉफ्टिंग जैसे दूसरे एडवेंचर को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

loksabha election banner

अलग-अलग तरह के एडवेंचर

वायनाड को खासतौर से एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए ही जाना जाता है। शहर की सड़कें इतनी दुरूस्त हैं कि इसे साइकिल लेकर एक्सप्लोर करने का अलग ही मज़ा है क्योंकि केरल के बाकी शहरों के मुकाबले यहां की जनसंख्या काफी कम है। साइकिलिंग के अलावा यहां ट्रैकिंग का भी ऑप्शन है। चेंब्रा पीक, ट्रैकर्स के बीच बहुत मशहूर है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स की लिस्ट में रॉक क्लाइम्बिंग का नाम हाल फिलहाल ही जुड़ा है लेकिन इसे करने वालों की कमी नहीं। इन एडवेंचर को ट्राय करने के लिए उम्र के साथ-साथ एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। लेकिन यहां आने वाले टूरिस्ट रॉक क्लाइम्बिंग से ज्यादा जिप लाइनिंग एडवेंचर को एन्जॉय करते हैं।

वायनाड वाइल्डलाइफ सेंचुरी

वायनाड में सेंचुरी और हाथी रिज़र्व है। जो यहां आने वाले टूरिस्टों के टॉप लिस्ट में शामिल रहता है। 345 वर्ग किमी में फैला ये अभ्यारण्य जैविक विरासत को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया था। यहां आप जंगली भालू, मोर, हिरण, बिज़न, गौर, चीते, बंदर, मोर, पैंथर्स आदि को देख सकते हैं।

बनसुरा डैम में बोटिंग का मज़ा

वायनाड में टूरिस्टों के आने की खास वजह यहां की नेचुरल ब्यूटी है। जिसे इसकी खूबसूरती को दोगुना करने का काम करता है बनसुरा डैम। जिसे आप बोटिंग द्वारा एक्सप्लोर कर सकते हैं। टूरिस्टों के लिए यहां रोज़ाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पैडल और स्पीड बोट की सुविधा मिलती है। वैसे यह दुनिया के सबसे बड़े डैम में से एक है।

रिवर रॉफ्टिंग

चारों ओर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे वायनाड में नदियों, झीलों और झरनों की भी कोई कमी नहीं। जो आपको मिलेगा एडवेंचर का पूरा-पूरा मौका। अनोथ, मननथावड़ी और पाझासी पार्क आकर आप रॉफ्टिंग के मज़े ले सकते हैं। हर एक जगह रॉफ्टिंग के अलग-अलग लेवल हैं जो पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप किसका एक्सपीरियंस लेना चाह रहे हैं।

कुरूवा आईलैंड

अगर आप वायनाड में हैं तो लाइफटाइम एक्सपीरियंस के लिए खूबसूरत कुरूवा आइलैंड जरूर जाएं। जहां जाने के लिए आपको लेनी पड़ेगी बैंबू राइड। कबीनी नदी में डेल्टा द्वारा बना यह छोटे आईलैंड्स का समूह है। जहां पक्षियों से लेकर फूलों और जड़ी-बूटियों की ढेरों वैराइटी देखने को मिलती है। इसके अलावा बांस और कुछ दुर्लभ पेड़ों को भी यहां आकर देखा जा सकता है। खूबसूरती के साथ ही बैंबू राइड की वजह से ये आईलैंड दुनियाभर के सैलानियों के बीच मशहूर है।

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग- कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां का नज़दीकी एयरपोर्ट है जहां से वायनाड की दूरी 65 किमी है।

रेल मार्ग- वायनाड में अपना कोई रेलवे स्टेशन न होने की वजह से कोझीकोड तक आना पड़ता है। जहां के लिए ज्यादातर शहरों से ट्रेनों की सुविधा अवेलेबल है।

सड़क मार्ग- वायनाड, केरल और कर्नाटक के अलग-अलग शहरों से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। बसों और कार से यहां आसपास के नज़ारों को देखते हुए पहुंचना बहुत ही मज़ेदार रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.