Move to Jagran APP

इन 6 यूजफुल साइट्स और एप्स को आजमाकर करें, अपने कुकिंग स्किल्स को इंप्रूव

कुकिंग हर किसी के बस की बात नहीं क्योंकि ये एक कला है। लेकिन अब कुकिंग करना चुटकियों का काम है कैसे? इन एप्स और साइट्स की मदद से। जानें इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 02:17 PM (IST)
इन 6 यूजफुल साइट्स और एप्स को आजमाकर करें, अपने कुकिंग स्किल्स को इंप्रूव
इन 6 यूजफुल साइट्स और एप्स को आजमाकर करें, अपने कुकिंग स्किल्स को इंप्रूव

अगर आप बिलकुल भी कुकिंग नहीं जानती हैं तो फिर नई रेसिपीज़ को तैयार करना आपके लिए आसान नहीं, ये तो तय है। लेकिन आज कुकिंग से जुड़ी बहुत सारे साइट्स और एप्स आ गए हैं, जहां अपनी पसंद की रेसिपीज़ को कुछ ही मिनटों में बनाना सीख सकती हैं। तो आइए फटाफट जानते हैं इनके बारे में और करते हैं कुकिंग स्किल्स को इंप्रूव।

loksabha election banner

इपिक्यूरियस (Epicurious)

यह उन यूज़र्स के लिए है, जो कुकिंग या फिर ज़ायकेदार व्यंजन तैयार करना नहीं जानते हैं। इस साइट पर सभी तरह की रेसिपीज़ के बारे में जानकारी दी गई है। अगर फटाफट कोई रेसिपीज़ तैयार करना है, तो यहां पर क्विक एंड ईज़ी रेसिपीज़ का सेक्शन है। इसे स्क्रॉल कर अपनी पसंद की रेसिपीज़ को चुन सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर हर महीने नई-नई रेसिपीज़ को जोड़ा जाता है और नई जुडऩे वाली रेसिपीज़ की अलग लिस्ट दी गई है। डिशेज़ सर्च के लिए एडवांस सर्च टूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कौन-सा डिश बनाएं तो फिल्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अपनी पसंद की डिशेज़ को चुनने में आसानी होगी। यहां पर रेसिपीज़ को इंग्रीडिएंट्स और डाइट के हिसाब से भी चुन सकते हैं। साइन-इन करने के बाद नोट्स और रिव्यू के साथ फेवरिट रेसिपीज़ को सेव करने की सुविधा मिलती है। अगर कुकिंग के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है, तो फिर इपिक्यूरियस के वीडियो सीरीज़ को देख सकते हैं। इससे कुकिंग के बेसिक्स को सीखने में मदद मिलेगी। यहां पर क्विक लिंक में ब्रेकफस्ट, लंच, डेज़र्ट, ड्रिंक, हेल्दी और क्विक एंड ईज़ी रेसिपीज़ को सर्च कर सकते हैं।

ऑल रेसिपीज़ (Allrecipes)

अगर कुकिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो फिर इस साइट पर विजिट कर सकते हैं। यह कुकिंग की शुरुआत करने वाले यूज़र्स के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यहां पर फ्री में अकाउंट बना सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि अपनी पसंद की रेसिपीज़ को बाद में तैयार करने के लिए सेव कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि यह आपके रेफ्रिजरेटर में जो इंग्रीडिएंट्स अवेलेबल हैं, उसी के हिसाब से रेसिपीज़ को सर्च करने की सुविधा देता है। साथ ही, इसमें आपको मेन्यू प्लैनर मिलता है। इसकी मदद से आने वाले सप्ताह का मेन्यू प्लैन तैयार कर सकते हैं। कुकिंग के दौरान कितनी मात्रा में इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना है, उसके लिए यहां पर रेफरेंस चार्ट दिया गया है। रेसिपीज़ को मील टाइप, डाइट एंड हेल्थ, डिश टाइप, वल्र्ड क्यूज़ीन, इंग्रीडिएंट, सीज़नल, कुकिंग स्टाइल के आधार पर भी ब्राउज़ कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर लोकप्रिय रेसिपीज़ की लिस्ट भी देख सकते हैं। अगर कुकिंग के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं, तो फिर यहां दिए गए वीडियोज़ की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से कुकिंग करना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसके अलावा, अपनी पसंद की रेसिपीज़ के हिसाब से इसके होम पेज को पर्सनलाइज़्ड करने की सुविधा भी दी गई है।

सीरियस ईट्स (Series Eats)

