Move to Jagran APP

दुनिया के 6 ऐसे खतरनाक पुल, जो अपनी बनावट और रोमांच के लिए हैं मशहूर

दुनिया में अजूबों की कमी नहीं। इन्हीं में शामिल हैं दुनिया के कुछ खतरनाक पुल। जिन्हें देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। जानेंगे ऐसे ही खतरनाक पुलों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 11:47 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 11:47 AM (IST)
दुनिया के 6 ऐसे खतरनाक पुल, जो अपनी बनावट और रोमांच के लिए हैं मशहूर
दुनिया के 6 ऐसे खतरनाक पुल, जो अपनी बनावट और रोमांच के लिए हैं मशहूर

आज हम आपको रूबरू करा रहे हैं दुनिया के ऐसे 6 पुलों से, जो अपनी बनावट, ऊंचाई और कारीगरी का बेजोड़ नमूना हैं। इन पर गुजरने भर से ही इंसान रोमांच से भर उठता है। कुछ तो ब्रिज ऐसे हैं, जिस पर से अगर नीचे देखा जाए तो डर के मारे हालत खराब हो जाती है, चक्कर आने लगता है। ऐसे पुलों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। इन पुलों को देखने का एक अलग ही रोमांच है। आइए चलते हैं दुनिया के इन खतरनाक और रोमांच से भरे पुलों की सैर पर...

loksabha election banner

1. मिलौ विडक्ट ब्रिज, फ्रांस- इसे दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज होने का दर्जा प्राप्त है। इसकी ऊंचाई का अंदाजा आप इससे ही लगा सकते हैं कि यह एफिल टावर से भी 132 फीट (40 मीटर) ऊंचा है। इसकी ऊंचाई 343 मीटर है। यह टार्न घाटी के ऊपर बना हुआ है। इसे आधुनिक इंजीनियरिंग की नायाब उपलब्धि माना जाता है, यह अपने आधुनिक डिजाइन के लिए जाना जाता है। इसके निर्माण की शुरुआत अक्टूबर 2001 में हुई थी, यह लगभग 3 साल में बनकर तैयार हो गया। इसे दिसंबर 2004 में आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इसके निर्माण में 24 अरब 94 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई। टार्न घाटी में ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए इसका निर्माण किया। 

2. ट्रिफ्ट ब्रिज, स्विट्जरलैंड- 100 मीटर ऊंचे और 170 मीटर लंबे इस संकरे ब्रिज का निर्माण 2004 में हुआ था। यह ब्रिज आल्प्स पर्वत पर ट्रिफ्टसी झील के ऊपर बना हुआ है। खास बात यह है कि इसे पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया है। इस ब्रिज पर चलने के लिए आपका दिल मजबूत होना चाहिए। ट्रिफ्ट ग्लेशियर को देखने के लिए हर साल वहां 20000 पर्यटक जाते हैं। हालांकि, 2009 में इस पुल में कुछ सुधार किया गया। 

3. रॉयल गॉर्ज ब्रिज, कोलोराडो- अर्कांसस नदी के ऊपर 955 फीट की ऊंचाई पर बना यह अमेरिका का सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज है। 1929 से 2001 तक इसके नाम दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज होने का रिकॉर्ड था, लेकिन 2001 में चीन के लियूगुआंग ब्रिज के बनने से यह रिकॉर्ड इससे जाता रहा। हालांकि, 2012 तक यह दुनिया के 10 सबसे ऊंचे ब्रिज में शुमार हुआ करता था। इसका निर्माण 1929 में महज 6 महीने जून से नवंबर के बीच हुआ।उस समय इस पर 3 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर खर्च आया था। 

4. चेसापीक ब्रिज, अमेरिका- यह गाड़ी ड्राइव करने के लिहाज से दुनिया का सबसे डरावना ब्रिज है। यहां तक की इस ब्रिज को पार करने के लिए कुछ एजेंसिया प्राइवेट ड्राइवर तक उपलब्ध कराती हैं। इस ब्रिज की लंबाई लगभग 7 किलोमीटर (6.946 km) है। यह अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में है, जो ग्रामीण पूर्वी तट को शहरी पश्चिमी तट से जोड़ता है। 1952 में इसे लोगों के लिए खोला गया था।  

5. मरीएनब्रुके, जर्मनी- आल्प्स पर्वतमाला की दो चोटियों को जोड़ते हुए बना यह ब्रिज पर्यटकों के बीच एडवेंचर के लिए खासा पसंद किया जाता है। इस ब्रिज को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। यह ब्रिज 90 मीटर (295 फीट) ऊंचा है।

6. तमन नेगारा नेशनल पार्क ब्रिज, मलेशिया - यह खतरनाक सस्पेंशन ब्रिज मलेशिया के तमन नेगारा नेशनल पार्क में स्थित है। यह ब्रिज 530 मीटर लंबा और 40 मीटर ऊंचा है। बरसात के दिनों में यह और खतरनाक बन जाता है। यह दुनिया का पैदल चलने वाला सबसे लंबा पुल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.