Move to Jagran APP

Cute Aggression: 'क्यूट अग्रेशन', जब किसी बच्चे या पपी को देख आता है प्यार!

Cute Aggression घबराएं नहीं किसी प्यारी चीज़ को देखकर उसे गले लगाने दबोचने या फिर उसे काटने की इच्छा असामान्य नहीं है। अगर आपने कभी अपने पार्टनर या फिर दोस्त को ऐसे ही हल्के से काटा है तो आप भी क्यूट अग्रेशन का शिकार हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 04:25 PM (IST)
Cute Aggression: 'क्यूट अग्रेशन', जब किसी बच्चे या पपी को देख आता है प्यार!
क्यूट अग्रेशन सकारात्मक भावनाओं को विनियमित करने में मदद करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cute Aggression: आपके साथ भी ऐसा ज़रूर हुआ होगा जब आप एक छोटे बच्चे को देखकर उसे पकड़ना, खूब सारी किसेज़ देना या उसे दबोच लेने का दिल चाहा होगा। ऐसा इसलिए होता है कि बच्चा या फिर किसी जानवर का बच्चा इतना प्यारा लगता है कि उसे खूब प्यार करने का दिल हो उठता है।  

loksabha election banner

घबराएं नहीं, किसी प्यारी चीज़ को देखकर, उसे गले लगाने, दबोचने या फिर उसे काटने की इच्छा असामान्य नहीं है। तो अगर अगली बार आपको अपने भतीजे या भांजे को देख उसे खा जाने का दिल करे तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पागल हो गए हैं। जबकि, किसी छोटे बच्चे, जानवर के बच्चे या ऐसी कोई भी चीज़ देखकर आपको काटने का दिल करने जैसा महसूस करने को क्यूट अग्रेशन कहा जाता है। 

क्या होता है क्यूट अग्रेशन

अगर आपने कभी अपने पार्टनर या फिर दोस्त को ऐसे ही हल्के से काटा है तो आप भी क्यूट अग्रेशन का शिकार हैं। क्यूट अग्रेशन यानी प्यारी आक्रामकता को हमारे "सामाजिक काटने" का एक हिस्सा माना जा सकता है जो हमने अपने पूर्वजों से सीखा हो सकता है। येल यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, काटना या दबोचने की इच्छा जो हम महसूस करते हैं, वह वास्तव में एक न्यूरोकेमिकल प्रतिक्रिया है।

कब होता क्यूट अग्रेशन का अनुभव

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह सिर्फ हमारे दिमाग़ की प्रतिक्रिया है, जो हमें ज़्यादा परेशान और विचलित होने से रोकता है। क्यूट अग्रेशन सकारात्मक भावनाओं को विनियमित करने में मदद करता है जो एक प्यारे पपी या बच्चे को देखने के बाद हम अनुभव करते हैं।

आसान शब्दों में कहा जाए तो, इंसान या जानवर के बच्चे को देख होने वाले क्यूट अग्रेशन से आप सचेत हो जाते हैं और उनका प्यारा चेहरा वास्तव में हमें ट्रान्स से बाहर निकलने में मदद करती हैं और बच्चे का ख्याल रखना याद दिलाती हैं। येल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता इसे मंद अभिव्यक्ति को नियंत्रित में लाने के लिए एक उपकरण माना है।

तो कुल मिलाकर...

जब अगली बार आपका अपने पार्टनर के गाल या हाथ को चूंटी या फिर काटने का दिल करे तो समझ जाएं कि आप कोई साइकोपैथ नहीं बल्कि क्यूट अग्रेशन के शिकार हैं। ऐसा करके आप सिर्फ अपना प्यार दिखा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.