Move to Jagran APP

आज है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, लॉकडाउन में साथी बना योग

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन में जब घर में रहकर स्वस्थ रहने की चुनौती सामने आई तो योग ही एकमात्र सहारा नजर आया।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 04:31 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 04:31 PM (IST)
आज है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, लॉकडाउन में साथी बना योग
आज है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, लॉकडाउन में साथी बना योग

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 के चलते सेहत को लेकर सतर्क हुए लोगों के बीच योग ने खास जगह बनाई। शारीरिक और मानसिक इम्युनिटी बढ़ाने में योग की महत्ता को सभी ने माना। दो माह से अधिक समय तक चले लॉकडाउन में लोगों ने योग को दिल से अपनाया और इसे बना लिया जीवन मंत्र...

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन में जब घर में रहकर स्वस्थ रहने की चुनौती सामने आई तो योग ही एकमात्र सहारा नजर आया। हर ओर योग करने की सलाह और योग के लाभ के संदेश बेहिसाब प्रसारित हुए। इस लॉकडाउन में घर-घर की कहानी बनकर उभरा है योग। अभी तक लोग योग के बारे में सुनते थे, जानते थे लेकिन जीवन-यापन की दौड़ या आलस्य के कारण इसकी पनाह में नहीं आ सके थे लेकिन अब योग करने के लिए समय भी था, मन भी और मजबूरी भी। जिसका साथ पाकर हर कोई मान रहा है योग की ताकत।

डर ले आया करीब

जब यह कहा गया कि कोरोना संक्रमण को हराने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना होगा तो लोगों ने इस बात पर गौर किया कि इम्युनिटी बढ़ाने में योग काफी कारगर है। कहीं न कहीं कोरोना के डर ने भी योग को हर घर में पहुंचा दिया। हाल ही में डिजिटल शॉर्ट फिल्म ‘आईना’ लेकर आए एक्टर करन आनंद कहते हैं, ‘भले ही कोविड-19 के डर से योग अपनाया गया लेकिन जिन्होंने इसे अपना लिया मैं अब उनसे प्रार्थना करता हूं कि इसे लगातार करते रहें। जब स्थितियां सामान्य हो जाएं, तब भी इसे जिंदगी का हिस्सा बनाए रखेंगे तो जीवन संतुलित हो जाएगा।

’योग से दोस्ती, तनाव से मुक्ति 

यह समय बेहद तनाव देने वाला है। हर कोई मेंटल इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेचैन है। योग में ऐसा गुण है कि यह तनाव से मुक्त कर दिल को शांति देता है। योग से दोस्ती की एक वजह यह भी है। प्राणायाम प्राण वायु और प्राण शक्ति में वृद्धि करता है। इसी तरह ध्यान हमारी आत्म-शक्ति को बढ़ाता है, जिससे अकेलापन व तनाव दूर भागता है और हम मानसिक रूप से मजबूत होते हैं।

ध्यान पर लगाया ध्यान

दरअसल जब घर के दरवाजों में ताले लग गए, लोगों की सैर और वर्कआउट्स बंद हो गए तो स्वस्थ रहने के लिए योग से अच्छा कोई साधन नहीं था। टिकटॉक पर योग के वीडियो डालकर 2.6 मिलियन फॉलोवर्स बटोरने वाली उर्मि पांड्या कहती हैं, ‘इस समय तो हर आयु वर्ग के लोग घर पर रहकर योग कर रहे हैं। सभी को लग रहा है कि हम इस कठिन समय में स्वस्थ रहें। मुझे लगता है इस दौरान करीब 70 प्रतिशत उन लोगों ने योग शुरू किया है जिन्होंने इसे पहले कभी किया नहीं था।

’जान गए इसकी सरलता

विश्वभर में भारतीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को लेकर खूब अध्ययन चल रहे हैं। इसमें भोजन के साथ-साथ योग का भी अपना स्थान है। इस आसान सी क्रिया के लिए ज्यादा चीजों की जरूरत भी नहीं होती। मैट नहीं है तो चादर या घर के कालीन पर योग कर सकते हैं इसलिए योग बंद घरों में आसानी से आया। लोगों ने इसकी सरलता और महत्ता को समझा।

भारत में योग को बढ़ावा दे रहीं महक आर. चौधरी कहती हैं, ‘हमारे देश में लोगों को जिम ज्यादा भाता रहा है क्योंकि उनको लगता था कि योग एक्सरसाइज का स्लो फॉर्म है और पता नहीं इससे उनकी कैलोरीज बर्न होंगी या नहीं। यह मिथ लॉकडाउन में खत्म हुआ क्योंकि सभी ने इसका लाभ महसूस किया। योग बेशक हल्का व धीमा व्यायाम है लेकिन इसके फायदे उतने ही अधिक  हैं।

’ताकि प्रेरित हों फॉलोवर्स मैं सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, कपालभाति और ध्यान आदि केवीडियो बनाकर अपनी सोशल मीडिया स्टोरी बनाती रही ताकि मेरे फॉलोवर्स व अन्य लोग प्रेरित हों। योग पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। मैंने देखा है कि लोगों ने योग को बहुत मन से अपनाया।

कविता मखीजा, टिकटॉक क्रिएटर

सकारात्मक रहने में मदद मिली बीते समय में मैं हर दिन नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करता रहा जिससे मुझे इस कठिन समय में सकारात्मक रहने में मदद मिली। योग ने न केवल मुझे मानसिक मजबूती दी बल्कि मेरी एकाग्रता को भी बढ़ाया। निजी अनुभव से कह सकता हूं कि योग फिटनेस में बहुत फायदा देता है।

अहम शर्मा,

एक्टर एकाग्रता बढ़ाता है

योग योग शरीर, दिमाग और आत्मा को स्वस्थ रखता है। इससे हमारा फोकस बढ़ता है। मैंने इस दौरान इम्युनिटी बढ़ाने वाले योगासन करते हुए वीडियोज पोस्ट किए। दो-तीन महीने से मैंने ऐसे योगासन वीडियो डाले हैं जिन्हें पहले दिन से योग शुरू करने वाले कर सकते हैं। योग अगर सही प्रकार से किया जाए तो उसके ज्यादा फायदे मिलेंगे। इससे डायबिटीज, कमर दर्द आदि में काफी फायदा मिलता है।

उर्मि पांड्या, टिकटॉक क्रिएटर

कारगर हैं ऑनलाइन कक्षाएं

पहले जहां आठ-दस लोग आमने-सामने कक्षाएं करते थे वहीं आज ऑनलाइन कक्षाओं में एक बार में 250 लोग योग कर रहे हैं। योग ऐसा व्यायाम है जो आपके शरीर के प्रत्येक अंगों को लाभ पहुंचाता है। लोग घर से काम कर रहे हैं तो रीढ़ की हड्डी, कंधों और आंखों की तकलीफ के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं लेकिन इन सभी में योग कारगर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.