Move to Jagran APP

Google, Facebook, Amazon के कर्मचारी नहीं कर सकते ये 8 चीज़ें

कपंनियों की सहुलियतें और तनख़्वाह कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो जॉब को आकर्षक बनाती हैं। हालांकि इन कंपनियों में भी कई ऐसी चीज़ें हैं जो वहां काम कर लिए लोगों के लिए पूरी तरह बैन हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 05:23 PM (IST)
Google, Facebook, Amazon के कर्मचारी नहीं कर सकते ये 8 चीज़ें
Google, Facebook, Amazon के कर्मचारी नहीं कर सकते ये 8 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Things Google-Amazon Employees Are Banned From Doing: गूगल, फेसबुक और ऐसी ही कई टेक कंपनियों को काम करने की सबसे बेहतरीन जगह माना जाता है। इन कपंनियों की सहुलियतें और तनख़्वाह कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो इन जॉब्ज़ को आकर्षक बनाती हैं। हालांकि, इन कंपनियों में भी कई ऐसी चीज़ें हैं जो वहां काम कर लिए लोगों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित हैं। हम बता रहे हैं ऐसी 10 चीज़ों के बारे में जो गूगल, फेसबुक, एमेज़ॉन और ऐसी ही कई कंपनी के कर्मचारियों के लिए पूरी तरह से बैन हैं। 

loksabha election banner

1. आईबीएम: पेन ड्राइव और एसडी कार्ड पर बैन

साल 2018, में ये बात सामने आई थी कि आईबीएम के कर्मचारी पेनड्राइव और माइक्रो एसडी कार्ड ऑफिस में इस्तेमाल नहीं कर सकते।

2. टेसला: अनाम कर्मचारी शिकायतों पर ‘प्रतिबंध लगाया गया है

2019 में, टेस्ला ने अपने कर्मचारियों को ब्लाइंड ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया, जहां वे कंपनी के बारे में गुमनाम रहकर बात कर सकते थे।

3. एमेज़ॉन: जलवायु परिवर्तन पर बात करना 'प्रतिबंधित'

हाल ही में, यह बताया गया कि एमेज़ॉन ने अपने कर्मचारियों को काम पर जलवायु परिवर्तन पर कंपनी के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में बात नहीं करने के लिए कहा था।

4. एमेज़ॉन: यहां पॉवर पॉइंट प्रेसेंटेशन बैन हैं

दुनिया के सबसे अमीर और एमेज़ॉन के फाउंडर जेफ बेज़ोस ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी कंपनी में पॉवर पॉइंट प्रेसेंटेशन बैन हैं और कर्मचारियों को 6 पन्ने का मेमो बनाना पड़ता है। 

5. माइक्रोसॉफ्ट: गूगल डॉक्स पर बैन 

इस पर ऑफिशियली बैन नहीं है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को इस पॉपुलर गूगल एप को इस्तेमाल करने से पहले बिज़नेस को देखते हुए बताना होगा कि इसका इस्तेमाल क्यों इतना ज़रूरी है।

6. गूगल: राजनीति से जुड़ी बातें करना मना हैं

साल 2019, गूगल ने अपने कर्मचारियों को एक आदेश जारी करते हुए कहा कि हमारी प्राथमिक ज़िम्मेदारी वह काम करना है जिसके लिए हम सभी को काम पर रखा गया है, न कि ऐसे विषयों पर बहस करने के लिए जिसका हमारे काम से कोई वास्ता नहीं है। 

7. फेसबुक: आईफोन का इस्तेमाल मना 

जी हां, आने बिल्कुल सही पढ़ा। फेसबुक में कर्मचारियों को आईफोन का इस्तेमाल करना मना है। कुछ लोगों का मानना है कि इसके पीछे मार्क ज़करबर्ग और एप्पल सीईओ टिम कुक के बीच का तनाव है। इस कंपनी ने बताया, 'हमने अपने कर्मचारियों और अधिकारियों को एंड्रॉयड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है क्योंकि यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है।'

8. माइक्रोसॉफ्ट: ग्रामरली का इस्तेमाल बैन 

इस एप्प का इस्तेमाल बैन है और माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी इसका इस्तेमाल बिलकुल नहीं कर सकते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.