Move to Jagran APP

Happiness In Life: ज़िंदगी में खुशियों के लिए क्यों ज़रूरी होता है बदलाव!

Importance Of Change For Happinessज़िंदगी में बदलाव ज़रूरी होता है। इसका मतलब यह नहीं कि आपको जीवन-परिवर्तन करना होगा बल्कि साधारण से परिवर्तन से भी आपको खुशी मिल सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:12 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 09:12 AM (IST)
Happiness In Life: ज़िंदगी में खुशियों के लिए क्यों ज़रूरी होता है बदलाव!
Happiness In Life: ज़िंदगी में खुशियों के लिए क्यों ज़रूरी होता है बदलाव!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Importance Of Change For Happiness: हम सभी के ज़िंदगीवन में एक दिनचर्या होती है। पढ़ाई कर रहे छात्र हों, एक पेशेवर या फिर एक गृहिणी ही क्यों नहीं सभी के पास कोई न कोई काम ज़रूर होता है। हालांकि, कुछ समय बात यह दिनचर्या से आप ऊब जाते हैं और एक ही तरह के काम में आपको खुशी नहीं मिनला बंद हो जाती है। जब भी ऐसी स्थिति आए तो बदलाव करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जीवन-परिवर्तन करना होगा, बल्कि साधारण से परिवर्तन से भी आपको खुशी मिल सकती है।

prime article banner

इसीलिए यह पता लगाना ज़रूरी है कि खुशी खोजने के लिए आपको बदलाव की ज़रूरत क्यों है। इसके पीछे कई तरह के वजहें हैं तो आइए आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। 

आपको खुशी को नया ज़रिया मिलेगा
अगर आप नई चीज़ों को आज़माएंगे नहीं तो आपको खुशियों के नए स्त्रोत कैसे मिलेंगे? ज़िंदगी में खुशियां सिर्फ एक ही चीज़ तक सीमित नहीं है। यह कई तरह से आ सकती है और आप बदलाव के साथ इसे सर्वश्रेष्ठ भी बना सकते हैं।

यह एक ही ढंग से हो रही चीज़ों को तोड़ता है 
हर दिन एक ही चीज़ करने से सारा मज़ा खत्म हो जाता है। आप एक ही काम करने से सुस्त हो जाते हैं और काम भी उबाऊ लगने लगता है। बदलाव से आप अच्छा महसूस करेंगे और खुश भी होंगे।  

परिवर्तन जीवन को रोमांचक बनाता है
बदलाव लाने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके जीवन को बेहद रोमांचक बना देता है। इस उत्साह से आपकी ज़िंदगी में नई खुशियां आती हैं। जिससे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं और हर कदम पर ऊर्जावान और उत्साह से भरा महसूस करते हैं।

बदलाव ज़िंदगी का एक हिस्सा है
चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप अपनी ज़िंदगी को रोक कर नहीं सकते या उसे एक जैसा नहीं रख सकते। समय के साथ अपने आप बदलाव भी आते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि हम बदलाव के इस विचार को बदलना शुरू कर दें। क्योंकि हम बदलाव को खुशियों से भी भर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.