Move to Jagran APP

Flight Booking Hacks: सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करने में काम आएंगे ये 7 आसान हैक्स!

Flight Booking Hacks जब भी हम कोई ट्रिप प्लान करते हैं तो हमें सबसे पहले टिकट की कीमत परेशान करती है। बार-बार एक ही चीज़ सर्च करने पर उस फ्लाइट का दाम भी बढ़ने लगता है। तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:12 PM (IST)
Flight Booking Hacks: सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करने में काम आएंगे ये 7 आसान हैक्स!
Flight Booking Hacks: सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करने के 7 हैक्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Flight Booking Hacks: क्या आप ट्रिप प्लान कर रहे हैं, लेकिन फ्लाइट टिकट्स को लेकर चिंतत हैं? फ्लाइट टिकट सर्च करना और सस्ती फ्लाइट्स ढूंढ़ना थका देने वाला काम होता है। हालांकि, अगर आप कुछ हैक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको फ्लाइट टिकट्स काफी सस्ती पड़ सकती हैं। तो आइए जानें कि चीप फ्लाइट टिकट कैसे बुक की जा सकती है।

loksabha election banner

Incognito मोड का करें इस्तेमाल

आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि अगर आप कई बार फ्लाइट टिकट सर्च करते हैं, तो वे बदल जाते हैं। ऐसा आपके ब्राउज़र की कुकीज़ की वजह से होता है, क्योंकि जब एक ही चीज़ बार-बार सर्च की जाती है, तो उसकी कीमत बढ़ जाती है, ताकि आप इस झांसे में आ जाएं, और जल्दी से टिकट बुक कर दें। इस ट्रेप में फंसने से बचने के लिए हमेशा इंकोटनीटो मोड में ही फ्लाइट टिकट सर्च करें।

ब्राउज़र की कुकीज़ क्लीयर करें

ऐसा की हमने बताया कि फ्लाइट की टिकट की कीमत आपके ब्राउज़र की कुकीज़ के हिसाब से बढ़ती रहती है। कुकीज़ आपके सर्च हिस्टरी की हाल की जानकारी स्टोर कर लेती हैं, जिसका उपयोग ट्रेवल सर्च इंजन या एयरलाइन वेबसाइट करती हैं और आपको उस हिसाब से ही कीमत नज़र आती है। अगली बार ध्यान रखें कि सर्च करने के बाद कुकीज़ को डिलीट कर दें। साथ ही इंकोगनिटो मोड का ही इस्तेमाल करें।

नॉन-रिफंडेबल टिकट्स ही बुक करें

सामान्य तौर पर, नॉन-रिफंडेबल टिकट वास्तव में रिफंडेबल टिकटों की तुलना में सस्ते होते हैं। अगर आपका ट्रेवल का प्लान पक्का है, तो नॉन-रिफंडेबल टिकट ही बुक करें और ज़्यादा पैसा खर्च करने से बचें। साथ ही अगर आप वापसी का टिकट भी साथ में ही बुक कर लेते हैं, तब भी पैसा बचा सकते हैं।

उड़ान भरने के लिए सबसे सस्ते दिन चुनें

रिसर्च और यूज़र के विचार के अनुसार, सोमवार से गुरुवार सुबह की फ्लाइट की कीमत आमतौर पर कम होती है। इसे ऑफ-पीक समय माना गया है। अगर आपको यात्रा करने के यह दिन सूट करते हैं, तो क्यों न फ्लाइट तभी की बुक की जाए।

कनेक्टिंग फ्लाइट बुक करें

अगर आपको किसी ऐसी जगह जाना है जो दूर है और आपको जल्दी नहीं है, तो कनेक्टिंग फ्लाइट बुक करें, यह आपको सस्ती पड़ेंगी।

एयरलाइन को सोशल मीडिया पर फॉलो करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कई लोगों की ज़िंदगी बदल दी है। तो क्यों न आप भी इसका फायदा उठाएं। एयरलाइन्स को सोशल मीडिया पर फॉलो करें और उनके प्रमोशनल डील्स पर नज़र रखें। कई बार एयरलाइन्स लास्ट मिनट टिकट पर भी ऑफर देती हैं। अगर आप भाग्यशाली हुए तो आप टिकट बुकिंग पर काफी पैसा बचा पाएंगे।

फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रोग्राम

आप बड़ी छूट पाने के लिए फ़्रीक्वेंट फ़्लायर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। लॉयल्टी प्रोग्राम इस तरह से काम करता है कि हर बार जब कोई यात्री किसी विशेष एयरलाइन को चुनता है, तो आपके खाते में पॉइन्टस जुड़ जाते हैं। फिर, उन पॉइन्टस को जमा करके, वे आप अगली फ्लाइट सस्ते में बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऐसे क्रेडिट कार्ड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनका किसी एयरलाइन के साथ टाई-अप हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.