Move to Jagran APP

अगली बार जब भी गुस्सा आएं, शांत करने के लिए अपनाएं ये उपाय

गुस्सा आने पर हमें कुछ समझ नहीं आता लेकिन जब ये शांत होता है तो बहुत अफसोस होता है। लेकिन तब तक चीज़ें काफी बिगड़ चुकी होती हैं तो अगली बार जब भी गुस्सा आए आजमाएं ये उपाय।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 03:58 PM (IST)
अगली बार जब भी गुस्सा आएं, शांत करने के लिए अपनाएं ये उपाय
अगली बार जब भी गुस्सा आएं, शांत करने के लिए अपनाएं ये उपाय

पर्सनैलिटी को इंप्रेसिव बनाने के लिए महज गुड लुक्स ही काफी नहीं होते। आपका पेशेंस लेवल, सुनने की क्षमता, एंगर मैनेजमेंट जैसी और भी कई दूसरी चीज़ें इसमें अहम रोल निभाती हैं। लॉकडाउन से पहले शायद ही कभी किसी ने इतना वक्त घर में बिताया होगा। वीकेंड आने से पहले ही घूमने-फिरने की प्लानिंग तो कभी दोस्तों के साथ पार्टी ये हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा हुआ करती थी जिसे अब लोग मिस कर रहे हैं और शायद यही वजहें उनके गुस्से का कारण बन रही हैं। तो इसे कैसे कंट्रोल करें, ये हर कोई चाहता तो है लेकिन कर नहीं पाता। तो यहां दिए गए टिप्स पर डालें एक नजर और अगली बार जब भी गुस्सा आए इन्हें आजमाएं।

loksabha election banner

1. गुस्सा आने पर ठंडा पानी पीने का पुराना फॉर्मूला अपनाएं। पानी आपके शारीरिक तनाव को कम करके गुस्सा शांत करने में मददगार साबित होता है।

2. अक्सर ऐसा होता है कि जब हमें किसी व्यक्ति के ऊपर गुस्सा आता है तो हमें उससे जुड़ी सारी नकारात्मक बातें एक साथ याद आने लगती हैं, पर गुस्से में भी इस बात का ख्याल जरूर रखें कि उससे आपकी जिस मुद्दे पर बहस हो रही है, सिर्फ उसी पर बात करें। पुरानी शिकायतों का जिक्र न करें। इससे रिश्ते में कड़वाहट और बढ़ जाएगी।

3. गुस्से की वजह से अगर आपकी किसी से बहुस हो भी जाती है तो लगातार खुद ही न बोलते रहें, बल्कि सामने वाले व्यक्ति की बातें भी धैर्यपूर्वक सुनें। इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा।

4. जब कभी गुस्सा आए तो उस दौरान थोड़ी देर के लिए शांत रहने की कोशिश करें। इससे आपके दिमाग तक शांत रहने का संदेश जाएगा और नर्वस सिस्टम नॉर्मली काम करने लगेगा।

5. अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो अपने लिए एक एंगर मैनेजमेंट डायरी बनाएं। जिसमें रोजाना रात को सोने से पहले यह नोट करें कि आज आपको कितनी बार और किस वजह से गुस्सा आया और उसे रोकने के लिए आपने क्या कोशिश की? यह डायरी आपके गुस्से पर नियंत्रण रखने में बहुत मददगार साबित होगी।

6. गुस्से की वजह से अगर किसी के साथ आपकी बहस हो भी जाती है तो लगातार खुद ही न बोलते रहें, बल्कि सामने वाले व्यक्ति की बातें भी धैर्यपूर्वक सुनें। इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा।

7. समझदारी से काम लेते हुए आप अपने गुस्से को भी सकारात्मक रूप दे सकते हैं। अगर आपको किसी पर गुस्सा आ रहा हो तो उसके सामने तार्किक ढंग से अपनी बात रखते हुए, उसे अपने गुस्से का कारण स्पष्ट रूप से बताएं। हो सकता है कि इससे आपकी समस्या का कोई हल निकल आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.