सुबह-सुबह ऑफिस की भागदौड़ हो या फिर वीकेंड में पार्टी के लिए रेडी होना, भई अच्छे से तैयार होने में कोई कसर बाकी नहीं रहनी चाहिए, आखिर मामला अच्छे दिखने का जो है। लेकिन बात भागदौड़ में रेडी होने की हो या इत्मीनान से, जब तक मेकअप का सारा सामान एक साथ न हो, कोई न कोई कमी रह ही जाती है। है ना? शायद इसी सोच को ध्यान में रखते हुए ड्रेसिंग टेबल बनाने के बारे में सोचा गया होगा। जहां बैठकर आप फुर्सत से खुद को तराश सकें। तो इतनी खास चीज़ को सिर्फ एक फर्नीचर न समझे, जरा सी देखभाल से कैसे रखें इसे अपडेट, जानेंगे यहां....

1. मेकअप प्रोडक्ट्स कितना ही महंगा और फेवरेट क्यों न हो, एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उसे रखने का कोई फायदा नहीं, ये बेवजह आपके ड्रेसिंग टेबल की जगह को कवर किए रहते हैं।  तो पुराने और एक्सपायरी प्रोडक्ट्स को ड्रेसिंग टेबल से हटाने में बिल्कुल न सोचें।

2. ड्रेसिंग टेबल का इस्तेमाल रोजाना ही किया जाता है तो इसके शीशे भी चमकते रहने चाहिए। जिसके लिए एक सूखे कपड़े के टुकड़े को सिरके में भिगोकर इससे शीशे को साफ करें। फिर किसी सूखे कपड़े या टॉवल से इसे पोंछ दें। 

3. ड्रेसिंग टेबल के ऊपर खाली पड़े बिंदी स्टिकर को न फेंकें, बल्कि इनका इस्तेमाल लगाई हुई बिंदी को वापस रखने के लिए करें। ज्यादातर लेडीज़ बिंदी लगाने के बाद उसे मिरर या ड्रेसिंग टेबल पर चिपका देती है जो न सिर्फ दिखने में ही खराब लगता है बल्कि इससे मिरर पर भी निशान पड़ जाते हैं।

4. ड्रेसिंग टेबल साफ नजर आएं इसके लिए कंघियों को कंघी स्टैंड में रखें।

5. ड्रेसिंग टेबल के साइड में एक छोटा डस्टबिन जरूर रखें, जिसमें यूज्ड कॉटन बॉल्स, टिश्यूज और गिरे हुए बालों डाल सकें।

6. ड्रेसिंग टेबल में कई सारे बॉक्स भी होते हैं तो मेकअप ब्रश और टूल्स को इस बॉक्स में रखें औऱ अगर ऊपर रख रही हैं तो ज़िप लॉक बैग में रखें।

7. रोज़ इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स का अरेंजमेंट ऐसे करें, जिससे वे आसानी से मिल जाएं।

8. घर में बच्चे हों तो अपने प्रोडक्ट्स, कॉस्मेटिक्स और मेकअप किट को ड्रेसिंग टेबल की दराज में संभाल कर रखें, जो उनकी पहुंच से दूर हों।

9. मेकअप करने के बाद या फिर ऑफिस से आने के बाद ड्रेसिंग टेबल को साफ करने की आदत जरूर डालें।

10. अगर आप जूलरी को ड्रेसिंग टेबल में रख रही हैं तो उन्हें इस तरह रखें कि वो एल्कोहॉल कंटेनिंग प्रोडक्ट्स और क्लींजर के संपर्क में आने से बचे रहें।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस