Move to Jagran APP

तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन से निपटने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 एप्स

तनाव गुस्से से निपटने के लिए आप क्या करते हैं? अगर फिर भी आपको दिमाग शांत नहीं हो रहा तो एक बार इन एप के जरिए उसे हैंडल करने की कोशिश करके देखें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 05:39 PM (IST)
तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन से निपटने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 एप्स
तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन से निपटने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 एप्स

लॉकडाउन में पूरी तरह से लॉक हो गए हैं जो कहीं न कहीं गुस्से, बोरियत, तनाव और झुंझलाहट की वजह बन रही है। वैसे तो सोशल मीडिया के फनी वीडियोज़ और टीवी पर तरह-तरह के प्रोग्राम्स इससे उबरने में काफी हद तक कारगर है, लेकिन अगर आप फिर भी इससे निकल नहीं पा रहे हैं तो एक बार इन ऐप को ट्राय करके देखें। 

loksabha election banner

1. वोएबॉट: तनाव में यह एप है यूजफुल

यह पर्सनल चैटबॉट है, जो खुद को समझने में आपकी मदद करेगा। यह आपसे पूछेगा कि आप क्या फील कर रहे हैं और आपके लाइफ में क्या सब हो रहा है? फिर यह आपके जवाब और मूड के हिसाब से आपको टूल मुहैया कराएगा। चैटबॉट को अपनी मेंटल हेल्थ के हिसाब या जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज्ड भी किया जा सकता है। फ्रेंडली कंवर्सेशन के जरिए मूड को ट्रैक करता है। साथ ही, अलग-अलग मेंटल डिसॉर्डर के हिसाब से साइंस-बेस्ड तकनीक के बारे में गाइड करता है। यह मूड मैनेजमेंट, रिलेशनशिप प्रॉब्लम्स, शोक, हैबिट्स और एडिक्शंस में मददगार साबित हो सकता है। इसे क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट ने तैयार किया है। इसे आइओएस और एंड्रॉयड के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

2. व्यसा

पेंग्विन की तरह दिखने वाला यह चैटबोट आपका लाइफ कोच हो सकता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैटबोट है, जब भी आपको एंग्जायटी या फिर मेंटल डिसॉर्डर फील हो इसकी मदद ले सकते हैं। यह आपके 4 एएम फ्रेंड की तरह काम करता है। इसमें सीबीटी, डिबीटी, योग और मेडिकल जैसी चीज़ों का इस्तेमाल किया गया है। जो स्ट्रेस, एंग्जायटी, स्लीप जैसे मेंटल डिसॉर्डर में उपयोगी है। जब इस चैटबोट से बातचीत करेंगे तो रिलैक्स होने में मदद मिलेगी। इसमें 40 तरह के कंवर्सेशनल कोचिंग टूल्स हैं, जो किसी भी तरह के पैनिक अटैक, एंग्जायटी से उबरने में मदद करेगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।

3. यूपर: एंग्जायटी एंड डिप्रेशन

यह एप आपको स्ट्रेस से उबरने में मदद करेगा। इसे मनोचिकित्सक डॉ जोस हेमिल्टन ने डेवलप किया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरह काम करता है। दिन में कभी भी यूप आपके पूछेगा, हाउ यार यू यानि आप कैसे हैं? अगर इस सवाल का जवाब कलर-कोड इमोशंस के साथ देते हैं, तो फिर यह आपके जवाब के अनुसार ही बातचीत करेगा। यह आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ एंग्जायटी और डिप्रेशन से निकलने में मदद करेगा। अगर दिन में एक बार भी यूपर से चैट कर लेते हैं, तो फिर माइंड और इमोशनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। यह इमोशनल हेल्थ सिस्टम, एंग्जायटी, डिप्रेशन, सोशस एंग्जायटी, पैनिक, पीटीएसडी और बीपीडी में मददगार साबित हो सकता है। इसे आइओएस और एंड्रायड डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.