नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर सफेद एक ऐसा रंग है, जिसे आप सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं, तो कल्पना कीजिए एक ऐसे कमरे की जिसके बाहर का नज़ारा बर्फ से ढका हो! आप अपनी बालकनी में बैठकर गर्मागरम चाय या कॉफी पी रहे हों और आपकी आंखों के सामने सूरज डूबता हुआ नज़र आ रहा हो।

या फिर जब आपका दिल चाहे आप बर्फ में खेलने या फिर स्की करने निकल जाएं! इस तरह की ख़्वाहिशों का कोई अंत नहीं है। आपकी ख़्वाहिशें जैसी भी हों, भारत के बर्फ से ढके ये हिल स्टेशन आपका दिल ख़ुश कर देंगे। तो आइए एक नज़र डालते हैं भारत की 5 ऐसी जगहों पर जो बर्फबारी के बाद और भी खूबसूरत नज़र आते हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

View this post on Instagram

A post shared by Lobsang Chophel (@lobsang_chophel_)

अरुणाचल प्रदेश में समुद्र तल से 22000 फीट की ऊंचाई पर बसा, भूटानी और तिब्बती सीमाओं के करीब, तवांग एक सफेद बर्फ से ढका सुंदरता शहर है। यहां आप यहां बौद्ध विरासत को देखने के साथ अद्भुत बर्फबारी का आनंद भी ले सकते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए तवांग भारतीय हिमालय के पहले क्षेत्रों में से एक है जहां हर साल दिसंबर में बर्फबारी होती है।

नारकंडा, हिमाचल प्रदेश

View this post on Instagram

A post shared by Pooja Shyam (@_shadow._of.love_)

शिमला से लगभग 65 किमी दूर स्थित, नारकंडा एक और अविश्वसनीय स्थान है जो सर्दियों में सुंदर और सफेद बर्फ से ढक जाता है। कार से गांव पहुंचने में करीब दो घंटे का समय लगता है। क्योंकि यहां बर्फबारी काफी होती है, नारकंडा भारत में सबसे लोकप्रिय स्कीइंग स्थलों में से एक है, जो अपनी आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। लोग यहां आना इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि हिमाचल के शिमला और मनाली जैसे शहरों की तरह यहां सैलानियों की भीड़ नहीं दिखती।

गुलमर्ग, कशमीर

View this post on Instagram

A post shared by Awaken Kashmir (@awakenkashmir)

अगर आप स्नो एडनेंचर की तलाश में हैं, तो गुलमर्ग आपके लिए बेस्ट है। यह जगह सर्दियों में सफेद चादर से ढक जाती है और स्की के लिए बेस्ट हो जाती है। कश्मीर की इस जगह को स्वर्ग माना जाता है। गुलमर्ग एक छोटा सा गांव है, जो श्रीनगर से करीब 50 किलोमीटर दूर है।

दार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल

View this post on Instagram

A post shared by Bidisha Pyne (@bidsi_travelbug)

दार्जिलिंग के बारे में सोचते ही आप फौरन बीते हुए ब्रिटिश युग में चले जाता है और आपका दिमाग़ हरे-भरे जंगलों से होते हुए, पहाड़ों तक धीरे-धीरे चलने वाली टॉय ट्रेनों के दृश्य बनाता है, जो बर्फ से ढकी चोटियों और विशाल चाय के उद्यानों में पत्तियों को तोड़ती महिलाओं को दिखाता है।

ऑली, उत्तराखंड

View this post on Instagram

A post shared by UTTRAKHAND_ BEAUTY (@uttrakhand_beauty4400)

अगर आप स्कीइंग के शौकीन हैं तो औली आपकी मंजिल है। यह शीतकालीन वंडरलैंड क्षेत्र के मामले में छोटा हो सकता है लेकिन प्राकृतिक सुंदरता में सबसे ऊपर है। उत्तराखंड का यह खूबसूरत गांव बर्फ की मोटी चादर में डूब जाता है और स्की रिसॉर्ट बन जाता है, जो हर तरफ से साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करता है।

(Picture Courtesy: ये सभी तस्वीरें इंस्टाग्राम के अलग-अलग पेज से ली गई हैं।)

Edited By: Ruhee Parvez