Move to Jagran APP

एक क्लिक में दुनिया की सैर

दुनियाभर के आट्र्स, हिस्ट्री, कल्चर आदि से जुड़े स्थलों को देखना है, तो गूगल के आट्र्स ऐंड कल्चर ऐप व वेबसाइट के जरिए आप इनका वर्चुअल टूर कर सकते हैं...

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 15 Apr 2017 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 02:53 PM (IST)
एक क्लिक में दुनिया की सैर
एक क्लिक में दुनिया की सैर

आपमें से बहुत सारे ऐसे लोग हो सकते हैं, जिन्होंने अब तक भारत की हेरिटेज साइट हम्पी की सैर न की हो।
संभव है कि आपने कोलकाता के प्रसिद्ध इंडियन म्यूजियम और अमेरिका के व्हाइट हाउस को भी न देखा हो। लेकिन यह सब आप अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर वर्चुअल टूर के जरिए आसानी से देख सकते हैं। है न दिलचस्प। अगर आपकी दिलचस्पी दुनियाभर के आर्ट और कल्चर में है,तो इसके जरिए अद्भुत चीजों-स्थलों को
न केवल करीब से देख सकते हैं,बल्कि वहां होने का एहसास भी कर सकते हैं। यहां न सिर्फ नई-नई जानकारियां दी गई हैं,बल्कि वर्चुअल टूर के जरिए दुनियाभर की तकरीबन 2780 म्यूजियम को आप 360 डिग्री में निहार सकते हैं। वर्चुअल टूर तो वाकई में काफी दिलचस्प है। इतना ही नहीं, यहां राधा-कृष्ण की कहानियां बयान करती नेशनल म्यूजियम में रखी सदियों पुरानी पेंटिंग्स या फिर 19वीं सदी के राजा रवि वर्मा के बनाए नायाब चित्रों से लेकर तैयब मेहता का मॉडर्न आर्ट वर्क,सब कुछ को ऑनलाइन देखा जा सकता है। इसके लिए गूगल ने तकरीबन 1100 इंस्टीट्यूशंस के साथ साझेदारी की है। यहां तकरीबन 4 लाख आर्ट वर्क, 50 लाख फोटोज, वीडियो, पांडुलिपियां आदि उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

वर्चुअल वल्र्ड में भारत की सैर
गूगल आर्ट ऐंड कल्चर में करीब 70 देशों की 2780 म्यूजियम में से भारत के भी कई म्यूजियम शामिल हैं,यानी आप घर बैठे भारतीय संग्रहालयों की वर्चुअल सैर कर सकते हैं। यहां कोलकाता के इंडियन म्यूजियम, हैदराबाद स्थित सालारजंग, म्यूजियम,दिल्ली का नेशनल म्यूजियम,नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एवं लाइब्रेरी,नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट आदि की सैर कर सकते हैं। अगर हेरिटेज साइट व मॉन्यूमेंट की बात करें,तो यहां नालंदा,हम्पी,पुराना किला,कोणार्क का सूर्य मंदिर,लाल किला,ताजमहल सहित 273 जगहों को घर बैठे ही एक्सप्लोर किया जा सकता है। 360 डिग्री स्ट्रीट व्यू के साथ गूगल कार्डबोर्ड के जरिए वर्चुअल टूर का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

गूगल स्ट्रीट व्यू
गूगल स्ट्रीट व्यू में दुनियाभर के मशहूर म्यूजियम की वर्चुअल सैर करने की सुविधा है। आप घर बैठे जहां अमेरिका के व्हाइट हाउस,न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट को देख सकते हैं,वहीं न्यूयॉर्क के लोग भारत के नेशनल म्यूजियम की सैर कर सकते हैं। कतर का म्यूजियम ऑफ इस्लामिक आर्ट,नेशनल गैलरी ऑफ लंदन,नेशनल गैलरी ऑफ ऑस्ट्रेलिया, द आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो,वॉशिंगटन की नेशनल गैलरी ऑफ आर्ट, जैसे-म्यूजियम की वर्जुअल सैर दिलचस्प हो सकती है। स्ट्रीट व्यू टेक्नोलॉजी से म्यूजियम या गैलरी के अंदर घुसने का मजा मिलता है। खासतौर पर डिजाइन की गई स्ट्रीट व्यू ट्रॉली गैलरी के इंटीरियर की 360 डिग्री में तस्वीरें देख सकते हैं। आर्ट लवर्स पेंटिंग स्कल्पचर,स्ट्रीट आर्ट और फोटोग्राफ को 30 हजार हाई रिजॉल्यूशन में देख सकते हैं। इस सुपर हाई रिजॉल्यूशन की मदद से नेट पर आप वे डिटेल्स भी देख पाएंगे, जो नॉर्मल व्यू में नजर नहीं आती हैं। हर इमेज के लिए करीब 70 हजार बिलियन पिक्सल्स क्रिएट किए गए हैं।

आर्ट वर्क को करें एक्सप्लोर
अगर आपकी दिलचस्पी भारतीय आर्टिस्ट और उनके सफर को जानने में है, तो सर्च बार में उस आर्टिस्ट का नाम टाइप कर,उनके आर्ट वर्क को देख सकते हैं। यहां पर भारत के मशहूर आर्टिस्ट रवींद्रनाथ टैगोर,राजा रवि वर्मा, अमृता शेरगिल,एम.एफ.हुसैन,केजी सुब्रमण्यम आदि के आर्ट वर्क को डिटेल्स के साथ एक्सप्लोर किया जा सकता है। इसी तरह दुनियाभर के हजारों म्यूजियम में रखे बेहतरीन आर्ट वक्र्स को घर बैठे ही देख सकते हैं।

बनाएं अपना कलेक्शन
यहां पर आप तस्वीरों, पेंटिंग, स्कल्पचर आदि का खुद का कलेक्शन भी तैयार कर सकते हैं, जिसे बाद में आसानी से देख सकते हैं या दोस्तों के साथ उसे साझा कर सकते हैं। इसके लिए साइट पर माय फेवरिट फीचर का इस्तेमाल करना होगा। दोस्तो,... है न यह शानदार टेक्नोलॉजी, जो आपको कुछ नया जानने का मौका देती है।
अमित निधि

टॉप फीचर्स
-वर्चुअल टूर : इसके जरिए घर बैठे दुनियाभर के प्रसिद्ध म्यूजियम को देख सकते हैं। इससे ऐसा एहसास होगा कि आप खुद उस स्थल पर मौजूद हैं। इसमें एक फ्लोर मैप का विकल्प है जिससे आप जान सकते हैं कि म्यूजियम के किस हिस्से में क्या देखने को है?
-नियरबाय : आपके आसपास जो म्यूजियम में हैं, वहां होने वाले कल्चरल इवेंट्स की जानकारी भी इससे मिल जाएगी।
-वर्चुअल रियलिटी : गूगल कार्डबोर्ड की मदद से वर्चुअल टूर का लुत्फ उठा सकते हैं।
-टाइम और कलर के हिसाब से सर्च: यहां मौजूद लाखों आर्ट वर्क को टाइम और कलर के हिसाब से भी सर्च करने का विकल्प है।
-जूम व्यूज : इस फीचर की मदद से तस्वीरों को बड़ा-छोटा कर देख सकते हैं।
-डेली डाइजेस्ट : इसमें आपको उस दिन से संबंधित नई जानकारी मिलेगी।

कैसे करें उपयोग...
दुनिया का वर्चुअल टूर करने के लिए आपको गूगल का आट्र्स ऐंड कल्चर ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, वेबसाइट के जरिए भी वर्चुअल टूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको https:// www.google.com/culturalinstitute/ beta/ साइट पर अपने जीमेल या फिर गूगल एकाउंट से साइन इन करना होगा।

-अमित निधि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.