बिजी शेड्यूल में खाने बनाने के लिए वक्त निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है और कई बार जल्दबाजी में खाना भी स्वादिष्ट नहीं बनता तो ऐसे में अगर कुछ किचन टिप्स के बारे में आपको पता हो तो ये दोनों ही परेशानियों को सॉल्व करना आसान है। साथ ही इससे आप कई चीज़ों को खराब होने से भी बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही किचन हैक्स के बारे में...

1. प्याज को जल्द भूनने के लिए इसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें। ये जल्दी सॉफ्ट भी हो जाएगी और साथ ही जलेगी भी नहीं।

2. नींबू को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए नींबू को अलग-अलग कागज में लपेटकर रखें। इससे वो सूखते नहीं, खराब नहीं होते।

3. सब्जी और फ्रूट्स को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा और एक नींबू का रस मिला लें। एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब मार्केट से आने वाली सब्जियों पर इसे छिड़क दें।

4. लहसुन को स्टोर करने के लिए लहसुन के पीछे का हिस्सा काटकर निकाल लें क्योंकि यहीं से वो अंकुरित होना शुरू होते हैं। अब इन सारे लहसुन को पेपर बैग में भर लें और फिर स्टेप्लर या सेलोटेप से पैक कर लें और चाकू से हल्के-हल्के कट लगा दें जिससे हवा पास होती रहे।

5. गाजर या मूली को ज्यादा दिनों तक स्टोर करने के लिए इसके आगे और पीछे के हिस्से को काटकर किसी डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रख दें।

6. अंडे ताजे हैं या नहीं, इसके लिए बाउल में पानी भरें और उसमें अंडे डालें। जो अंडे पानी में तैरते हैं वो बासी हैं यानी पुराने होते हैं और जो डूब जाते हैं वो ताजे होते हैं।

7. क्रिस्टल क्लियर बर्फ जमाने के लिए पानी को उबाल लें और हल्का ठंडा कर लें। ये नार्मली जल्दी जम जाते हैं और एकदम क्रिस्टल क्लियर नजर आते हैं।

8. बार-बार प्याज छीलने-काटने के झंझट से बचना चाहते हैं तो इसके लिए प्याज को छीलकर किसी जार में पानी में भर लें इसमें प्याज डालें और साथ ही नमक-नींबू भी मिक्स कर दें। जब चाहें इस्तेमाल करें। 

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh