अगर आप भारतीय विवाह में शामिल होते हैं तो आपके लिए वर-वधू को उपहार देने का ऑप्शन आमतौर पर शगुन का लिफाफा (नकदी के साथ) होता है। कैश की जगह डिजिटल पेमेंट ने ले ली है लेकिन अब, नए-नवेले जोड़े सलेब्रिटीज़ से प्रेरणा ले रहे हैं और शादी की रजिस्ट्रियों, ई-वाउचर और यात्रा के अनुभवों जैसे उपहार की तरफ स्विच कर रहे हैं।

दीपिका-रनवीर

दीपिका और रणवीर सिंह ने निमंत्रण पत्र में मेहमानों से अनुरोध किया कि वे एक चैरिटी के लिए दान करें, यह भी उपहार देने का एक स्वीकृत रूप समझा जाएगा। इस जोड़े ने अपनी शादी के कार्ड पर फाउंडेशन का नाम शेयर किया जिससे मेहमानों के उपहार के ज़रिए ही सही कुछ ज़रूरतमंद लोगों की मदद की जा सके।

प्रियंका-निक

वेडिंग ई-रजिस्ट्री गिफ्ट का आइडिया लोगों को खासा पसंद आ रहा है। प्रियंका ने अपनी शादी में गिफ्ट्स वेडिंग रजिस्ट्री के ज़रिए ही लिए। जब प्रियंका चोपड़ा-निक के साथ शादी के बंधन में बंधीं तो उन्होंने घर की बुनियादी चीज़ों से लेकर उपहारों की लिस्ट अपने गेस्ट्स के साथ शेयर कर दीं। इसी तरह ई-वाउचर भी गिफ्ट के लिए पसंद किए जा रहे हैं।

वेडिंग प्लैनर एनी बता रही हैं कुछ और गिफ्ट आइडियाज़

ट्रैवल पैकेज: हनीमून को स्पॉन्सर्ड करने का चलन काफी समय से था, पर अब यह काफी बढ़ा है। पहले घर के करीबी ही हनीमून टिकट गिफ्ट में दिया करते थे लेकिन अब दोस्त व अन्य रिश्तेदार भी ट्रिप टिकट भेंट करते हैं।

ज्यूलरी: ये सबसे ट्रडिशनल गिफ्ट्स में से एक है। दुलहन के लिए चाहें वह नेकलेस सेट हो, चेन, इयररिंग्स, अंगूठी, पायल, बिछिया या फिर मांगटीका आदि भेंट स्वरूप दिया जा सकता है। इसी तरह आप दूल्हे को भी अंगूठी, ब्रेस्लेट, चेन जैसी चीज़ें गिफ्ट कर सकते हैं।

कस्टमाइज़ गिफ्ट्स: आप दूल्हा-दुलहन की फोटोज़ को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे पर्सनलाइज़्ड दीवार घड़ी, बेड शीट, कुशन कवर, मिनी लैंप आदि। इन सभी में आप नए जोड़े के साथ की तस्वीरें लगाकर उन्हें पर्सनलाइज़्ड कराकर भेंट में दे सकते हैं।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस