Move to Jagran APP

साल 2021 में करियर में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए जरूरी हैं ये बदलाव

हमेशा नए साल की शुरुआत हम अलग-अलग संकल्पों के साथ करते हैं। जिसमें हेल्थ से लेकर पैशन करियर हर एक चीज़ शामिल होता है तो साल 2021 में करियर में आगे बढऩे के लिए कौन-से नए संकल्प लिए जा सकते हैं जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 01:46 PM (IST)
साल 2021 में करियर में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए जरूरी हैं ये बदलाव
हेडसेट लगाए मुस्कुराते हुए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करती महिला

पिछले साल कोरोना संकट की वजह से प्रोफेशनल्स को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। ऐसे में नए साल में कौन-से संकल्प लेने से करियर में तरक्की की राह आसान हो सकती है, जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 

loksabha election banner

तोड़ेंगे कंफर्ट ज़ोन

कोरोना संकट की वजह से इन दिनों नियोक्ता उन लोगों को वरीयता दे रहे हैं, जो बेहिचक बदलावों को स्वीकारने, नई स्किल सीखने और 10-12 घंटे लगातार काम करने के लिए तैयार हैं। इसलिए संकल्प लें कि नववर्ष में आप कंफर्ट ज़ोन से बाहर आकर खुद को नई चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे, ताकि तरक्की के साथ कदमताल कर सकें।

रेज़्यूमे रहेगा अपडेट

कुछ लोग नौकरी मिलने के बाद तब तक अपना रेज़्यूमे या लिंक्डइन प्रोफाइल अपडेट नहीं करते जब तक कि नौकरी पर खतरा न मंडराने लगे। ग्लोबल होती दुनिया में यह आदत नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि कई बार अच्छे कर्मचारी ढूंढ रही कंपनियां रेज़्यूमे या सोशल मीडिया अपडेट न होने की वजह से आप तक नहीं पहुंच पातीं। इसलिए खुद से वादा करें कि नए साल में आप समय-समय पर अपना रेज़्यूमे और लिंक्डइन प्रोफाइल अपडेट करते रहेंगे।  

बनेंगे मन से मज़बूत 

उतार-चढ़ाव जि़ंदगी का हिस्सा हैं। इसलिए खुद से वादा करें कि छोटी-छोटी बातों पर न तो परेशान होंगे और न ही भविष्य की चिंता में अपने वर्तमान को बर्बाद होने देंगे। तमाम चुनौतियों का सामना पूरी मज़बूती के साथ करते हुए निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे। यह मानसिक मज़बूती कार्यक्षमता, आत्मविश्वास और रचनात्मकता में बढ़ोत्तरी करेगी।

खूब पढ़ेंगे और सीखेंगे  

जि़ंदगी की कठिन राहों पर परिपक्व सोच वाले लोग ही जीत हासिल करते हैं। परिपक्वता अच्छी चीज़ें पढऩे-सुनने और उससे मिले ज्ञान को आत्मसात करने से आती है। इसलिए हर दिन कुछ नया और अच्छा पढऩे-सुनने का खुद से वादा करें। ऑनलाइन वर्ल्ड में ऐसी अनगिनत चीज़ें मौज़ूद हैं, जिन्हें पढ़-सुनकर अपनी दुनिया बढ़ाई जा सकती है।

खुद की ब्रांडिंग

कुछ लोग सबसे ज़्यादा मेहनत और बेहतरीन काम करने के बाद भी सीनियर्स और कंपनी की निगाह में नहीं आ पाते। दरअसल, ऐसे लोग खुद की ब्रांडिंग का हुनर नहीं जानते। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो इस साल खुद की ब्रांडिंग का संकल्प लें। रूटीन से अलग किए गए काम, बेहतरीन काम के नमूने, आपके द्वारा अटेंड किए गए ट्रेनिंग प्रोग्राम्स, पुरस्कार और अवॉर्ड आदि की जानकारी कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को देकर अपनी ब्रांडिंग की जा सकती है। इससे सीनियर्स के सामने अच्छी इमेज तो बनेगी ही, सेल्फ मार्केटिंग का हुनर भी आप सीख सकेंगे।

(सुशील कुमार पारे, करियर काउंसलर, मुंबई से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.