Move to Jagran APP

दु‍निया की सबसे रहस्‍यमयी घटना जिसने 400 लोगों की जान ले ली, आज भी नहीं सुलझा रहस्य

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज तक प्‍लेग डांस की घटना का रहस्‍य नहीं सुलझाया जा सका है। कुछ वैज्ञानिक आज भी इस घटना को लेकर रिसर्च अभियान में जुटे हुए हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:48 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 12:06 PM (IST)
दु‍निया की सबसे रहस्‍यमयी घटना जिसने 400 लोगों की जान ले ली, आज भी नहीं सुलझा रहस्य
दु‍निया की सबसे रहस्‍यमयी घटना जिसने 400 लोगों की जान ले ली, आज भी नहीं सुलझा रहस्य

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Most Horrible Incident: खुशी के मौके पर हर इंसान के लिए हंसना, खुशी से झूमना और नाचना आम बात है। लेकिन, बिना किसी कारण के ही ऐसा करना अचरज भरा और पागलपन लगता है। करीब 500 साल पहले बिना वजह लोगों के नाचने और हंसने की एक ऐसी विचित्र घटना घटी जिसने लोगों को झकझोर कर रख दिया। यह रहस्‍यमयी घटना 400 लोगों की मौत का कारण बनी थी। आइए जानते हैं इस घटना के बारे।

prime article banner

बात 1518 की है। फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में एक युवा लड़की फ्राउ ट्रॉफी रहा करती थी। एक दिन जब वह अपने घर पर थी तब दोपहर के वक्‍त अचानक उसके पैर हिलने लगे और कुछ ही देर में वह थिरकने लगी। धीरे धीरे फ्राउ ट्रॉफी ने तेजी से नाचना शुरू कर दिया। उसके थिरकते पांव रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। फ्राउ ट्रॉफी नाचने में इतना मस्‍त हो गई कि उसे होश नहीं रहा और वह नाचते नाचते बाहर आ गई।

इतना ही नहीं वह नाचते हुए सड़क पर पहुंच गई। उसे नाचता देख वहां लोगों की भीड़ जुट गई। फ्राउ ट्रॉफी की इस हरकत पर लोग उसे पागल कहने लगे। कुछ लोगों ने उसे मिर्गी के दौरे आने की बात भी कही। फ्राउ ट्रॉफी के नाचने की सूचना पाकर उसे घरवाले और रिश्‍तेदार भी मौके पर पहुंच गए।फ्राउ ट्रॉफी ऐसे नाच रही थी कि उसे किसी की फिक्र नहीं थी। फ्राउ ट्रॉफी को रोकने और समझाने पहुंचे उसके रिश्तेदार भी डांस करने लगे। कई घंटों तक फ्राउ ट्रॉफी और उसके रिश्‍तेदार वहां नाचते रहे। घटना की जानकारी पाकर वहां बड़ी संख्‍या में लोग जुटते गए। तभी अचानक वहां लोगों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया। देखते ही देखते वहां नाच रहे 34 लोगों की एक के बाद एक मौत हो गई।

इस रहस्‍यमयी घटना और बड़ी संख्‍या में अचानक लोगों मौत से फ्रांस में सनसनी फैल गई। चिकित्‍सकों ने जांच पड़ताल के बाद बताया कि सभी की मौत दिल का दौड़ा पड़ने, सांस नहीं मिलने और अत्यधिक थकान के कारण हुई है। 34 लोगों की मौत के बाद भी अचानक लोगों के नाचने की घटना बंद नहीं हुई। कई दिन तक अलग अलग इलाकों में लोग अचानक नाचने लगते। सरकार ने इस घटना को रोकने के लिए टीम गठित कर दी।

चौंकाने वाली बात ये थी कि फ्राउ ट्रॉफी इस दौरान बिना रुके लगातार नाच रही थी। कई दिनों से चल रहे उसके और अन्‍य लोगों के डांस में करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी थी। इस घटना को रोकने के तमाम सरकार के प्रयास विफल रहे। इस बीच एक दिन अचानक लोगों का नाचना अपने आप थम गया। फ्राउ ट्रॉफी ने भी नाचना बंद कर दिया, जब तक लोग कुछ समझ पाते वह अचानक गायब हो गई। घटना के पीछे कोई ठोस कारण सामने नहीं आ सका। रहस्‍यमी डांस की घटना को डांसिंग प्‍लेग का नाम दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज तक प्‍लेग डांस की घटना का रहस्‍य नहीं सुलझाया जा सका है। कुछ वैज्ञानिक आज भी इस घटना को लेकर रिसर्च अभियान में जुटे हुए हैं। वहीं, इस रहस्‍य से भरी घटना पर बड़े लेखकों ने किताबें भी लिखी हैं। इन किताबों ने डांसिंग प्‍लेग के कारणों और लोगों की मौतों को लेखकों ने अपने अपने नजरिए से बयान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.