Move to Jagran APP

World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को इस तरह करें मोटीवेट, समझेंगे अपनी जिम्मेदारी

World Environment Day आज यानी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर बच्चों को प्रकृति को ओर अपनी जिम्मेदारियों के लिए प्रोत्साहित करना भी बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं उन्हें कैसे मोटीवेट कर सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 05 Jun 2023 12:18 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 12:18 PM (IST)
World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को इस तरह करें मोटीवेट, समझेंगे अपनी जिम्मेदारी
विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को ऐसे करें मोटीवेट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Environment Day: हर साल 5 जून को दुनिया भर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। पर्यावरण की तरह अपनी जिम्मेदारियों को समझने और जागरुकता बढ़ाने के मकसद से इस दिन की शुरुआत की गई थी। अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को बचाकर रखना हम सभी की जिम्मेदारी है, लेकिन इसमें बच्चों का योगदान भी महत्वपूर्ण है ताकि वो अभी से ही इसकी अहमियत को समझ सकें।

loksabha election banner

आज विश्व पर्यावरण दिवस के खास मौके पर परिवारों को एक साथ मिलकर प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाना चाहिए। खासकर बच्चों को समझाना चाहिए कि कैसे वे हरियाली को बढ़ावा दे सकते हैं ताकि उनका आगे का जीवन सुरक्षित हो। इसके लिए आप बच्चों को कम से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या फिर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की अहमियत को समझा सकते हैं। इसके अलावा भी कई तरह की एक्टिविटीज हैं, जिनके जरिए आप अपने बच्चों के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मना सकते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों को कैसे करें प्रोत्साहित?

01) आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित करें: बच्चों में सफाई की आदत डालें ताकि जब भी वे कहीं बाहर निकलें तो कचरा सड़क पर न फेंके बल्कि उसे अपने साथ ही रखें और डस्टबिन मिलने पर ही फेंके। इसके अलावा सिर्फ अपना ही नहीं सड़क या किसी पार्क में चिप्स के पैकेट या कोल्ड-ड्रिंक की बोतल जमीन पर पड़ी मिले, तो उसे भी कूड़ेदान में डालें। हालांकि, ऐसा करते हुए उनको यह भी सिखाएं कि कैसे हाथों की स्वच्छता का भी ध्यान रखें। यह तो कूड़ा उठाते वक्त ग्लव्स पहनें या फौरन हाथों को धोएं।

02) रीसाइक्लिंग के लिए मोटीवेट करें: बच्चों को शुरू से ही गीले और सूखे कचरे को अलग रखने का महत्व सिखाएं, जिससे वो रीसाइक्लिंग को गंभीरता से लें। इसके लिए आप अपने बच्चों को DIY की आदत भी डाल सकते हैं, जिससे वो घर में मौजूद वेस्ट मैटेरियल से नई चीजें क्रिएट करना सीखें।

03) नेचर के करीब रखें: बच्चों को प्रकृति के करीब लाने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा आउटडोर गेम्स के लिए प्रमोट करें। उन्हें जानवरों को खाना खिलाने से लेकर पार्क में पौधे लगाने या फिर घर में लगे पौधों में पानी डालने की ड्यूटी दें।

04) वेस्ट कंट्रोल करने की आदत डालें: अपने बच्चों को खिलौने बांटने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें सिखाएं कि जिनके साथ वे अब नहीं खेलते हैं या बड़े हो गए हैं उसे किसी दूसरे को गिफ्ट करें। ऐसा करने से उनमें दया की भावना बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.