Move to Jagran APP

Mobile Addiction: अगर आपका बच्चा भी है मोबाइल एडिक्ट, तो इन तरीकों से छुड़ाएं यह आदत

Children Mobile Addiction कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाया गया। जिसके बाद ज्यादातर माता-पिता बच्चों को लगने वाली मोबाइल की लत से परेशान हैं। ऐसे में इन आसान टिप्स की मदद से बच्चों की लत छुड़ा सकते हैं।

By Poonam MehtaEdited By: Published: Tue, 05 Apr 2022 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 05 Apr 2022 04:05 PM (IST)
Mobile Addiction: अगर आपका बच्चा भी है मोबाइल एडिक्ट, तो इन तरीकों से छुड़ाएं यह आदत
Children Mobile Addiction: इस तरह छुड़ाएं बच्चों की मोबाइल की लत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mobile Addiction: आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट हमारे जीवन का एक बेहद जरूरी हिस्सा बन गया है। इसके बिना हम अपने रोजमर्रा के काम भी पूरे नहीं कर पाते।

loksabha election banner

कोरोना काल में स्मार्ट फोन या टैब ने हर वर्ग को प्रभावित किया, खास तौर पर नई पीढ़ी के बच्चों को। आज ज्यादातर पेरेंट्स इस बात से परेशान है कि उनके बच्चे सारा दिन मोबाइल से चिपके रहते हैं। जिसका सीधा असर न सिर्फ उनकी सेहत बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी पड़ रहा है। अगर आपको भी ये शिकायत हैं तो इन आसान तरीकों से अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रख सकते है।

किताबों में जगाएं रुचि

इंटरनेट के इस दौर में किताब पढ़ने की आदत छूट सी गई है। ऐसे में बच्चों को किताब पढ़ने के लिए कैसे प्रेरित करें ये एक बड़ी चुनौती होगी। आप खुद भी किताब पढ़ने की आदत डालें जिसे देख बच्चों में भी रूचि बढ़ेगी। बच्चों को उनकी पसंद के मुताबिक अच्छी और रोचक किताबें दिलाएं। उनसे इस संबंध में चर्चा भी करें।

डू इट यूअरसेल्फ

ज्यादातर बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट पसंद होता है। अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय निकालकर बच्चे के साथ बैठें और उनसे नई चीजें बनाना सीखें और सिखाएं। ऐसा करने से आपका बच्चा मोबाइल से दूर होकर दिमाग से क्रिएटिव भी बनेगा।

इंडोर गेम्स

कोरोना महामारी ने बच्चों को घरों में कैद कर लिया। ऐसे में उन्हें मोबाइल फोन देने की बजाए इंडोर गेम्स खिलाएं। जिसमें कैरम, लुकाछिपी, लूडो, स्टोन-पेपर-सीजर, वर्ड पजल जैसे कई खेल हैं।

आउटडोर गेम्स

बच्चों को मोबाइल की जगह आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें। उन्हें दोस्तों के साथ बाहर खेलने दें। आउटडोर में कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल जैसे कई सारे गेम्स खेले जा सकते हैं।

उनके साथ समय बिताएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा फोन न देखे तो उसके लिए जरूरी है कि आप उसके साथ थोड़ा समय जरूर बिताएं। बच्चों को पुराने किस्से कहानियां सुनाएं, जिसमें उन्हें मज़ा आए।

घर के कामों में मदद लें

अक्सर माता पिता बच्चों से घर के काम करवाने में परहेज करते हैं। ऐसा न करें, घर के छोटे-मोटे काम जैसे कपड़े सुखाना, कपड़ों को व्यवस्थित करना, अपना बेड खुद साफ करना, पौधों को पानी देना जैसे कई काम आप बच्चों से करवा सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture courtesy: freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.