मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

बचपन में लिखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चॉक को हम और भी कई चीज़ों में कर सकते हैं इस्तेमाल। सुनकर अजीब लग रहा है ना, तो आइए जानते हैं कैसे। दरअसल चॉक की बनावट ही कुछ ऐसी होती है कि वो बदबू, दाग-धब्बे आदि को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेता है। जानेंगे कैसे चॉक का इस्तेमाल इन चीज़ों को दूर करने में किया जा सकता है। 

दीवारों पर लगे जिद्दी दाग को करें बाय-बाय

घर की दीवारों पर जगह-जगह लगे दाग-धब्बों को दूर करने में भी चॉक है बेस्ट। इन धब्बों पर धीरे-धीरे चॉक को रगड़ें। इससे दीवारों पर लगे निशान काफी हद तक छिपाए जा सकते हैं।

वाडरोब की बदबू करता है दूर

वाडरोब में बहुत ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल न होने वाले कपड़ों से कुछ समय बाद अजीब सी महक आने लगती है और ये सिल्वर फिश का भी घर बन जाता है। तो इन्हें दूर करने के लिए खुशबूदार फ्रेशनर छिड़कने की जगह चॉक को आजमाएं। ये आसानी से गंदी बदबू और फफूंदी वगैरह को सोख लेते हैं। 

चमकते रहेंगे चांदी के बर्तन

नमी की वजह से अक्सर चांदी के बर्तन अपनी चमक खोने लगते हैं और वो काले पड़ने लगते हैं। तो उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए बर्तन को किसी डिब्बे में भरकर उसमें थोड़े से चॉक डाल दें। समय-समय पर इसे बदलते रहे।

व्हाइट कलर को रखे बरकरार

शर्ट के कॉलर और कफ को साफ करना सबसे बड़ा चैलेंज होता है खासतौर से स्कूल जाने वाले बच्चों के, तो इन्हें साफ करने के लिए चॉक की मदद लें। धोने से पहले इन जगहों पर चॉक रगड़ लें। इससे उनकी चमक बरकरार रहेगी।

सॉस-चटनी के दाग हटाए आसानी से

जंक फूड या ऐसे ही दूसरे तरह डिशेज में इस्तेमाल की जाने वाली चटनी अगर आपके सफेद कपड़ों पर गिर जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसे चॉक की सहायता से आसानी से निकाला जा सकता है। बस धोने से पहले दाग-धब्बे वाली जगह पर चॉक को हल्के हाथों से रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप