Move to Jagran APP

इंदौर में खाने-पीने के '56 दुकान' तो किताबों के शौकीन करते हैं 'खजुरी बाजार' का रुख

इंदौर शहर घूमने के अलावा खरीददारी के लिहाज से भी परफेक्ट डेस्टिनेशन है। हर तरह की खरीददारी वो भी बजट में करनी हो तो इंदौर के इन मार्केट्स जरूर आएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:51 AM (IST)
इंदौर में खाने-पीने के '56 दुकान' तो किताबों के शौकीन करते हैं 'खजुरी बाजार' का रुख
इंदौर में खाने-पीने के '56 दुकान' तो किताबों के शौकीन करते हैं 'खजुरी बाजार' का रुख

बिना स्ट्रीट शॉपिंग के कोई भी हॉलीडे पूरी नहीं मानी जाती। किसी भी शहर को घूमने के साथ ही उसे करीब से जानने के लिए स्ट्रीट शॉपिंग से बेहतरीन कुछ हो ही नहीं सकता। इंडिया के सबसे साफ-सुथरे शहर इंदौर में जहां घूमने-फिरने के ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं वहीं ये जगह शॉपिंग के लिहाज से भी बेस्ट है। कपड़ों की खरीददारी हो, फुटवेयर्स की, जूलरी या फिर हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों की। हर एक चीज़ के लिए यहां अलग मार्केट है। तो आइए जानते हैं इंदौर के इन मशहूर मार्केट्स के बारे में।

loksabha election banner

जेल रोड

इस जगह के नाम से कन्फ्यूज़ होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं। यहां जेल से संबंधित कोई चीज़ नहीं मिलती बल्कि ये जगह इलेक्ट्रॉनिक आइट्म्स के लिए मशहूर है। चीज़ों को देखने-परखने के बाद मोल-भाव कराकर आप उन्हें अपने बजट में खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस मार्केट में आपको अनगिनत दर्जी(टेलरिंग) की दुकानें भी मिलेंगी जिनसे आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार हर एक डिज़ाइन और पैटर्न के कपड़ें बनवा सकते हैं।

ग्रामीण हाट बाजार

हैंडीक्रॉफ्ट और हैंडलूम के सामानों की खरीददारी करनी हो तो ग्रामीण हाट बाजार आएं। यहां आपको घर सजाने के सामान से लेकर जूलरी, फुटवेयर्स तक हर एक चीज़ मिलेगी। जिनमें हाथों से की गई कारीगरी को साफतौर पर देखा जा सकता है। और सबसे अच्छी बात है कि ये बहुत महंगे भी नहीं होते। यूनिक डिज़ाइन्स के साथ ही इन प्रोडक्ट्स की क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है। बाजार में लगे अलग-अलग स्टॉल में वैराइटी की कोई कमी नहीं।

शीतलामाता बाजार

रिटेल कपड़ों की खरीददारी के लिए शीतलामाता बाजार से बेहतरीन कोई जगह नहीं। जहां आपको बजट में चीज़ें मिल जाएंगी। पतली-पतली गलियों में बनी छोटी-छोटी दुकानों में ढेरों वैराइटी देखने को मिलती है। यहां भी आसानी से मोल-भाव कराया जा सकता है। इसके साथ ही ये मार्केट खूबसूरत और यूनिक जरी साड़ियों के लिए भी मशहूर है।

छप्पन बाजार

खाने-पीने के शौकिनों को इंदौर की जगह बहुत पसंद आएगी। यहां कुल 56 दुकानें हैं और सारी खाने-पीने की। मतलब इंदौर के अलावा आप दूसरे शहरों का भी स्वाद इस बाजार में आकर चख सकते हैं। वेजिटेरियन से लेकर नॉन वेजिटेरियन हर तरह की डिशेज़ के यहां ढेरों ऑप्शन मिलेंगे।

पाकिज़ा

इस मार्केट में कपड़ों से लेकर जूलरी हर एक चीज़ की शॉपिंग की जा सकती है। बजट में चीज़ों की खरीददारी के लिए इस मार्केट आया जा सकता है। पाकिज़ा टूरिस्टों के भी पसंदीदा शॉपिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है। अगर आप पहली बार इंदौर आएं हैं और शॉपिंग के लिए अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं तो यहां आना हर तरीके से सही रहेगा। 

खजुरी बाजार

खजुरी बाजार खासतौर से किताबों की मार्केट है। नॉवेल से लेकर मैगज़ीन्स, सिलेबस की किताबें हर तरह की किताबें अवेलेबल हैं। ये इंदौर का बहुत ही पुराना बाजार है जो टूरिस्टों के बीच काफी पॉप्युलर है।

सर्राफा बाजार

इंदौर का ये बाजार अलग-अलग तरह की खूबसूरत जूलरी की शॉपिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। वेडिंग से लेकर कैजुअल पार्टीज़, फेस्टिवल और फंक्शन्स में आउटफिट्स के साथ पहनने के लिए जूलरी की तलाश कर रही हैं तो सर्राफा बाजार में लेटेस्ट और यूनिक जूलरीज़ मिल जाएंगी वो भी कम दामों में। मीनाकारी जूलरीज़ के भी बहुत ही खूबसूरत कलेक्शन इस बाजार में देखने को मिलते हैं। 

एम टी क्लोथ मार्केट

ये शॉपिंग डेस्टिनेशन खासतौर से लेडीज़ के लिए है। जिसे महाराजा टुकोगंज मार्केट के नाम से भी जाना जाता है। मार्केट में यूनिक डिज़ाइन्स के साथ आउटफिट्स के इतने सारे कलेक्शन्स देखने को मिलेंगे जिनमें से बेहतर चुन पाना बहुत ही मुश्किल होता है। क्वालिटी के मामले में भी यहां की चीज़ें नंबर वन होती हैं। इंदौर शहर घूमने से थोड़ा वक्त निकाल कर इस मार्केट जरूर आएं।

कोठारी मार्केट

सस्ते और ढ़ेर सारे कपड़ों की शॉपिंग करनी है तो कोठारी मार्केट आएं। जहां आपको लेटेस्ट, फैशनेबल कपड़ें कम दामों में मिल जाएंगे। ऑफिस वेयर्स से लेकर कॉलेज, पार्टी हर तरह के कपड़ों का कलेक्शन यहां मौजूद है। बल्कि कपड़े ही नहीं फुटवेयर्स, मेकप प्रोडक्ट्स और भी कई तरह की दूसरी एक्सेसरीज़ की शॉपिंग के लिए बेस्ट है ये जगह। 

तोपखाना मार्केट

हैंडीक्रॉफ्ट चीज़ों की खरीददारी के लिए एक और मशहूर जगह। लकड़ी से लेकर लैदर, मिट्टी के बर्तनों टेरीकोट आइटम्स की यहां भरमार है। यहां आपको कई सारी खूबसूरत सजावट की चीज़ें मिलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.