आप क्या खाना पसंद करते हैं और क्या नहीं, यह अपनी तरफ से यह नहीं कहता है कि आपको यही खाना चाहिए, बल्कि यह किसी रेसिपीज़ के पीछे के साइंस और तकनीक के बारे में बताता है। इसमें रेसिपीज़ को पहले यहां की टीम के द्वारा टेस्ट किया जाता है फिर यह उसके पीछे के कुकिंग तकनीक यानी साइंस के बारे में बताता है। इसमें अगर आप टेक्निक सेक्शन को ब्राउज़ करते हैं, तो पहले यहां पर आपको किचन स्किल के बारे में बताया जाता है। इसमें रेसिपीज़ को खूबसूरत इलस्ट्रेशन के ज़रिये दर्शाया गया है। व्हाई इट वक्र्स सेक्शन में कुकिंग सीखने की शुरुआत करने वाले यूज़र्स के लिए रेसिपीज़ के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी दी गई हैं। यहां पर इंग्रीडिएंट, डिश टाइप, मेथड और क्यूज़ीन के हिसाब से रेसिपीज़ को सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा, फूड लैब में नई जानकारियां मिलेंगी।

कुकपैड (Cook Pad)

जिन लोगों को कुकिंग पसंद हैं, उनके लिए कुकपैड एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां पर अपनी पसंद की रेसिपीज़ को सर्च कर सकते हैं। साथ ही, यूज़र घर पर बनाए गए रेसिपीज़ को यहां पर शेयर पर कर सकते हैं। यहां पर हज़ारों की संख्या में मेन डिशेज़, ड्रिंक्स, साइड डिशेज़, डेज़र्ट, सूप्स, डाइट रेसिपीज़ की जानकारी दी गई है। रेसिपीज़ को घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं, इससे जुड़ी इंग्रीडिएंट की जानकारी भी मिल जाएगी। जब आप रेसिपीज़ तैयार कर लेते हैं, तो फिर उसके फोटो इस प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। यहां पर आपको तीन साल पुराने कुकिंग के फोटोज़ भी मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, आप कुकिंग के दौरान की मेमोरीज़, फोटो, एडवाइस, सवाल को शेयर करने के साथ, रीअल टाइम में चैट करने का ऑप्शन भी दिया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

द कुक थिसॉरस (The Cook Thesaurus)

यह वेबसाइट एनसाइक्लोपीडिया की तरह है, जिसमें हज़ारों इंग्रीडिएंट्स और किचन टूल्स के बारे में जानकारी दी गई है। इसमें पिक्चर, डिस्क्रिप्शन, सिनोनिम्स हैं। यहां पर फूड आइटम्स को अलग-अलग कैटेगरी में बंटा गया है, जैसे- वेजटेबल्स, फ्रूट्स, डेयरी, लिक्विड, ग्रेन्स आदि। इसके बेसिक टूल्स और टेक्निक के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर बेसिक्स विद बेबिश यूट्यूब चैनल की मदद ले सकते हैं। इसमें पांच से लेकर 12 मिनट तक के वीडियोज हैं, जो हर तरह के किचन टूल्स की जानकारी देता है।

हेल्‍दी ईटिंग (Healthy Eating)

आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं या फिर हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी खाने-पीने की आदत को सुधारना होगा। इस हेल्दी ईट सी हाउ यू ईट एप की $खासियत है कि यह आपको कैलरी के बारे में नहीं, बल्कि बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करने के लिए कहता है। देखा जाए, तो अधिकतर फूड डायरी एप्स का फोकस कैलरी काउंटिंग पर होता है, लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। इसमें आप जो खा रहे हैं, उसका बस फोटोग्राफ लेना है। फिर इसी के आधार पर यह आपको बताएगा कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। साथ ही, इसमें रोज़ाना न्यूट्रिशन टिप्स मिलते हैं। यह एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध है। ट्राई करके देखें।

बेहतर करें कुकिंग स्किल

कुकिंग से पूरी तरह से अनजान हैं तो यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। यहां पर कुछ ऐसे फूड चैनल्स हैं, जो आपकी कुकिंग स्किल को इंप्रूव करेगा यानी यहां से आप कुकिंग से जुड़ी बहुत सी बातें सीख सकते हैं... प्रोजेक्ट फूडी यह कुकिंग शो है, जहां आप अपनी कुकिंग स्किल को बेहतर कर सकते हैं। यह कुकिंग प्रोसेस के हर सिंगल स्टेप को बताता है। अगर साइट कहता है कि फूड को तैयार करने में 30 मिनट लगेंगे तो फिर यह 30 मिनट तक के वीडियो में कुकिंग के हर स्टेप की जानकारी देता है। इसके यूट्यूब चैनल की मदद से भी अलग-अलग तरह के फूड तैयार करने में मदद मिलेगी। इसके लिए आइओएस एप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.