ऊंचे-ऊंचे हरे-भरे पहाड़, कल-कल बहती नदियां और उत्तराखंड का खुशनुमा मौसम दुनियाभर के सैलानियों को अपनी ओर करता है आकर्षित। लेकिन इसके अलावा और भी कुछ खास है यहां, जिसके चलते साल के 12 महीनों उत्तराखंड में देश-विदेश से आने वाले सैलानियों का तांता लगा रहता है और वो है एडवेंचर एक्टिविटीज। जी हां, यहां आकर आप पैराग्लाइडिंग से लेकर बंजी-जंपिंग और स्कीइंग जैसी कई एक्टविटीज़ का ले सकते हैं जमकर मज़ा। तो आइए जानते हैं इन एक्टिविटीज को करने के लिए उत्तराखंड में कौन सी जगह हैं मशहूर।स्कीइंग

उत्तराखंड में स्कीइंग को न सिर्फ एन्जॉय किया जा सकता है बल्कि इसका कोर्स करने की भी सुविधा यहां अवेलेबल है। इस एडवेंचर के लिए जोश के साथ ही एनर्जी की भी काफी जरूरत होती है। बर्फ से ढ़के पहाड़ों पर स्कीइंग करने का जो मजा यहां मिलता है वो शायद ही कहीं और होगा।   

यहां आकर करें स्कीइंग एन्जॉय- औली

पैराग्लाइडिंग

हवा में उड़ते हुए नीचे के खूबसूरत नजारों को देखने का मजा ही अलग होता है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़,  उनसे गिरते झरने और गहरी घाटियां इन सबको एक साथ देखना है तो उत्तराखंड आकर पैराग्लाइडिंग एक्टिविटीज को ट्राय करना मिस न करें। इस एक्टिविटी को एक्सपर्ट की देखरेख में किया जाता है जिससे किसी तरह की दुर्घटनाओं की संभावना न के बराबर होती है।

यहां आकर करें पैराग्लाइडिंग एन्जॉय- मुक्तेश्वर, रानीखेत

बंजी-जंपिंग

सबसे खतरनाक एडवेंचर है बंजी-जंपिंग, जिसे कमजोर दिलवालों को न करने की सलाह दी जाती है। इसमें पैरों को एक रस्सी से बांध दिया जाता है और नीचे छलांग लगानी होती है। जिसे करते वक्त आप अपने दिल की हर एक धड़कन को सुन सकते हैं।

यहां आकर करें बंजी-जंपिंग एन्जॉय- ऋषिकेश 

कैंपिंग

कैंपिंग में किसी तरह की कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती और न ही ये कोई खतरनाक एक्टिविटी है लेकिन सुकून भरी छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए आप उत्तराखंड की हसीन वादियों में कैंपिंग का प्लान कर सकते हैं। शहर की भीड़ से दूर जंगल में टेंट लगाकर रहना, स्थानीय जायकों का स्वाद ट्रिप का मजा दोगुना कर देता है। यहां ऐसी कई सारी जगहें हैं जो कैंपिंग के लिए हैं बेस्ट।

यहां आकर करें कैंपिंग को एन्जॉय- कनातल, धनौल्टी, चौपता, भीमताल   

जिप लाइनिंग

पिछले कुछ सालों से लोगों में इस एडवेंचर का भी काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। रस्सी के सहारे गहरी घाटियों के एक कोने से दूसरे कोने तक का सफर मजेदार होने के साथ ही काफी खतरनाक भी होता है। 140-160 की स्पीड से उड़ते हुए उत्तराखंड की खूबसूरती को निहारने का मजा ही अलग होता है।    

यहां आकर करें जिप लाइनिंग एन्जॉय- मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh