Move to Jagran APP

World Thrift Day: शॉपिंग में फिजूलखर्ची से बचाने में काम आएंगे ये टिप्स

World Thrift Day ऑनलाइन हो या ऑफलाइन शॉपिंग में फिजूलखर्ची होना तो तय है जिसका बाद में बहुत पछतावा होता है। तो विश्व बचत दिवस के मौके पर हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानेंगे जो इस फिजूलखर्ची से बचाने में करेंगे आपकी मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 10:30 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 10:30 AM (IST)
World Thrift Day: शॉपिंग में फिजूलखर्ची से बचाने में काम आएंगे ये टिप्स
ढ़ेर सारे शॉपिंग बैग्स को थामे हुए महिला

शॉपिंग के शौकीन ऑफर्स और डिस्काउंट्स का इंतजार नहीं करते, उन्हें तो बस मौका चाहिए होता है खरीददारी का और ऐसे में वो जरूरत के अलावा और भी ऐसी कई चीज़ें खरीद लेते हैं जिनकी कोई जरूरत नहीं होती। महिलाओं में ये आदत ज्यादा देखने को मिलती है। तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करेंगे जिन्हें फॉलो कर आप काफी हद तक फिजूलखर्ची रोक सकते हैं। 

loksabha election banner

बचें 99 के भ्रम से: आजकल ज्य़ादातर बडी कंपनियों के प्रोडक्ट्स के प्राइस टैग पर कीमत कुछ इस ढंग से लिखी होती है, अमुक वस्तु 999 रुपये। ऐसे में समान खरीदते वक्त जल्दबाजी में लोगों को ऐसा लगता है कि इस प्रोडक्ट की कीमत 900 रुपये की सीमा के अंदर है पर वास्तव में उसकी कीमत 1,000 होती है। मनोविज्ञान की भाषा में इसे लेफ्ट डिजिट इफेक्ट कहा जाता है और इससे अकसर लोग भ्रमित होकर वह समान खरीद लेते हैं।

ट्रायल से बचें : आउटफिट्स के सेल्समैन को ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है कि वे विंडो शॉपिंग करने वाले ग्राहकों से भी आग्रह करते हैं कि अगर न पसंद आए तो कोई बात नहीं पर एक बार ड्रेस की ट्रायल लेकर तो देखें। आमतौर पर ट्रायल लेने के बाद जब लोगों को कोई ड्रेस पसंद आ जाती है तो न चाहते हुए भी वे उसे खरीद ही लेते हैं।

शॉपिंग बास्केट से दूर रहें: अगर आपका बजट सीमित है और आप ज्य़ादा सामान खरीदने के इरादे से नहीं गए हैं तो शॉपिंग बास्केट में सामान न रखें। इससे जल्द ही आपके दोनों हाथ भर जाएंगे और ऐसा लगेगा कि आपने काफी कुछ खरीद लिया है।

एक के साथ एक फ्री से बचें : सीमित समय की छूट, एक खरीदें एक मुफ्त पाएं, एक खरीदें और दूसरे पर 50 प्रतिशत की छूट पाएं...ये तरीके ग्राहकों को फंसाने के लिए जाल का काम करते हैं। ऐसे विज्ञापन देखकर ज्य़ादातर लोग यही सोचते हैं कि कहीं मौका हाथ से निकल न जाए। इसलिए वे फ्री ऑफर वाली गैर जरूरी चीजें भी खरीद लेते हैं।

पहले शॉपिंग लिस्ट बनाएं : त्योहार की शॉपिंग पर जाने से पहले आप जरूरी चीजों की लिस्ट बनाएं। इससे आपका ध्यान लिस्ट में लिखी गई चीजों पर ही रहेगा और आप फालतू चीजें खरीदने से बच जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड साथ न ले जाएं: त्योहार की शॉपिंग करते समय डेबिट कार्ड भले ही अपने साथ रखें लेकिन क्रेडिट कार्ड हमेशा घर पर छोडकर जाएं। जब आपके पास क्रेडिट कार्ड होगा तो बार-बार आपके मन में यही ख्याल आएगा अभी उससे शॉपिंग कर लेते हैं और अगले महीने आराम से बिल चुका देंगे। इससे बेवजह आपके ऊपर देनदारी का बोझ बढता है। 

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/woman-with-shopping-bags-studio-yellow-background-isolated_4410852.htm#page=1&query=shopping&position=47


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.