नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Tips For Vegetarians: ज़रा सोचिए, आपका पासपोर्ट तैयार है, सामान पैक है और आप दुनिया की सैर के लिए अपनी कमर कस चुके हैं लेकिन फिर भी एक सवाल आपके दिमाग़ में छाया हुआ है कि खाएंगे क्या? ये एक ऐसा सवाल है जो दुनिया के हर शाकाहारी के दिमाग़ में हमेशा से रहा है। शाकाहारियों के लिए दुनिया में हर जगह रेस्ट्रां या फिर खाना ढूंढना आसान नहीं है। शायद यही वजह है कि ज़्यादातर शाकाहारी लोग दूसरे देश घूमने का प्लान बनाने में पीछे रहते हैं।      

अगर आप ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं, तो पहले अपने मन को शांत करें क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप घूमने के दौरान अपनी खाने की इस उलझन को दूर कर सकते हैं।  

अगर आप शाकाहारी हैं तो कैसे स्मार्टली ट्रेवल किया जा सकता है:

1. आप ऐसे अकेले इंसान नहीं हैं जो इस समस्या से जूझ रहे हैं, इसलिए कहीं भी जाने का प्लान करने से पहले ऐसे शाकाहारी लोगों से बात करें जो पहले भी इस जगह जा चुके हैं। आप सोशल मीडिया और क्योरा के ज़रिए मदद पा सकते हैं।  

2. किसी भी देश घूमने जानें से पहले अपना पूरा समय लें और उस जगह के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। खासकर वहां के खाने के बारे में। जैसे अगर आप लंदन जाने की सोच रहे हैं तो आपको वहां वीगन या फिर शाकाहारी रेस्ट्रां आसानी से मिल जाएंगे, जबकि चीन या जापान में ऐसा खाना मिलना मुश्किल है। रिसर्च से आपको जगह चुनने में आसानी होगी।    

3. आप ट्रेवल करते वक्त रेडी-टू-ईट खाने की चीज़ें अपने साथ ले जा सकते हैं। शाकाहारी कप नीडल्स, पोहा, रेडीमेड उपमा जैसे कई चीज़ें आपको बाज़ार में मिल जाएंगी।

4. आप जहां जाने की सोच रहे हैं वहां की आम बोलचाल की भाषा में शाकाहारी खाने को क्या कहते हैं ये याद कर लें। इससे आपको वहां बात करने में आसानी होगी।   

5. सबसे आसान शायद ये होगा कि आप कुछ सिम्पल शाकाहारी डिशेज़ बनाना सीख लें। इसके लिए आपको सिर्फ बाज़ार से कुछ चीज़ें खरीदनी होंगी और होटल रूम के किचन का इस्तेमाल करना होगा।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप