नई दिल्ली, जेएनएन। साल खत्म होने वाला है और ज्यादातर कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम जारी है। अगले साल भी कुछ महीनों तक घर से काम का सिलसिला यूं ही जारी रहने की उम्मीद है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान नई तकनीकों और नए ऐप्स का काफी इस्तेमाल हो रहा है। इस सिलसिले को जारी रखते हुए हम आज आपको कई बेहतरीन मीटिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपके काम करने की क्षमता में इजाफा होगा। ये ऐप्स नए साल में नई शुरुआत का मौका भी देंगे।

1.शेड्यूलवन्स (ScheduleOnce)

यह एक अच्छा ऐप है। चाहे आप अकेले काम करते हों या आपके पास एक बड़ी टीम हो। यह आपकी मदद करेगा। शेड्यूलवन्स आपको कई यूजर्स और कैलेंडर बनाने में मदद करता है। इंटरव्यू के लिए अलग, मीटिंग के लिए अलग और कोचिंग कॉल के लिए अलग कैलेंडर बनाया जा सकता है।

2. कैलेंडली (Calendly)

यह ऐप इस्तेमाल करने में काफी आसान है। इसकी डिजाइन काफी साफ है। इसमें टीम और एक व्यक्ति के लिए समान रूप से मजबूत स्वचालन और एकीकरण है।

3. असिस्टेंट डॉट टू (Assistant.to)

जीमेल इस्तेमाल करने वालों के लिए यह ऐप एक शानदार और आसान विकल्प है। ईमेल के अंदर ही आप असिस्टेंट डॉट टू के आइकन पर क्लिक करके समय का चुनाव कर सकते हैं। यह पूरी तरह मुफ्त ऐप है। पर इसमें कैलेंडली और शेड्यूलवन्स की तरह ढेर सारे फीचर नहीं होते हैं।

4. एक्यूटीशेड्यूलिंग (Acuityscheduling)

यह ऐप काफी हद तक शेड्यूलवन्स की तरह है। यह सीआरएमएस, ईमेल मार्केटिंग प्लेटफार्म, एनालिटिक्स टूल्स और एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर से जुड़ा हुआ है।

5. पिक (Pick)

यह ऐप काफी आसान और सामान्य है। आप इसमें अपना यूआरएल एक्सटेंशन बना सकते हैं, जैसे पिक डॉट को/ के बाद अपना नाम लिख सकते हैं। फिर इसे गूगल कैलेंडर और ऑफिस 365 से जोड़ सकते हैं।

6. एक्स डॉट एआई (X.ai)

जिन लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बस शुरू ही किया है, उनके लिए यह एक बढ़िया सॉल्यूशन है। एक्स डॉट एआई ने दो एआई असिस्टेंट बनाए हैं, जिन्हें एमी और एंड्रयू का नाम दिया गया है। अपना अकाउंट सेट करने के बाद आप इन्हें अपने सीसी में रख सकते हैं। इसके बाद आप उस शख्स को ईमेल करें, जिसके साथ आप शेड्यूल चाहते हैं। इसके बाद एआई असिस्टेंट आपके गेस्ट को ईमेल करेंगे, जब तक अप्वाइंटमेंट सेट नहीं हो जाता है।

7. यूकैनबुक डॉट मी (YouCanBook.me)

ऑनलाइन मीटिंग शेड्यूल करने का यह एक और अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपनी पूरी टीम का कैलेंडर मैनेज कर सकते हैं। बुकिंग फार्म कनफिगर कर इसे कैलेंडर से जोड़ सकते हैं।

8. डूडल (Doodle)

डूडल एक अलग तरह का मीटिंग शेड्यूलर है, क्योंकि यह लोगों के एक ग्रुप को एक ऐसा समय तय करने में मदद करता है, जो सबके लिए ठीक हो। इसमें आप सभी लोगों को एक पोल भेज सकते हैं, जिससे पता चलता है कि कौन का समय सबसे ठीक होगा। इसमें आप खाना और जगह आदि का भी चुनाव कर सकते हैं, अगर कई जगहों से लोग आ रहे हों।

9. वेनएवलेबल (WhenAvailable)

यह एक और शेड्यूलर है, जो लोगों के समूहों के लिए काम करता है। आप इसका उपयोग गेम को शेड्यूल करने के लिए कर सकते हैं, अपने अगले बुक क्लब पर फैसला ले सकते हैं या अपने परिवार की पार्टी के लिए इसे बुक कर सकते हैं।

10. रैली (Rally)

डूडल और वेनअवेलेबल की तरह रैली कई लोगों के साथ मीटिंग और इवेंट शेड्यूल करने में मददगार है। इसमें आप पोल कर सकते हैं। यह त्वरित और आसान है। डूडल के विपरीत इसमें कई सारे फीचर नहीं हैं, लेकिन यह उलझनों से पूरी तरह से मुफ्त है।

11. नीडटूमीट (NeedtoMeet)

NeedtoMeet आपको कई लोगों के लिए मीटिंग या इवेंट शेड्यूल करने की अनुमति देता है। इसमें मोबाइल ऐप, कस्टम यूआरएल, आसान मतदान, सूचनाएं और कमेंट का विकल्प है। NeedtoMeet आपकी पूरी टीम के लिए प्रदर्शन समीक्षा जैसी चीजों के लिए वन टू वन मीटिंग की भी अनुमति देता है। आप अपने कैलेंडर स्लॉट को अपनी टीम को भेजते हैं और वे केवल 1 स्लॉट चुन सकते हैं।

शेड्यूल ऐप का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां न करें

शेड्यूल की प्रक्रिया में आप सिर्फ अपनी सुविधा का ख्याल न रखें। ऐसा समय चुनें जो उन लोगों के लिए भी ठीक हो, जिन्हें आप मीटिंग के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। आप उनसे पूछकर समय चुनें या उन्हें समय चुनने को कहें। अगर आप जूम जैसे मीटिंग टूल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि सभी को पता हो कि मीटिंग जूम पर होगी। रिमाइंडर ईमेल में भी जूम का लिंक जोड़ें। मीटिंग से पहले ही अपनी माइक और लाइटिंग आदि की सेटिंग कर लें और मीटिंग में मौजूद गेस्ट की भी ऐसा करने में मदद करें।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप