Move to Jagran APP

छुट्टियां बिताने की 7 रोमांच भरी जगहें, कहीं कॉफी के बागान तो कभी रिवर राफ्टिंग

जनाब अगर आप छुट्टियां बिताने का मूड बना रहे हैं तो जरा ठहरिए। हम आप को भारत की उन सात बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कॉफी के बागान से लेकर रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।

By prabhapunj.mishraEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 02:22 PM (IST)
छुट्टियां बिताने की 7 रोमांच भरी जगहें, कहीं कॉफी के बागान तो कभी रिवर राफ्टिंग
छुट्टियां बिताने की 7 रोमांच भरी जगहें, कहीं कॉफी के बागान तो कभी रिवर राफ्टिंग

1- हम्‍पी

loksabha election banner

हम्‍पी भारत में घूमी जाने वाले सबसे ज्‍यादा रोमांचक जगहों में से एक है। यहां आप को मंदिर के साथ विजय नगर राज्‍य का इतिहास भी देखने का मौका मिलेगा। आर्ट लवर के लिए ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है। 

2- नीलगिरी कोटागिरी

अगर आप शहर में सांस लेकर बोर हो गए हैं और ताजी हवा का मजा लेना चाहते हैं तो आप को कोटागिरी के पर्वतों पर शुद्ध हवा मिलेगी। चारो ओर बदलों से घिरा कोटागिरी बहुत खूबसूरत है। ऊंटी से 35 किलोमीटर और कुन्‍नूर से 30 किलोमीटर है। यहां आप ट्रैकिंग करने का भी मजा ले सकते हैं। 

3- पांडिचेरी

पांडिचेरी पर्यटको के लिए बहुत खूबसूरत जगहों में से एक है। बंगाल के रास्‍ते आने वाला साफ पानी और हवा आपको मोहित कर लेगी। यहां के बीच बहुत ही साफ और खूबसूरत होते हैं। यहां बहुत खूबसूरत विनायक मंदिर है। ओरबिंदो आश्रम और बॉटेनिकल गार्डन भी यहां की खूबसूरत जगहों में से एक है। 

4- जयपुर

आप को खूबसूरत महल और इतिहास देखने और जानने का शौक है तो जनाब आप जयपुर भी आ सकते हैं। यहां आप को मॉर्डन और ट्रेडीशनल दोनो तरह के कल्‍चर मिलेंगे। अगर आप इतिहास के साथ-साथ कला में दिलचस्‍पी रखते हैं तो ये जगह आप को बेहरीन एहसास देगी। 

5- कूर्ग

कूर्ग को भारत का स्‍कॉटलैंड कहा जाता है। धुंध से भरी पहाड़ियां, घने जंगल, दूर-दूर तक फैले चाय कॉफी और संतरे के बागान बरबस ही पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।  यहां ओंकारेश्वर मंदिर है, जिसकी स्थापना हलेरी वंश के राजा लिंगराजेंद्र द्वितीय ने 1839 में की थी। 

6- ऋषिकेश

अगर आप को एडवेंचर का शौक है तो जनाब आप को ऋषिकेश जरूर आना चाहिए। रोमांच चाहने वालों के लिए ये जगह जन्‍नत है। रिवर राफ्टिंग हो या बंजी जंपिग यहां आप को ढेरों एडवेंचर स्‍पोर्ट मिलेंगे। ऋषिकेश को देवभूमि भी कहा जाता है। यहां कई ऐसे मंदिर है जिन्‍हें आप देखना चाहेंगे।

7- वर्कला 

वर्कला केरल का एक शहर है। वर्कला दक्षिणी केरल में ऐसी एकमात्र जगह है जहां ऊंची चट्टानें अरब सागर से सटे मिलती हैं। यहां पोंमथुरुत द्वीप, शिवगिरी मठ, कपिल झील, जनार्दन स्वामी मंदिर, सरकारा देवी मंदिर, अन्जेंगो किला, वर्कला सुरंग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.