Move to Jagran APP

कुशल टीम मैनेजर बनने में आपके बहुत काम आएंगे ये नुस्खे

टीम छोटी हो या बड़ी उसे साथ लेकर चलना और हर एक चीज़ को मैनेज करना हर आसान नहीं होता लेकिन इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप बेहतर टीम मैनेजमेंट कर सकते हैं जानिए कैसे?

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 08:58 AM (IST)
कुशल टीम मैनेजर बनने में आपके बहुत काम आएंगे ये नुस्खे
कुशल टीम मैनेजर बनने में आपके बहुत काम आएंगे ये नुस्खे

जो लोग हाल ही में मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचे हैं, उन्हें कुछ बातें गांठ बांध लेना जरूरी है। जो पहले से इस जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं उनके लिए भी ये बातें महत्वपूर्ण हैं..

loksabha election banner

1. बहुत कुछ सीखना बाकी है: आपने तरक्की के लिए कड़ी मेहनत की है और आपके पास पर्याप्त अनुभव भी है लेकिन आपको लग सकता है कि आपके पास किसी टीम का नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं है। इसके लिए दूसरों से सीखने के लिए हमेशा तैयार रहिए, यहां तक कि अपनी टीम से भी। दूसरों से सीखते रहेंगे, तो उसका फायदा आगे बढ़ने में मिलेगा।

2. संवाद रखें स्पष्ट: अपने प्रोजेक्ट के लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और महत्वपूर्ण डेडलाइन के बारे में पूरी टीम को स्पष्ट रूप से सूचित करें। प्रभावी ढंग से कम्युनिकेशन बहुत जरूरी है ताकि आप अपनी टीम का भरोसा हासिल कर सकें। अपनी टीम को स्पष्ट दिशा निर्देश देना बहुत जरूरी है। साथ ही, उनके सवालों और मिलने वाले फीडबैक को भी महत्व दें।

3. नियमित रूप से लें राय: कई मौकों पर कर्मचारी कुछ भी बोलने से बचते हैं और तभी बात करते हैं जब आप उनसे कुछ पूछें। सपोर्ट, ट्रेनिंग और रिसोर्स जैसे मुद्दों पर उनकी राय लेना किसी भी लीडर के लिए बहुत जरूरी है ताकि आपकी टीम को यह एहसास रहे कि आप उनकी जरूरतों को लेकर गंभीर हैं। उन्हें समस्या सुलझाने के लिए आइडिया भी जरूर दें।

4. अच्छे उदाहरण रखें सामने: आप जिस तरह का प्रोफेशनलिज्म और समर्पण दूसरों से चाहते हैं वह पहले आपको खुद देने की पहल करनी होगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी टीम किसी भी चुनौती से भिड़ने के लिए तैयार रहे तो उसके लिए आपको उदाहरण प्रस्तुत करना होगा। अगर आप चाहते हैं कि कर्मचारी बिना गलती के काम करें, तो आपको अपने काम को भी दुबारा चेक करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.