Move to Jagran APP

फर्श, फर्नीचर और दीवारों पर लगे होली के रंगों को साफ करने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

होली का त्योहार तो साल में एक ही बार आता है। इसलिए मस्ती तो बनती है। रंग खेलने के बाद घर की सफाई के ख्याल से न हों असहज क्योंकि फर्श फर्नीचर पर रंगों को हटाना बहुत मुश्किल भी नहीं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 11:25 AM (IST)
फर्श, फर्नीचर और दीवारों पर लगे होली के रंगों को साफ करने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद
फर्श, फर्नीचर और दीवारों पर लगे होली के रंगों को साफ करने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

हरा, नीला, पीला, लाल, गुलाबी.. न जाने कितने ही रंग फिजाओं में घुल जाते हैं होली की मस्ती में। ये रंग आकर्षित तो करते हैं, पर होली की खुमारी जब खत्म होती है तो घर की साफ-सफाई करना बन जाता है बड़ी चुनौती। यही वजह है कि अक्सर लोग होली के रंगों की मस्ती में डूबे मित्रों और रिश्तेदारों को ड्राइंगरूम या लिविंग रूम में बिठाने के ख्याल से ही असहज हो जाते हैं। यह डर सताने लगता है कि फर्नीचर और फर्श पर रंग फैल गया तो उसे कैसे हटाएंगे? अब होली पर रिश्तेदारों से गले मिलना और रंगों का थोड़ा हुड़दंग तो बनता है। रंगों को हटाने की चिंता न करें। इसमें मदद करेंगे निम्न उपाय।

loksabha election banner

फर्श की सफाई

फर्श पर पड़ने वाला रंग कैसे साफ करेंगी, इसके ख्याल से असहज न हों। अगर सूखे रंग हैं तो परेशान होने की जरूरत ही नहीं। झाड़ू से उन्हें एकत्र करके हटा सकती हैं। अगर गीले रंग हैं तो टिश्यू पेपर या अखबारी कागज की मदद से उसे साफ करने का प्रयत्न करें। ये दोनों ही कागज अच्छी प्रकार नमी सोखते हैं। फर्श पर रंगों के दाग पड़ गए हैं तो उन्हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। फर्श पर जहां दाग पड़ गए हैं वहां पर यह पेस्ट लगाएं और उसे कुछ देर सूखने दें। बाद में उसे गीले कपड़े से रगड़कर हटाने की कोशिश करें।

लकड़ी के फर्नीचर

आंगन में होली खेलनी है तो मेहमानों को बिठाने और नाश्ता सर्व करने के लिए प्लास्टिक की मेज-कुर्सी बेस्ट रहती हैं। इन पर अगर रंग पड़ जाए तो साबुन और पानी से उसे धोकर साफ किया जा सकता है। यहां मुश्किल तब आती है, जब लकड़ी के फर्नीचर पर रंग पड़ जाता है। सूखे रंगों को ब्रश से झाड़कर साफ किया जा सकता है, पर गीले रंग साफ करना कठिन होता है। नेलपॉलिश रिमूवर में मौजूद एसिटोन नामक केमिकल दाग हटाने में मदद करता है। कॉटन में नेलपॉलिश रिमूवर लगाकर फर्नीचर पर लगे दाग हटाने का प्रयास करें। हालांकि इसे तेजी से रगड़ने से फर्नीचर की वार्निश भी हट सकती है, इसलिए हल्के हाथों से दाग वाले स्थान पर रगड़ें जिससे सिर्फ रंग निकले और फर्नीचर की पॉलिश बरकरार रहे।

दीवारें न होंगी खराब

दीवाली के मौके पर दीवारों पर नया रंग-रोगन कराया है तो ये सोचकर असहज होना स्वाभाविक है कि कहीं होली के रंग उसे खराब न कर दें। दीवारें अगर हल्के रंग की हैं तो यह चिंता बढ़ जाती है, पर इसकी वजह से होली का उत्साह फीका न करें। बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे दीवारों पर पड़े रंगों के धब्बों पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें।

कुशन कवर्स, पर्दे इत्यादि

जहां तक संभव हो सके, कुशन कवर, सोफा बैक, पर्दे इत्यादि को रंगों से बचाने की कोशिश करें। अगर सूखे रंग हैं तो वैक्यूम क्लीनर अथवा ब्रश की मदद से उन्हें हटाने का प्रयास करें। अगर गीले रंग के छींटे पड़ गए हैं तो व्हाइट वेनेगर की मदद से उन्हें छुड़ाने का प्रयास कर सकती हैं।

दरवाजे और खिड़कियां

लकड़ी के दरवाजे और खिड़कियां हैं तो उन पर लगे रंगों के दाग हटाने के लिए नेलपॉलिश रिमूवर का प्रयोग करें। वहीं कांच पर पड़े धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी से तैयार किया गया पेस्ट लगाकर उसे रगड़ें।

वॉशरूम की सफाई

होली के बाद नहाने-धोने और कपड़ों की धुलाई के फलस्वरूप गीला रंग बाथरूम के फर्श पर बहकर निकलता है। अब उसे भी साफ करना जरूरी है, ताकि वॉशरूम के फर्श की चमक बरकरार रह सके। व्हाइट फ्लोर और टाइल्स को साफ करने के लिए लिक्विड ब्लीच जबकि कलर्ड फ्लोर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्र्जेट का प्रयोग करें।

क्रॉकरी केयर

होली के अवसर मेहमानों का स्वागत सत्कार तो जरूरी है, पर यह जरूरी नहीं कि उन्हें महंगी क्रॉकरी में नाश्ता सर्व करें। जाहिर है कि रंगों से सराबोर हाथ में जब कोई क्रॉकरी पीस जाएगा तो उस पर दाग अवश्य लगेंगे। इन दागों को छुड़ाना काफी मुश्किल होगा तो क्यों न यूज एंड थ्रो कप प्लेट्स का इस्तेमाल करें। इस तरह आप भी मेहमानों के साथ मिलकर रंगों को खूब एंजॉय कर सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.